स्वास्थ्य
स्वास्थ्य 

आयुष्मान भारत योजना : एक सप्ताह में शुरू होगा नामांकन, पीएम मोदी ने दी मंजूरी

आयुष्मान भारत योजना : एक सप्ताह में शुरू होगा नामांकन, पीएम मोदी ने दी मंजूरी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए नामांकन जल्द ही शुरू होगा। शुरुआत में पायलट कार्यक्रम के रूप में शुरू की गई इस योजना के तहत पात्र वरिष्ठ नागरिक आयुष्मान मोबाइल ऐप या PMJAY पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यह योजना परिवार के आधार पर सालाना 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करती है।
Read More...
समाचार  राज्य  स्वास्थ्य  चाईबासा  झारखण्ड 

पश्चिमी सिंहभूम: डायरिया का कहर, एक की मौत, दो की हालत गंभीर, अस्पताल में सैकड़ों मरीज

पश्चिमी सिंहभूम: डायरिया का कहर, एक की मौत, दो की हालत गंभीर, अस्पताल में सैकड़ों मरीज सुरबूड़ा गांव में डायरिया से एक महिला की मौत हो गई है, जबकि दो अन्य गंभीर हैं। दो दर्जन से अधिक लोग अनुमंडल अस्पताल में भर्ती हैं। दूषित पानी के कारण स्थिति गंभीर हो गई है।
Read More...
स्वास्थ्य  रांची  झारखण्ड 

रांची सदर अस्पताल: असाध्य रोग कैंसर का इलाज करने वाला बना झारखंड का पहला सदर अस्पताल

रांची सदर अस्पताल: असाध्य रोग कैंसर का इलाज करने वाला बना झारखंड का पहला सदर अस्पताल 15 दिन पहले सदर अस्पताल हुआ सूचीबद्ध, मुँह के कैंसर के चौथे स्टेज के एक गंभीर मरीज का ट्रीटमेंट हुआ शुरू,4.5 लाख की इम्यूनोथेरेपी दवा फ्री में दी गई 
Read More...
राज्य  स्वास्थ्य  रांची  झारखण्ड 

MPOX Alert: झारखंड में स्वास्थ्य विभाग की तैयारी, रिम्स में 10 और सदर अस्पतालों में 5 बेड रिजर्व

MPOX Alert: झारखंड में स्वास्थ्य विभाग की तैयारी, रिम्स में 10 और सदर अस्पतालों में 5 बेड रिजर्व स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहा गया है कि विदेश यात्रा से लौटने के बाद अगर 21 दिनों के भीतर किसी प्रकार का लक्षण महसूस होती है तो इस परिस्थिति में बिना देर किए जांच कराने के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र को सूचित करें।
Read More...
स्वास्थ्य  रांची  झारखण्ड 

रिम्स के डॉक्टर्स कॉलोनी में घरेलू महिला के साथ छेड़खानी, घटना से डॉक्टर व परिजन आक्रोशित

रिम्स के डॉक्टर्स कॉलोनी में घरेलू महिला के साथ छेड़खानी, घटना से डॉक्टर व परिजन आक्रोशित डॉक्टर्स कॉलोनी में रहने वाले डॉक्टर्स और उनके परिजनों में इस घटना को लेकर रोष और डर है, कइयों का कहना है कि इस माहौल में रहना मुश्किल होता जा रहा है।
Read More...
स्वास्थ्य 

आत्महत्या के वृद्धि मामले में झारखंड देश में सातवें स्थान पर, प्रति लाख छह लोग अपनी जिंदगी से हो रहे निराश

आत्महत्या के वृद्धि मामले में झारखंड देश में सातवें स्थान पर, प्रति लाख छह लोग अपनी जिंदगी से हो रहे निराश संस्थान के टेलीमेडिसिन सेंटर में भी 45 कॉल आये थे, यहां लोग 9471136697 पर फोन कर 24 घंटे ऑन कॉल की सुविधा ले सकते है. 14499 तथा 18003454060 पर कार्य अवधि के दौरान फ़ोन कर मनोवैज्ञानिक सलाह ली जा सकती है.
Read More...
स्वास्थ्य 

भारत में मंकीपॉक्स: हरियाणा के 26 वर्षीय व्यक्ति में मंकीपॉक्स वायरस की पुष्टि हुई

भारत में मंकीपॉक्स: हरियाणा के 26 वर्षीय व्यक्ति में मंकीपॉक्स वायरस की पुष्टि हुई हरियाणा के एक 26 वर्षीय व्यक्ति में एमपॉक्स वायरस, विशेष रूप से पश्चिमी अफ्रीकी क्लेड 2 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया है। विदेश से लौटने के बाद उसे दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो और अन्य क्षेत्रों में पाए गए एक नए स्ट्रेन के कारण हाई अलर्ट घोषित किया है।
Read More...
स्वास्थ्य 

भारत में एमपॉक्स? विदेश से लौटे व्यक्ति के रूप में पहला संदिग्ध मामला सामने आया

भारत में एमपॉक्स? विदेश से लौटे व्यक्ति के रूप में पहला संदिग्ध मामला सामने आया Monkeypox virus: भारत में संदिग्ध मंकीपॉक्स संक्रमित शख्स की पहचान की गई है. फिलहाल उसे एक अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है. वहीं, मंकीपॉक्स वायरस का इन्क्यूबेशन पीरियड 6 से 13 दिन तक होता है.
Read More...
राज्य  स्वास्थ्य  रांची  झारखण्ड 

RIMS: 34 करोड़ के सालाना खर्च पर 1447 आउटसोर्स कर्मचारी की बहाली की तैयारी

RIMS: 34 करोड़ के सालाना खर्च पर 1447 आउटसोर्स कर्मचारी की बहाली की तैयारी आउटसोर्स एजेंसियों के चयन के लिए रिम्स प्रबंधन को और से टेंडर निकला गया है। अभी रिम्स में दो आउटसोर्स एजेंसियों मैनपावर सप्लाई कर रही हैं। नई एजेंसी के माध्यम से 1455 पदों पर कर्मचारियों की सेवा ली जाएगी। 
Read More...
समाचार  राज्य  स्वास्थ्य  रांची  झारखण्ड 

राष्ट्रीय पोषण माह विशेष: 74 फीसदी भारतीय नहीं उठा सकते स्वस्थ आहार का खर्च, 39% लोगों में पोषक तत्वों की कमी

राष्ट्रीय पोषण माह विशेष: 74 फीसदी भारतीय नहीं उठा सकते स्वस्थ आहार का खर्च, 39% लोगों में पोषक तत्वों की कमी पोषण के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को बढ़ावा देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जाना जाता है। एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार का मतलब सिर्फ़ कुछ खाद्य पदार्थों को सीमित करना नहीं है, बल्कि सही मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर कई विकल्पों को अपनाना है।
Read More...
स्वास्थ्य 

रिम्स में ओपीडी से गायब रहते हैं कई वरीय डॉक्टर, निदेशक के औचक निरीक्षण में खुलासा

रिम्स में ओपीडी से गायब रहते हैं कई वरीय डॉक्टर, निदेशक के औचक निरीक्षण में खुलासा CTVS विभाग में मरीज़ों की कतार होने के बावजूद डॉ अंशुल कुमार उपस्थित नहीं थे| पेडियेट्रिक सर्जरी में डॉ एस एस साहू मौजूद नहीं थे| प्लास्टिक सर्जरी विभाग में डॉ प्रियंका केरकेट्टा उपस्थित नहीं थीं|
Read More...
राजनीति  स्वास्थ्य  पलामू  झारखण्ड  पर्यावरण 

कैसे बचेगा पहाड़! 570 दिन से जारी है सोहेया पहाड़ बचाओ संघर्ष समिति का धरना-प्रर्दशन, प्रशासन मौन

कैसे बचेगा पहाड़! 570 दिन से जारी है सोहेया पहाड़ बचाओ संघर्ष समिति का धरना-प्रर्दशन, प्रशासन मौन स्थानीय विधायक कमलेश सिंह का कहना है कि “उनकी ओर से भी खनन विभाग और उच्च पदस्थ अधिकारियों को इस भयावहता की जानकारी दी गयी. लेकिन लीज पट्टाधारकों के सामने खनन विभाग अपना हाथ खड़ा कर लिया, हर बार उपर के निर्देश का हवाला दिया जाता है. ब्लास्ट पत्थर के टूकड़ों पर नहीं, हंसते-बोलते लोगों की जिंदगी पर हो रहा है, लेकिन शासन-प्रशासन मौन है.
Read More...