बारुद के ढेर पर आजसू! भाजपा के साथ सीट शेयरिंग का फार्मूला सामने आते ही बगावत के आसार

झामुमो का दामन थामने की तैयारी मे उमाकांत रजक

बारुद के ढेर पर आजसू! भाजपा के साथ सीट शेयरिंग का फार्मूला सामने आते ही बगावत के आसार
ग्राफिक इमेज

इसके साथ ही कई दूसरी सीटें भी जहां आग की ज्वाला धधक रही है, सारे संभावित प्रत्याशियों की ओर से आजसू भाजपा के बीच टिकट वितरण के अंतिम खांचे का सामने आने का इंतजार किया जा रहा है. जैसी ही सूची सामने आती है और उनकी सीट भाजपा के खाते में जाने का एलान होता है, तमाम नाराज कार्यकर्ता अपने अपने लिए विकल्प की तलाश कर सकते हैं.

रांची: सूबे झारखंड में हर गुजरते दिन के साथ सियासी गतिविधियां तेज होती जा रही है, माना जा रहा है कि दुर्गा पूजा के दौरान ही आजसू भाजपा के बीच सीटों का एलान हो सकता है. आजसू के हिस्से में करीबन नौ सीट जाने का दावा किया जा रहा है,आजसू हो या भाजपा हर किसी की ओर से सब कुछ कुशल क्षेम होने की बात कही जा रही है, लेकिन इन दावों के विपरीत जमीनी सच्चाई कुछ और बयां करती हुई दिखलायी पड़ रही है. सबसे अधिक विरोध के स्वर आजसू से उठते दिखलायी पड़ रहे हैं, और उसका कारण है आजसू की मजबूत सीटों पर भाजपा की दावेदारी. बताया जा रहा है कि ऐसी करीबन पांच सीटें हैं, जिस पर आजसू कार्यकर्ताओं की ओर से चुनावी अखाड़े में उतरने की पूरी तैयारी है, लेकिन ये सभी सीटें भाजपा कोटे में जाना तय माना जा रहा है, जैसे -जैसे यह खबर फैल रही है, आजसू कार्यकर्ताओं की बेचैनी भी तेज होती जा रही है. इस हालत में यह सवाल खड़ा होता है कि वह कौन-कौन सीटें है, जिसके कारण आजसू भाजपा के बीच कांटा फंस सकता है या फिर आजसू के अंदर से बगावत का झंडा बुलंद हो सकता है. आज हम क्रमवार इन्ही सीटों पर विचार करेंगे.

हुसैनाबाद के जंग से कुशवाहा शिवपूजन मेहता का हटने से इंकार

इसमें सबसे पहली सीट हुसैनाबाद की मानी जा रही है, जिस तरीके से ठीक चुनाव के पहले एनसीपी विधायक कमलेश सिंह के पालाबदल करते हुए भाजपा की सवारी की है, उसके बाद ना सिर्फ भाजपा के पुराने कार्यकर्ताओं के अंदर बेचैनी है, बल्कि आग की ज्वाला आजसू के अंदर भी धधकती दिखलायी पड़ने लगी है, हालांकि सुदेश महतो की ओर से आजसू नेता और पूर्व विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता को समझाने की कोशिश की जा रही है, सियासी हालत या पार्टी की मजबूरियों को वास्ता देकर चुनावी अखाड़े से दूर रहने की सलाह दी जा रही है, लेकिन शिवपूजन मेहता के तेवर से यह संभव नहीं लगता. जिस प्रकार टिकट बंटवारे के पहले ही शिवपूजन मेहता कमलेश सिंह को निशाने पर ले रहे हैं, कमलेश सिंह से जुड़े भ्रष्टाचार की कहानियों का सार्वजनिक बखान कर रहे हैं, साथ ही इस बात का दावा ठोक रहे हैं कि दूसरे लोगों की तरह उन्हे भी आजसू भाजपा के बीच के सीट शेयरिंग के फार्मूले का इंतजार है. आपको बता दें कि शिवपूजन मेहता बसपा के पुराने कार्यकर्ता रहे हैं, वर्ष 1995 में कॉलेज जीवन में ही मान्यवर कांशीराम और बहन मायावती के हाथों बसपा की सदस्यता पाने का उन्हे सौभाग्य प्राप्त है. वर्ष 2005 में हुसैनाबाद से बसपा के चुनाव के पहला चुनाव लड़ा था, हालांकि जीत वर्ष 2014 में मिली और उसके बाद वह बसपा छोड़ कर आजसू के साथ आयें, साफ है कि हुसैनाबाद की सियासत में अपना लम्बा समय बिताया है, इस हालत में आजसू की सवारी कर मैदान से बाहर होकर मैच का आनन्द उठाना उन्हे गंवारा नहीं है. माना जाता है कि जैसे ही आजसू भाजपा के बीच टिकट बंटवारे का एलान होता है, और यह सीट कमलेश सिंह के हिस्से में जाती है, शिवपूजन मेहता या तो बसपा में घर वापसी करेंगे या फिर निर्दलीय मैदान में कूदने का एलान करेंगे. 

चंदनकियारी में झामुमो का दामन थाम सकते है उमकांत रजक

दूसरी सीट चंदनकियारी की है. इस सीट पर आजसू की ओर से उमाकांत रजक हैं, टिकट के मजबूत दावेदार हैं. उमाकांत रजक वर्ष 2009 में इस सीट से आजसू के टिकट पर जीत दर्ज करते हुए मंत्री पद की शोभा भी बढ़ा चुके हैं, लेकिन वर्ष 2014 मौजूदा नेता विपक्ष अमर बाउरी बाबूलाल की पार्टी के टिकट पर विधानसभा पहुंचने में सफल रहे, हालांकि वर्ष 2019 में अमर बाउरी ने भाजपा के टिकट चुनाव लड़ा और भाजपा में नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी तक पहुंचने में सफल रहें, इस हालत में भाजपा यह सीट अपने हिस्से का मानती है, लेकिन उमाकांत रजत किसी भी सूरत में चंदनकियारी के अखाड़ा छोड़ने को तैयार नहीं है. सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा तेज है कि यदि यह सीट भाजपा के खाते में जाती है तो उमाकांत रजक झामुमो के टिकट पर अखाड़े में कूदने का एलान कर सकते हैं. वैसे भी यह झामुमो की पुरानी सीट रही है, हारु राजवार कभी यहां से झामुमो का बड़ा चेहरा हुआ करते थें,  पिछले विधानसभा चुनाव में भी झामुमो के टिकट पर विजय राजवार ने 36 हजार वोट प्राप्त कर झामुमो की जमीनी ताकत का संदेश दिया था, जबकि उमाकांत रजक को 58,528  वोट लाकर दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा था, इस हालत में यदि उमाकांत रजक झामुमो की सवारी करते हैं, तो यह अमर बाउरी के लिए सियासी जीवन का बड़ा झटका होगा. एक खबर यह भी है कि अमर बाउरी को चंदनकियारी के अखाड़े से बाहर कर हटिया के जंग में उतारा जाये और हटिया के मौजूदा विधायक नवीन जायसवाल को सीपी सिंह के बदले रांची से मैदान में तैनात किया जाय. लेकिन मुश्किल यह है कि क्या इस प्रस्ताव को नवीन जायसवाल स्वीकार कर पायेंगे. और यदि ऐसा नहीं होता है, अमर बाउरी चंदनकियारी में जमे रहते हैं तो उमाकांत रजक का झामुमो में जाना तय माना जा रहा है.  खबर यह भी है कि झामुमो के अंदर भी उमाकांत रजक को लेकर सरगर्मी तेज हो चुकी है. सिर्फ उमाकांत रजक की ओर से हरि झंडी का इंतजार है.

जुगसुलाई में रामचन्द्र सहिस ले सकते हैं बड़ा फैसला

तीसरी सीट जुगसलगाई की है. कभी इस सीट की पहचान झामुमो का बड़ा चेहरा माने जाने वाले दुलाल भुइंया के कारण थी, दुलाल भुईयां यहां से 2000 और 2005 में जीत दर्ज कर चुके हैं, वर्ष 2009 और 2014 आजसू के टिकट पर रामचन्द्र सहिस को विजय मिली, रघुवर सरकार में मंत्री भी बने, लेकिन वर्ष 2019 में झामुमो के मंगल कालिंदी के हाथों हार मिली. वर्ष 2019 के मुकाबले में रामचन्द्र सहिस 46,779 वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहें, जबकि 66,647 के साथ भाजपा को मुची राम को दूसरा स्थान मिला. इसी आधार पर इस बार भाजपा इस सीट पर अपना दावा ढोक रही है. इस सीट से टिकट कटने की सूरत में रामचन्द्र सहिस का अखाड़े में उतरना तय माना जा रहा है. इसके साथ ही टुंडी, सिन्दरी के साथ ही कई दूसरी सीटों पर भी आजसू कार्यकर्ताओं के अंदर आग की ज्वाला धधक रही है, सारे संभावित प्रत्याशियों की ओर से आजसू भाजपा के बीच टिकट वितरण के अंतिम खांचे का इंतजार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद

Edited By: Devendra Kumar

Latest News

Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन
Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के तीसरे दिन सीसी छात्रों ने किया थर्मल पावर प्लांट का भ्रमण
Ranchi News: कांग्रेस का ‘संविधान बचाओ सम्मेलन’ कल, गुलाम मीर ने तैयारियों का लिया जायजा
Ranchi News: सीईओ ने जिलों के पोस्टल बैलेट के नोडल पदाधिकारियों संग की समीक्षा बैठक