मंजूनाथ भजंत्री को लेकर सियासी तकरार तेज! झामुमो का दावा दलित-आदिवासी विरोधी है भाजपा

भाजपा विधायक नारायण दास ने लगाया थाअपमानित करने का आरोप

मंजूनाथ भजंत्री को लेकर सियासी तकरार तेज! झामुमो का दावा दलित-आदिवासी विरोधी है भाजपा
निशिकांत दुबे ( फाइल फोटो)

 झामुमो की रणनीति मंजूनाथ भजंत्री का कथित अपमाना के मुद्दे को उछाल कर दलितों के बीच अपनी पैठ को मजबूत करने की हो सकती है. और यही कारण है कि इस मामले में नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी को खींचने की कोशिश की जा रही है.

रांची: चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही रांची उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री को उपायुक्त पद से तबादला कर दिया गया. लेकिन अब मंजूनाथ भजंत्री को लेकर झामुमो और भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के बीच सियासी तकरार बढ़ता जा रहा है. झामुमो ने निशिकांत दुबे पर दलित आदिवासी विरोधी होने का आरोप लगाते हुए अपने सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा है कि दलित IAS अफ़सर के लिए इनके शब्द सुनिए? आख़िर दलित/आदिवासी ही इन लोगों के निशाने पर क्यों रहते हैं? और इसमें से अगर एक बेहद ग़रीब घर से निकला दलित IAS बन गया और इनके सामने झुका नहीं तो सामंतवादियों को बर्दाश्त कैसे होगा? उसे हर रोज़ नीचा दिखाया जाएगा, उसे हर रोज़ ज़लील किया जाएगा और भाजपा ताली-थाली बजाएगी। क्यों @amarbauri जी - थोड़ी शर्म बची है इसे देख कर?


दरअसल चुनाव की अधिसूचना जारी होने के ठीक पहले भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा था कि “अंधेर नगरी @ECISVEEP रॉंची के हंसेंडी उपायुक्त @mbhajantri को हेमंत सोरेन जी ने सेल्फ़ हेल्प ग्रुप यानि महिलाओं को झामुमो व कॉंग्रेस को वोट दिलवाने के लिए पोस्ट किया है. कल आचार संहिता लागू होने के बाद भंजतरी कितने बार मंत्री ग्रामीण विकास व सचिव से मिले? इसकी जॉंच कर अधिकारी को बर्खास्त करिए.  निशिकांत दुबे के द्वारा बर्खास्त करने की मांग सामने आने के बाद मंजूनाथ भजंत्री को उपायुक्त के पद से विमुक्त करते हुए वरुण रंजन को रांची का नया उपायुक्त बना दिया. इसके साथ ही कई दूसरे अधिकारियों का भी तबादला हुआ.

भाजपा विधायक नारायण दास ने लगाया थाअपमानित करने का आरोप

लेकिन अब झामुमो जिस तरीके से निशिकांत दुबे पर हमलावर दिखलायी पड़ रही है, उससे साफ है कि झामुमो मंजूनाथ भजंत्री का मामला उछाल कर दलितों को साधने की तैयारी में है. निशिकांत दुबे पर खुद भाजपा विधायक नारायण दास ने दलित विरोधी होने का आरोप लगाया था. लोकसभा चुनाव के बाद नारायण दास का दावा था कि निशिकांत दुबे के समर्थकों ने उनके साथ मारपीट और जातिसूचक शब्दों का प्रयोग किया है, इस मामले में एक प्राथमिकी भी दर्ज करवायी गयी थी और अब एक बार फिर से निशिकांत दुबे इस दलित विवाद में घिरते नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें मंईयां सम्मान योजना बनी मंईयां अपमान योजना: बाबूलाल मरांडी

आपको याद रहे कि वर्ष 2019 में भले ही आदिवासी बहुल इलाके संताल और कोल्हान से भाजपा का सफाया हो गया था. आदिवासी आरक्षित कुल 28 सीटों में 26 पर झामुमो को सफलता मिली थी, लेकिन, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित नौ सीटों में भाजपा को अच्छी सफलता हाथ लगी.  झामुमो की रणनीति मंजूनाथ भजंत्री का कथित अपमाना के मुद्दे को उछाल कर दलितों के बीच अपनी पैठ को मजबूत करने की हो सकती है. और यही कारण है कि इस मामले में नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी को खींचने की कोशिश की जा रही है. आपको बता दें कि अमर बाउरी खुद भी अनुसूचित जाति से आते हैं, और भाजपा के अंदर उन्हे दलित चेहरे के रुप में प्रस्तूत किया जाता है. इस हालत में देखना दिलचस्प होगा कि झामुमो की यह रणनीति कितनी सफल होती है.   

यह भी पढ़ें Ranchi News: उपायुक्त ने मोरहाबादी फुटबॉल स्टेडियम में डिस्पैच सेंटर का किया निरीक्षण

 

यह भी पढ़ें Ranchi News: लगातार तबादले के कारण नामकुम अंचल में 19 दिनों से काम ठप्प, आमलोगों को हो रही परेशानी

Edited By: Devendra Kumar

Latest News

Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन
Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के तीसरे दिन सीसी छात्रों ने किया थर्मल पावर प्लांट का भ्रमण
Ranchi News: कांग्रेस का ‘संविधान बचाओ सम्मेलन’ कल, गुलाम मीर ने तैयारियों का लिया जायजा
Ranchi News: सीईओ ने जिलों के पोस्टल बैलेट के नोडल पदाधिकारियों संग की समीक्षा बैठक