Ranchi News: भाजपा प्रदेश कार्यालय में मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जयंती

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर की पुष्पांजलि

Ranchi News: भाजपा प्रदेश कार्यालय में मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जयंती
वाल्मीकि जयंती में शामिल भाजपाई.

पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री भारत सरकार, कौशल किशोर ने कहा कि रत्नाकर की तपस्या से प्रसन्न होकर ब्रह्माजी ने दर्शन दिए. रत्नाकर के शरीर पर दीमकों का पहाड़ बन गया. इसलिए उन्होंने रत्नाकर को वाल्मीकि का नाम दिया.

रांची: पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री भारत सरकार, कौशल किशोर ने कहा कि रत्नाकर की तपस्या से प्रसन्न होकर ब्रह्माजी ने दर्शन दिए. रत्नाकर के शरीर पर दीमकों का पहाड़ बन गया. इसलिए उन्होंने रत्नाकर को वाल्मीकि का नाम दिया, क्योंकि दीपकों के घर को वाल्मीक कहा जाता है. साथ ही ब्रह्माजी ने रत्नाकर को रामायण की रचना करने के लिए प्रेरणा भी दी. इसके बाद से रत्नाकर को वाल्मीकि के नाम से जाना जाता है. इस तरह राम का नाम जपते हुए डाकू रत्नाकर महर्षि वाल्मीकि बन गए.

क्षेत्रीय संगठन मंत्री नागेंद्र त्रिपाठी ने कहा, महर्षि वाल्मीकि के जन्मदिन के मौके पर वाल्मीकि जयंती मनाई जाती है. वाल्मीकि जी भगवान राम के सबसे बड़े भक्त माने जाते थे और इन्होंने ही पूरी रामायण लिखी थी. यूं तो इस तिथि को सभी लोग धूमधाम के साथ मनाते हैं लेकिन खासतौर पर वाल्मीकि समुदाय के लोगों के लिए यह तिथि विशेष मानी जाती है. इस दिन ऋषि वाल्मीकि की पूजा की जाती है. उनके मंदिरों को फूलों से सजाया जाता है साथ ही रामायण की चौपाई पढ़ी जाती है.

संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह ने कहा, महर्षि वाल्मीकि भारत के दर्शन और इतिहास में एक बहुत ही चर्चित नाम हैं. जिन्होंने रामायण जैसा महाकाव्य लिखा, जिन्होंने सीता मां को वनवास के समय शरण दी और राम के दो पुत्रों लव-कुश को शिक्षा दी. उनका एक ऋषि रूप में चरित्र सुनकर शायद ही किसी को इस बात का यकीन हो सकता है कि ऐसा इंसान कभी एक लुटेरा और डाकू रहा होगा.

प्रदेश महामंत्री एवं राज्यसभा सांसद आदित्य साहू ने कहा, पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब भगवान श्रीराम ने माता सीता का परित्याग किया, तो वह महर्षि वाल्मीकि के आश्रम में कई वर्षों तक रही थीं. यही पर माता सीता ने लव व कुश को जन्म दिया था. महर्षि वाल्मीकि के जन्म को लेकर अभी तक कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है लेकिन कहा जाता है कि इनका जन्म महर्षि कश्यप और अदिति के नौवें पुत्र वरुण और उनकी पत्नी चर्षिणी के यहां हुआ था.

यह भी पढ़ें Hazaribagh News: अवैध कोयला कारोबारियों पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 12 टन कोयला जब्त

इस मौके पर भाजपा की प्रदेश मंत्री सीमा पासवान,अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश पासवान,प्रदेश कार्यालय मंत्री जोगेंद्र लाल, प्रदेश मंत्री राजीव राज लाल,प्रदेश प्रवक्ता राकेश राम,रामगढ प्रभारी धर्मेंद्र कुमार राम एवं अन्य उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें Ranchi News: झारखंड ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड में 109 करोड़ फर्जीवाड़ा मामले में चीफ फाइनेंस ऑफिसर का नाम अभी तक प्राथमिकी में नहीं

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन
Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के तीसरे दिन सीसी छात्रों ने किया थर्मल पावर प्लांट का भ्रमण
Ranchi News: कांग्रेस का ‘संविधान बचाओ सम्मेलन’ कल, गुलाम मीर ने तैयारियों का लिया जायजा
Ranchi News: सीईओ ने जिलों के पोस्टल बैलेट के नोडल पदाधिकारियों संग की समीक्षा बैठक
Koderma News: कल से भरे जायेंगे नामांकन पत्र, तैयारी पूरी