पोटका विधानसभा चुनाव 2024: भूमिज के गढ़ में मुंडा! अर्जुन के बाद अब संकट में मीरा!

क्या कहता है पोटका का सामाजिक समीकरण

पोटका विधानसभा चुनाव 2024: भूमिज के गढ़ में मुंडा! अर्जुन के बाद अब संकट में मीरा!
ग्राफिक इमेज

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस विधानसभा में आदिवासी समुदाय की आबादी करीबन 52 फीसदी, मुस्लिम-6 फीसदी है. लेकिन बड़ी बात है यह है पोटका को भूमिज जनजाति का गढ़ माना जाता है. इस सीट से आज तक किसी भी गैर भूमिज चेहरे को जीत नहीं मिली. इस सीट पर अब तक झामुमो-4 भाजपा-4 कांग्रेस-1 और जनता दल को एक बार जीत  मिली है.

रांची: अपने सामाजिक-राजनीतिक प्रयोगों के लिए खास पहचान रखने वाली भाजपा इस  बार भी प्रयोगशाला से बाहर नहीं निकली है. जिस तरीके से प्रत्याशियों का एलान हुआ है, वह एक बार फिर से चौंकने वाला है. 75 पार रिटाइरमेंट का दावा करने वाली  भाजपा 80 पार रामचन्द्रवंशी को बेटिकट करने का साहस नहीं जुटा पायी. विपक्ष पर परिवारवाद और वंशवाद का तीर तो खूब चला, लेकिन जब बाद टिकट बंटवारे की आयी तो दोनों हाथों से परिवारों के बीच टिकट भी बंटा. अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा को पोटका, चंपाई सोरेन को सराइकेला तो बेटे बाबूलाल सोरेन को घाटशीला, रघुवर दास की पतोह पूर्णिमा ललित दास को पूर्वी जमशेदपुर के अखाड़े से उतारा जा चुका है.

खरसांवा के बदले पोटका पर दांव क्यों?  

लेकिन सबसे हैरत में डालने वाली खबर मीरा मुंडा को लेकर है. खरसांवा की परंपरागत सीट छोड़कर अर्जुन मुंडा ने इस बार अपनी पत्नी मीरा मुंडा के लिए पोटका का नया ठिकाना चुना है. अर्जुन मुंडा वर्ष 1995, 2000,2005,2010  में खरसांवा से जीत दर्ज कर चुके हैं. लेकिन वर्ष 2014 में दशरथ गगराई के हाथों हार का सामना करना पड़ा. सियासी गलियारों में इसकी चर्चा तेज है कि इस बार भी अर्जुन मुंडा को खरसांवा का ऑफर मिला था. लेकिन अर्जुन मुंडा ने एक बार फिर से दशरथ गगराई का सामना करने बजाय अपनी पत्नी मीरा मुंडा को पोटका से उतराने का फैसला किया. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या मीरा मुंडा के लिए पोटका सुरक्षित सीट ठिकाना साबित होगा.  जिस सियासी शिकस्त से बचने के लिए पोटका का विकल्प चुना गया, क्या वह इतना आसान है. 

क्या कहता है पोटका का सामाजिक समीकरण

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस विधानसभा में आदिवासी समुदाय की आबादी करीबन 52 फीसदी, मुस्लिम-6 फीसदी है. लेकिन बड़ी बात है यह है पोटका को भूमिज जनजाति का गढ़ माना जाता है. इस सीट से आज तक किसी भी गैर भूमिज चेहरे को जीत नहीं मिली. इस सीट पर अब तक झामुमो-4 भाजपा-4 कांग्रेस-1 और जनता दल को एक बार जीत  मिली है.  1977- सनातन सरदार-जनता दल, 1980- सनातन सरदार-भाजपा,1985 सनातन सरदार- कांग्रेस, 1990- हरिराम सरदार-झामुमो, 1995 हरिराम सरदार- झामुमो, 2000- मेनका सरदार- भाजपा, 2005- अमुल्य सरदरा-झामुमो, 2009- मेनका सरदार- भाजपा, 2014- मेनका सरदार- भाजपा, 2019- संजीव सरदार- झामुमो को जीत मिली है.  यानि कुल मिलाकर झामुमो-4 भाजपा-4 कांग्रेस-1 और जनता दल के हिस्से एक बार जीत आयी है, लेकिन इसमें से कोई भी गैर भूमिज चेहरा नहीं है. इस हालत में सरसांवा के बाद अर्जुन मुंडा के लिए पोटका भी एक मुश्किल अखाड़ा साबित हो सकता है. जिस चाहत के साथ पोटका का रुख किया है, पोटका का अब तक का इतिहास उस चाहत को पूरा करता नजर नहीं आता, इस बीच भाजपा के लिए एक बूरी खबर यह भी है कि इस टिकट वितरण से नाराज मेनका सरदार ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा सौंप दिया है. इस हालत में साफ है कि भाजपा के इस फैसले से पोटका विधानसभा में सब कुछ सामान्य नहीं है. देखना होगा कि भाजपा भूमिज आदिवासियों की इस नाराजगी को दूर कैसे करती है.

Edited By: Devendra Kumar

Latest News

23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें 23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
JBKSS की दूसरी सूची जारी, सात प्रत्याशियों के नामों पर लगी मुहर
Koderma News: स्वीप के तहत दो मतदाता जागरूकता रथ को किया गया रवाना 
विधानसभा चुनाव 2024: माले ने तीन सीटों से किया प्रत्याशियों का एलान, जानिये हार जीत का समीकरण
Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त
आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के अब तक 12 मामले दर्जः के.रवि कुमार
निश्चित चुनावी हार देख बौखलाये सीएम हेमंत अब हिंसा की भाषा पर उतर आए हैं: प्रतुल शाहदेव 
Ranchi News: इंफ्लुएंसर्स कला के माध्यम से ऑनलाइन मतदाताओं को करेंगे जागरूक 
सरयू राय को जिताने के लिए कस लें कमर: निर्मल सिंह
राधाकृष्ण किशोर कांग्रेस में हुए शामिल, प्रदेश अध्यक्ष ने दिलायी सदस्यता
सत्ता नहीं, हेमंत सरकार के भ्रष्टाचार से मुक्ति ही एकमात्र लक्ष्य: बाबूलाल मरांडी
Ranchi News: सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं के साथ जावेद मंसूरी ने ली भाजपा की सदस्यता