विधानसभा चुनाव 2024: माले ने तीन सीटों से किया प्रत्याशियों का एलान, जानिये हार जीत का समीकरण

सिंदरी में आनन्द महतो के बजाय चन्द्रदेव महतो पर दांव 

विधानसभा चुनाव 2024: माले ने तीन सीटों से किया प्रत्याशियों का एलान, जानिये हार जीत का समीकरण
ग्राफिक इमेज

इस बार माले इंडिया गठबंधन का हिस्सा है, और यदि हम अरुप चटर्जी और अशोक मंडल को प्राप्त कुल वोट को आपस मे जोड़ दें यह आंकड़ा  110,792 का हो जाता है, और यही वह आंकड़ा है, जो अर्पणा सेन गुप्ता की मुश्किलें बढ़ा सकता है.

 
रांची: चुनावी संग्राम के बीच माले ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है, पार्टी ने राजधनवार से राजकुमार यादव, सिंदरी से चन्द्रदेव महतो उर्फ बबलू महतो और निरसा से अरुप चटर्जी को उम्मीदवार बनाया है. आपको बता दें कि राजकुमार यादव वर्ष 2014 में राजधनवार से लाल झंडा बुलंद करने में कामयाब रहे हैं, जबकि अरुप चटर्जी निरसा से वर्ष 2009 और 2014 में लाल झंडा का परचम का परचम फहराया है. पार्टी ने सिंदरी में एससीसी का करीबन दो दशक तक चेहरे रहे आनन्द महतो के बजाय इस बार चन्द्रदेव महतो को अखाड़े में उतारने का एलान किया है. 
राजधनवार में राजकुमार यादव के सामने बाबूलाल की चुनौती
आपको यह भी बता दें कि राजधनवार में वर्ष 2000 और2005 में रविन्द्र राय को कलम खिलाने में कामयाबी मिली थी, जबकि वर्ष 2009 में झाविमो के निजामुद्दीन अंसारी को सफलता हाथ लगी थी, वर्ष 2014 में राजकुमार यादव ने लाल झंडा का परचम लहराया था, हालांकि वर्ष 2019 में झाविमो को एक बार फिर से सफलता हाथ लगी, लेकिन इस बार निजामुद्दीन के बजाय चेहरा थें बाबूलाल मरांडी, इस बार भाजपा ने बाबूलाल को एक बार फिर से राजधनवार से अपना उम्मीदवार बनाया है.  

सिंदरी में आनन्द महतो के बजाय चन्द्रदेव महतो पर दांव 

सिंदरी विधानसभा में भाजपा ने इस बार मौजूदा विधायक इन्द्रजीत महतो के स्थान पर उनकी पत्नी तार देवी पर दांव लगाया है, इन्द्रजीत महतो लम्बे अर्से से कौमा की स्थिति में है, उनका इलाज चल रहा है, इस हालत में पार्टी ने उनकी पत्नी तारा देवी को अखाड़े में उतारने का फैसला किया है.
यदि हम सिंदरी की सियासत को समझने की कोशिश करें तो वर्ष 2000 में भाजपा के फूलचंद महतो को सफलता मिली थी,  जबकि एससीसी आनन्द महतो दूसरा स्थान प्राप्त करने में सफल रहे थें, वर्ष 2005 में भाजपा ने राजकिशोर महतो पर दांव खेला और सफलता भी मिली, लेकिन इस बार भी एमसीसी की ओर से आनन्द महतो दूसरा स्थान प्राप्त करने में सफल रहें. वर्ष 2009 में झाविमो की ओर से बैटिंग करते हुए फूलचंद महतो एक और सफलता हाथ लगी, इस बार भी आनन्द महतो दूसरा स्थान प्राप्त करने में सफल रहें. वर्ष 2019 में भाजपा ने  इन्द्रजीत महतो पर दांव खेला और सफलता भी प्राप्त की, लेकिन इस बार भी एससीसी की ओर से मोर्चा संभालने वाले आनन्द महतो दूसरा स्थान मिला. इस बीच माले और मासस का विलय हो चुका है, इसके साथ ही माले इंडिया गठबंधन का हिस्सा भी बन चुका है, इस हालत में देखना होगा कि इसका सिंदरी की सियासत पर क्या  असर पड़ता है.
निरसा से अरूप चटर्जी पर दांव
अरुप चटर्जी के नाम वर्ष 2009 और 2014 में निरसा में लाल झंडा का परचम फहराने का श्रेय जाता है. वर्ष 2000 में एमसीसी के गुरुदास चटर्जी को जीत मिली थी तो फॉरवर्ड ब्लॉक के सुब्रत सेन गुत्ता को दूसरा स्थान मिला था, लेकिन वर्ष 2005 में अर्पणा सेन गुप्ता ने एमसीसी के अरुप चटर्जी को शिकस्त देने में  कामयाबी हासिल की थी. वर्ष 2009 में अरुप चटर्जी को सफलता मिली, भाजपा के अशोक मंडल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि फॉरवर्ड ब्लॉक के अर्पणा सेन गुप्ता को तीसरा स्थान पर सिमटना पड़ा था, वर्ष 2014 में एक बार बाजी अरुप चटर्जी के हाथ आयी. इस बार भी अरुप चटर्जी को सफलता हाथ लगी, भाजपा के गणेश मिश्रा को एक बार फिर से दूसरा स्थान प्राप्त हुआ. इस बार झामुमो की ओर से बैटिंग करते हुए अशोक मंडल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि फॉरवर्ड ब्लॉक की अर्पणा सेन गुप्ता को इस बार चौथा स्थान पर सिमटना पड़ा. और यहीं से निरसा की सियासत मे बड़ा बदलाव सामने आया, चौथे स्थान पर सिमटने के बाद अर्पणा सेन गुप्ता ने लाल झंडा को छोड़ते हुए भाजपा की सवारी कर ली, और सफलता भी हाथ लगी, लेकिन यदि हम वर्ष 2019 में मिले वोट को समझने की कोशिश करें तो इस बार अर्पणा सेन गुप्ता के सामने चुनौती खड़ी होती नजर आती है, वर्ष 2019 में अर्पणा सेन गुप्ता को  89,082 के साथ जीत की वरमाला मिली थी, 63,624 के साथ अरुप चटर्जी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया था, जबकि झामुमो की ओर एक बार फिर से बैटिंग करते हुए अशोक मंडल ने 47,168 के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया था. इस बार माले इंडिया गठबंधन का हिस्सा है, और यदि हम अरुप चटर्जी और अशोक मंडल को प्राप्त कुल वोट को आपस मे जोड़ दें यह आंकड़ा  110,792 का हो जाता है, और यही वह आंकड़ा है, जो अर्पणा सेन गुप्ता की मुश्किलें बढ़ा सकता है.

Edited By: Devendra Kumar

Latest News

23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें 23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
JBKSS की दूसरी सूची जारी, सात प्रत्याशियों के नामों पर लगी मुहर
Koderma News: स्वीप के तहत दो मतदाता जागरूकता रथ को किया गया रवाना 
विधानसभा चुनाव 2024: माले ने तीन सीटों से किया प्रत्याशियों का एलान, जानिये हार जीत का समीकरण
Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त
आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के अब तक 12 मामले दर्जः के.रवि कुमार
निश्चित चुनावी हार देख बौखलाये सीएम हेमंत अब हिंसा की भाषा पर उतर आए हैं: प्रतुल शाहदेव 
Ranchi News: इंफ्लुएंसर्स कला के माध्यम से ऑनलाइन मतदाताओं को करेंगे जागरूक 
सरयू राय को जिताने के लिए कस लें कमर: निर्मल सिंह
राधाकृष्ण किशोर कांग्रेस में हुए शामिल, प्रदेश अध्यक्ष ने दिलायी सदस्यता
सत्ता नहीं, हेमंत सरकार के भ्रष्टाचार से मुक्ति ही एकमात्र लक्ष्य: बाबूलाल मरांडी
Ranchi News: सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं के साथ जावेद मंसूरी ने ली भाजपा की सदस्यता