टाइगर जयराम का एलान, डुमरी से मंत्री बेबी देवी के खिलाफ ठोकेंगे ताल

जयराम महतो की पार्टी में बगावत के स्वर बुलंद

टाइगर जयराम का एलान, डुमरी से मंत्री बेबी देवी के खिलाफ ठोकेंगे ताल
ग्राफिक इमेज

हाल के दिनों में टाइगर जयराम महतो की टीम में एक बड़ी टूट हुई है, संजय मेहता जैसा खासमखास भी साथ छोड़ चुका है,  व्यक्ति केन्द्रीत राजनीति करने का आरोप लगाया जा रहा है. जानकारों का दावा है कि अभी तो महज छह सीटों  के लिए प्रत्याशियों का एलान किया है,  जैसे ही यह सूची और भी लम्बी होती है, एक बार फिर बगावत के स्वर बुलंद होने लगेंगे.

रांची: झारखंड लोकतांत्रिक क्रांतिकारी मोर्चा की ओर से उसके केन्द्रीय अध्यक्ष जयराम महतो ने डुमरी विधानसभा से मंत्री बेबी देवी के खिलाफ ताल ठोंकने का एलान किया है, हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इस बार मंत्री बेबी देवी खुद चुनाव लड़ेंगी या फिर अपने बेटे टाइगर जगरनाथ महतो की विरासत की सौंपेगी. लेकिन किसी भी परिस्थिति में डुमरी में इस बार मुकाबला दिलचस्प होने के आसार है, डुमरी के इस सियासी अखाड़े में एक तरफ पूर्व शिक्षा मंत्री और झारखंड की सियासत में टाइगर के नाम से चर्चित जगरनाथ महतो का परिवार होगा तो दूसरी तरफ भाषा आन्दोलन से सियासी गलियारे में कदम बढ़ा रहे टाइगर जयराम होंगे.  

उपचुनाव से टाइगर जयराम महतो ने किया था किनारा

आपको बता दें कि टाइगर जगरनाथ महतो की मौत के बाद हुए उप चुनाव में जहां झामुमो उनकी धर्म पत्नी बेबी देवी को मैदान में उतारा था तो एनडीए की ओर से यशोदा देवी ने मोर्चा संभाला था, लेकिन उस वक्त टाइगर जयराम महतो ने बेबी देवी के खिलाफ प्रत्याशी उतारने से इंकार कर दिया था, तब जयराम महतो ने इसे जगरनाथ महतो के प्रति अपनी श्रधांजलि बताया था, लेकिन अब जब जगरनाथ महतो का गुजरे एक अर्सा हो चुका है, उनकी प्रति उमड़ी सहानुभूति  एक हद तक मंद पड़ने लगी है, जयराम महतो ने मोर्चा खोलने का एलान किया है, लोकसभा चुनाव के दौरान भी डुमरी विधान सभा से जयराम महतो को एक बड़ी लिड मिली थी, बेबी देवी मंत्री रहते हुए अपने ही विधानसभा से पिछड़ गयी थी.  इस हालत में इस बार सबकी नजर डुमरी विधानसभा की ओर लगी  रहेगी, इसके साथ ही सराईकेला की तरह डुमरी भी एक हॉट सीट में तब्दील हो चुका है. सबसे बड़ा सवाल इस बात का है कि टाइगर जयराम की इस एंट्री से किसके वोटों में सेंधमारी होगी, जयराम महतो इंडिया गठबंधन के वोट में सेंधमारी करेंगे या फिर एनडीए के सामने मुश्किल खड़ी करेंगे, या फिर इन दोनों को परास्त कर कैंची के साथ विधानसभा में एंट्री करेंगे.

जयराम महतो की पार्टी में बगावत के स्वर बुलंद

यहां यह बताना भी जरुरी है कि हाल के दिनों में टाइगर जयराम महतो की टीम में एक बड़ी टूट हुई है, संजय मेहता जैसा खासमखास भी साथ छोड़ चुका है,  व्यक्ति केन्द्रीत राजनीति करने का आरोप लगाया जा रहा है. जानकारों का दावा है कि अभी तो महज छह सीटों  के लिए प्रत्याशियों का एलान किया है,  जैसे ही यह सूची और भी लम्बी होती है, एक बार फिर बगावत के स्वर बुलंद होने लगेंगे. खास कर जिस तरीके से देवेन्द्रनाथ महतो सिल्ली में जोर आजमाईश करते हुए दिखलाई पड़ रहे हैं, जबकि जयराम महतो की चाहत सिल्ली के पूर्व विधायक अमित महतो पर दांव लगाने की थी, इस हालत में यदि टिकट कटा तो देवेन्द्रनाथ महतो भी संजय मेहता की राह पकड़ सकते हैं. जिसके बाद जयराम महतो के लिए पार्टी को एकजूट रखने  की चुनौती होगी. वैसे जहां तक डुमरी विधानसभा का सवाल है, डुमरी में जयराम महतो की मजबूत पकड़ मानी जाती है. खास कर युवाओं के बीच जयराम महतो का क्रेज है, जिसका लाभ जयराम महतो को विधानसभा चुनाव में मिल सकता है, और यदि ऐसा होता है तो जयराम महतो इस बार विधानसभा में दिखलायी पड़ सकते हैं.   

Edited By: Devendra Kumar

Latest News

Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन
Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के तीसरे दिन सीसी छात्रों ने किया थर्मल पावर प्लांट का भ्रमण
Ranchi News: कांग्रेस का ‘संविधान बचाओ सम्मेलन’ कल, गुलाम मीर ने तैयारियों का लिया जायजा
Ranchi News: सीईओ ने जिलों के पोस्टल बैलेट के नोडल पदाधिकारियों संग की समीक्षा बैठक