Ranchi News: हिमंता-चिराग की हुई मुलाकात, सीट शेयरिंग को लेकर हुई बात

जेडीयू ने बीजेपी से दो सीट में बढ़त की मांग की

Ranchi News: हिमंता-चिराग की हुई मुलाकात, सीट शेयरिंग को लेकर हुई बात
विशेष विमान में हिमंता-चिराग की हुई मुलाकात.

झारखंड चुनाव की घोषणा के बाद सीट शेयरिंग को लेकर सीट बंटवारे पर सहमति बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री और एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान और झारखंड बीजेपी चुनाव प्रभारी हेमंत बिस्व सरमा के बीच गुरुवार को मुलाकात हुई.

रांची: झारखंड चुनाव की घोषणा होते ही सभी पार्टियां रेस हो गई हैं. सीट शेयरिंग के लिए बैठकें चल रही हैं. जो भी मामला अटका हुआ है सुलझाने के लिए गठबंधनों में बात जारी है. बात अगर एनडीए की करें तो सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय माना जा रहा है. बीजेपी की कोशिश है कि वो अपने तमाम सहयोगी दलों के साथ मिलकर ही चुनावी मैदान में उतरे. झारखंड में अबकी बार बीजेपी, आजसू, जेडीयू के साथ-साथ अब लोजपा-रामविलास पार्टी भी साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. सीट बंटवारे पर सहमति बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री और एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान और असम के मुख्यमंत्री और झारखंड बीजेपी चुनाव प्रभारी हिमंता बिस्व सरमा के बीच गुरुवार को मुलाकात हुई. 

चर्चा है कि हिमंता बिस्वा सरमा और चिराग पासवान की बातचीत में झारखंड में साथ चुनाव लड़ने पर सहमति बनाने की कवायद हुई है. बीजेपी चिराग पासवान की पार्टी को एक सीट देने को तैयार है लेकिन चिराग की पार्टी ने एनडीए में पांच सीटों पर दावेदारी ठोक दी है. चिराग पासवान की पार्टी धनबाद, लातेहार, चतरा,छतरपुर और जमशेदपुर पश्चिमी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. इससे पहले हिमंता बिस्वा सरमा ने रांची में मीडिया से बातचीत में ऐलान किया था कि चिराग पासवान के विदेश से लौटने के बाद सीट बंटवारे का ऐलान होगा. हिमंता बिस्वा सरमा चिराग पासवान को एनडीए गठबंधन के तहत सिर्फ एक सीट पर चुनाव लड़ने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं. 

शपथ ग्रहण समारोह में जाने के दौरान विमान में हुई बात 

बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में जाने के दौरान हिमंता बिस्वा सरमा और चिराग पासवान के बीच विशेष विमान में भी झारखंड चुनाव को लेकर बातचीत हुई. इससे पहले बुधवार को चिराग पासवान की पार्टी के दो सांसदों ने हिमंता बिस्वा सरमा और बाबूलाल मरांडी से मुलाकात की थी. उन्होंने कम से कम तीन सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी. माना जा रहा है कि हिमंता ने चिराग को एक ही सीट पर चुनाव लड़ने के लिए मना लिया है. दूसरी तरफ जेडीयू, झारखंड में बीजेपी की ओर से दी जा रही दो सीटों में बढ़ोतरी की मांग कर रही है. इस वजह से सीट बंटवारे के ऐलान में देरी हो रही है. चर्चा है कि बीजेपी झारखंड में जेडीयू को सिर्फ दो सीटें जमशेदपुर पश्चिमी और तमाड़ सीट देना चाहती है. जबकि जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो का कहना है कि पार्टी राज्य की 11 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है.

झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को बीजेपी ने लगभग फाइनल कर दिया है.. संभावना है कि 81 में से 68 सीटों पर भाजपा खुद चुनाव लड़ेगी वहीं 10 सीटें आजसू को मिलने की उम्मीद है. जदयू के खाते में पहले तीन सीटें जा रही थीं. वहीं अब लोजपा को एडजस्ट करने के लिए जदयू को 2 और लोजपा रामविलास को 1 सीट पर चुनाव लड़ाया जा सकता है

यह भी पढ़ें Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन
Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के तीसरे दिन सीसी छात्रों ने किया थर्मल पावर प्लांट का भ्रमण
Ranchi News: कांग्रेस का ‘संविधान बचाओ सम्मेलन’ कल, गुलाम मीर ने तैयारियों का लिया जायजा
Ranchi News: सीईओ ने जिलों के पोस्टल बैलेट के नोडल पदाधिकारियों संग की समीक्षा बैठक