निर्वाचन आयोग के ‘आर्ट 81’ कला महोत्सव में देश व राज्य स्तर के चित्रकारों का होगा जुटान

दो दिवसीय कला महोत्सव का जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम में होगा आयोजन

निर्वाचन आयोग के ‘आर्ट 81’ कला महोत्सव में देश व राज्य स्तर के चित्रकारों का होगा जुटान
ऑनलाइन माध्यम से जुड़े सीईओ के.रवि कुमार.

सीईओ ने ‘आर्ट 81’ कला महोत्सव से संबंधित पोस्टर एवं प्रमोशनल वीडियो का किया लोकार्पण. बोले- शहरी क्षेत्र के मतदाताओं की मतदान के प्रति उदासीनता दूर करने एवं उन्हें प्रेरित करने के लिए ऐसे कार्यक्रम हैं कारगर.

रांची: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) के.रवि कुमार ने कहा कि झारखण्ड के युवा एवं शहरी मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक करने के लिए "आर्ट 81" कार्यक्रम का 18 से 19 अक्टूबर को जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम, रांची में आयोजित किया जा रहा है. कार्यक्रम में मतदाताओं को झारखण्ड की विभिन्न कला विधाओं, संस्कृति एवं चित्रकारी के माध्यम से मतदान के प्रति ज्ञानवर्धन एवं सजग करने का कार्य किया जाएगा. वे आज निर्वाचन सदन में "आर्ट 81" कार्यक्रम से संबंधित पोस्टर एवं वीडियो के लॉन्चिंग एवं प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि दो दिवसीय कला महोत्सव में राष्ट्र एवं राज्य स्तर के कलाकारों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर लाईव पेंटिंग किया जायेगा साथ ही नए वोटरों को आकर्षित करने के लिए मनोरंजक कार्यक्रमों जैसे नुक्कड़ नाटक, रंगोली, भाषण आदि का भी आयोजन किया जाएगा.उन्होंने कहा कि इस अवसर पर आरजे एवं लाइव म्यूजिकल बैंड द्वारा कार्यक्रम का भी आयोजित किया जायेगा. कार्यक्रम में स्थानीय फूड स्टॉलों में लजीज व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए जायेंगें. 

उन्होंने कहा कि इस कला महोत्सव में कलाकारों द्वारा 81 विधानसभा क्षेत्र झारखंड की संस्कृति, त्यौहार, प्राकृतिक सुंदरता एवं पर्यटन स्थलों को प्रदर्शित करते हुए 81 आर्ट बनाए जायेंगें. कार्यक्रम में आने वाले लोगों के लिए परिवार के लोगों विद्यार्थियों के लिए 81' × 5' का कैनवास भी उपलब्ध रहेगा जिस पर वे अपनी कला प्रदर्शित कर सकेंगे. साथ ही नए वोटरों को जोड़ने के लिए कैंप भी लगाए जायेंगे. 

कुमार ने बताया कि विगत के लोकसभा निर्वाचन में इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन में शहरी एवं युवा मतदाताओं की रुचि देखी गई थी. इस तरह के कार्यक्रमों के साथ साथ शहरी मतदाताओं के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता में सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे है. कार्यालय द्वारा वोटर टर्नआउट लाइन मैनेजमेंट सिस्टम की ट्रेनिंग सभी मतदान कर्मियों को दी जा रही है जिससे मतदाताओं को अधिक समय तक कतार में न रहना पड़े एवं विभाग द्वारा शहरी क्षेत्र के मतदाताओं की सुविधा के लिए एक ऐप भी लॉन्च किया जा रहा है जिसमें अपने मतदान केंद्र पर कतार में कितने लोग है इसकी जानकारी भी मतदाताओं को घर बैठे मिल सकेगी.

यह भी पढ़ें Koderma News: विस चुनाव को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम

उन्होंने कहा कि आसन्न विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य के विभिन्न जिलों जैसे धनबाद, जमशेदपुर, हजारीबाग देवघर के शहरी क्षेत्रों में आर्ट 81 में बनाए गए पेंटिंग्स एवं कलाकृतियों का एग्जीविशन लगाकर संबंधित जिलों के स्वीप कार्यक्रमों में इनका वृहत प्रदर्शन भी किया जाएगा. प्रेस वार्ता में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार एवं उप निदेशक जनसंपर्क आनंद उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें Simdega News: सिमडेगा को क्रिकेट स्टेडियम की सौगात जल्द, JSCA अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी  किये  ये निर्देश दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी किये ये निर्देश
Big Breaking: भाजपा विधायक केदार हाजरा JMM में हुए शामिल, जमुआ से देंगे BJP को टक्कर
Simdega News: सिमडेगा को क्रिकेट स्टेडियम की सौगात जल्द, JSCA अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण
Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन