Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के 9वें दिन कैडेट्स को कैरियर सबंधी दी गयी सलाह

कैंप में 9वें दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के 9वें दिन कैडेट्स को कैरियर सबंधी दी गयी सलाह
फाइल फोटो

कैडेट्स को पर्यावरण की रक्षा करना पेड़ लगाना, दुर्घटना में घायल लोगों को बिना डर के  उपचार के लिए चिकित्सालय पहुंचाना, एनसीसी कैडेट से को भविष्य में चुनौतियों के लिए तैयार रहना, राष्ट्र के निर्माण में भाग लेना, नारी का सम्मान करना एवं सशस्त्र बलों में करियर चुनने के लिए प्रेरित किया गया.

कोडरमा: बिहार-झारखंड से आए 600 एनसीसी छात्रों ने नेशनल लेवल कैंप ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत-1’ के विभिन्न आयोजित कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. नेशनल लेवल कैंप ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत -1’ के 9वें दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जिसके अंतर्गत ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के कैंप कमांडेंट राजेश करेल विभिन्न राज्यों से आए एनसीसी कैडेट के साथ महत्वपूर्ण बातें साझा की. उन्होंने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के उद्देश्य अनुशासन पर्यावरण और समाज सेवा के ऊपर विशेष चर्चा की.

कैडेटों को पर्यावरण की रक्षा करना पेड़ लगाना, दुर्घटना में घायल लोगों को बिना डर के  उपचार के लिए चिकित्सालय पहुंचाना, एनसीसी कैडेट से को भविष्य में चुनौतियों के लिए तैयार रहना, राष्ट्र के निर्माण में भाग लेना, नारी का सम्मान करना एवं सशस्त्र बलों में करियर चुनने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने देश के जिम्मेदार नागरिक बनाने की दिशा में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के महत्व को काफी सरलता से कैडेट को समझाया. उन्होंने रक्तदान शिविरों में भाग लेने का आग्रह किया एवं विभिन्न राज्यों के कैडेट्स के सवालों का बड़े ही सरलता से उत्तर दिए. एक दूसरे के धर्म का सम्मान करने और राष्ट्र प्रथम की सोच को अपनाने की बात कही. 

मौके पर एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट सीके दुबे, व्याख्याता सह एनसीसी ऑफिसर एवं शिविर के नोडल पदाधिकारी लेफ्टिनेंट संतोष कुमार, एनसीसी ऑफिसर मुकेश कुमार, एनसीसी आफिसर डॉ.  देवाशीष ने क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया. इसके पश्चात वॉलीबॉल खो खो प्रतियोगिता ट्रेनिंग जेसीओ आलोक कुमार एवं परमानेंट इंस्ट्रक्टर ईमेल बेरा के देखरेख में कराई गई. वहीं गर्ल्स कैडेट इंस्ट्रक्टर रिचा राज एवं एनसीसी ऑफिसर प्रीति प्रभा रंगोली एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता एनसीसी छात्रों के बीच कराया. वही कलर कोऑर्डिनेटर गर्ल्स कैडेट इंस्ट्रक्टर रिचा राज के द्वारा ग्रुप डांस सोलो डांस ग्रुप सॉन्ग नेशनल इंटीग्रेशन अवेयरनेस प्रोग्राम की तैयारी कराई जा रही है. 

मौके पर 45 झारखंड बटालियन के सूबेदार मेजर अरविंद कुमार के द्वारा शिविर के गतिविधियों को नियमानुसार क्रियान्वयन किया जा रहा है. समस्त एनसीसी ऑफिसर ट्रेनिंग जेसीओ आलोक कुमार, सूबेदार सुदीप, सूबेदार एएन ठाकुर, सूबेदार घसीटाराम, सूबेदार एसडी भगत, सूबेदार चंद्रहास, समस्त परमानेंट इंस्ट्रक्टर एवं 45 झारखंड बटालियन एनसीसी के प्रधान सहायक एवं समस्त कर्मचारीगण नेशनल लेवल कैंप ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ को सफल बनाने में अपना अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें Koderma News: मतदान पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण, डीडीसी भी रहे मौजूद

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

चिराग पासवान कल आयेंगे झारखंड, चतरा में जनार्दन पासवान के नामांकन में होंगे शामिल चिराग पासवान कल आयेंगे झारखंड, चतरा में जनार्दन पासवान के नामांकन में होंगे शामिल
Ranchi News: NUSRL में डायन प्रथा पर परिचर्चा का आयोजन
कांग्रेस में शामिल हुए आरयू के पूर्व वीसी अमर कुमार चौधरी, प्रदेश अध्यक्ष ने किया स्वागत
भाजपा के कई प्रत्याशी कल करेंगे नामांकन, देखें कौन कहां से करेगा पर्चा दाखिल 
Koderma News: मतदान पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण, डीडीसी भी रहे मौजूद
Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के 9वें दिन कैडेट्स को कैरियर सबंधी दी गयी सलाह
झारखंड में अंधेरा छटेगा, सुरज निकलेगा और कमल खिलेगा: शिवराज सिंह चौहान 
मीडिया में चुनाव संबंधी जानकारी सार्वजनिक करने के पहले तथ्यों की कर लें जांच: के.रवि कुमार
Garhwa News: भाजपा प्रत्याशी सत्येंद्र तिवारी ने गढ़वा से किया नामांकन
मंत्री सत्यानंद भोक्ता की बहू रश्मि प्रकाश ने किया नामांकन, चतरा से लड़ेंगी चुनाव
Dhanbad News: वाहन चेकिंग में एक कार से 71. 97 लाख नकद बरामद, पुलिस ने किया जब्त
Ranchi News: जीडी गोयनका स्कूल में योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन