रघुवर सरकार के लैंड बैंक और भूमि अधिग्रहण कानून के खिलाफ विनोद सिंह ने खोला मोर्चा

सीएम हेमंत से लैंड बैंक और भूमि अधिग्रहण कानून रद्द करने की मांग

रघुवर सरकार के लैंड बैंक और भूमि अधिग्रहण कानून के खिलाफ विनोद सिंह ने खोला मोर्चा
विनोद सिंह ( फाइल फोटो)

रघुवर दास सरकार ने 2018 में भूमि अधिग्रहण कानून (झारखंड) संशोधन, 2017 बनाकर भूमि अधिग्रहण कानून, 2013 में अहम संशोधन किया था. जिसके तहत बिना ग्राम सभा की सहमति के ही जमीन अधिग्रहण का रास्ता साफ कर दिया गया था. दावा किया जाता है कि यह सीएनटी और एसपीटी कानून का उल्लंघन है. साथ ही आदिवासी-मूलवासी समुदाय के लिए जल, जंगल, ज़मीन के साथ आजीविका और सांस्कृतिक जुड़ाव से भी जुड़ा मामला भी है.

रांची: चुनावी दहलीज पर खड़ी झारखंड में रघुवर शासन काल में लिए गये फैसले पर सियासत तेज हो चुकी है.  भाकपा माले विधायक विनोद सिंह ने रघुवर सरकार में बनाये गये लैंड बैंक और भूमि अधिग्रहण कानून में किये गये संशोधन को रद्द करने की मांग की है. सीएम हेमंत को लिखे अपने पत्र में विनोद सिंह ने कहा कि रघुवर सरकरा ने वर्ष 2016 में जिस लैंड बैंक का निर्माण किया था, उसके कारण 22 लाख एकड़ सामुदायिक और गैर मजरुआ जमीन को लैंड बैंक में डाल दिया गया था. जिसके कारण किसी भी वक्त यह जमीन किसी भी कंपनी को दिया जा सकता है, इसके लिए ग्राम सभा की सहमति भी अनिवार्य नहीं होगी. विनोद सिंह ने कहा है कि इन जमीनों को लैंड बैंक में शामिल करते वक्त भी  ग्राम सभा की सहमति नहीं ली गयी थी.

रघुवर सरकार ने वर्ष 2018 में बनाया था लैंड बैंक

आपको बता दें कि रघुवर दास सरकार ने 2018 में भूमि अधिग्रहण कानून (झारखंड) संशोधन, 2017 बनाकर भूमि अधिग्रहण कानून, 2013 में अहम संशोधन किया था. जिसके तहत बिना ग्राम सभा की सहमति के ही जमीन अधिग्रहण का रास्ता साफ कर दिया गया था. दावा किया जाता है कि यह सीएनटी और एसपीटी कानून का उल्लंघन है. साथ ही आदिवासी-मूलवासी समुदाय के लिए जल, जंगल, ज़मीन के साथ आजीविका और सांस्कृतिक जुड़ाव से भी जुड़ा मामला भी है. जिस वक्त इस नीति का निर्माण किया गया था, तब झामुमो की ओर से भी इसका पूरजोर विरोध किया गया था, लेकिन सत्ता में आने के बाद इस कानून को रद्द करने की दिशा में कोई पहल नहीं की गयी. यही कारण है कि अब विनोद सिंह के द्वारा सीएम हेंमत को उनके पूराने वादे की याद दिलाई जा रही है.

Edited By: Devendra Kumar

Latest News

Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन
Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के तीसरे दिन सीसी छात्रों ने किया थर्मल पावर प्लांट का भ्रमण
Ranchi News: कांग्रेस का ‘संविधान बचाओ सम्मेलन’ कल, गुलाम मीर ने तैयारियों का लिया जायजा
Ranchi News: सीईओ ने जिलों के पोस्टल बैलेट के नोडल पदाधिकारियों संग की समीक्षा बैठक