हेमन्त सोरेन झारखंड के आवाम की ख़ुशहाली के लिए कर रहे हैं काम: कल्पना सोरेन

गुमला के सिसई प्रखंड पहुंचा मंईयां सम्मान यात्रा का कारवां

हेमन्त सोरेन झारखंड के आवाम की ख़ुशहाली के लिए कर रहे हैं काम: कल्पना सोरेन
मंईयां सम्मान यात्रा में शामिल विधायक कल्पना सोरेन व अन्य.

कल्पना सोरेन ने कहा, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने महिलाओं को सम्मान,आत्मविश्वास व सशक्त बनाने का प्रण लिया है और वे निरंतर इसे लेकर आगे बढ़ते रहेंगें. झारखंड मुख्यमंत्री मंईयाँ सम्मान योजना से इसकी शुरुआत हो गई है.

गुमला: मंईयाँ सम्मान यात्रा के तहत गुमला जिले के सिसई प्रखंड में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री बेबी देवी ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की सोच थी कि झारखंड की दीदियों, माताओं, बहनों को भी आर्थिक-सामाजिक रूप से सशक्त बनाया जाए. झारखंड मुख्यमंत्री मंईयाँ सम्मान योजना के माध्यम से उन्हें आर्थिक संबल दिया जा रहा है. इस योजना के तहत पिछले 2 महीने की दो हजार की राशि बहनों के खाते में दी गई है. बहनें इस राशि को अपने ऊपर और अपने बच्चों पर खर्च करें.

सरकार आपके हितों के संरक्षण के लिए काम कर रही है: दीपिका पांडेय 

कृषि मंत्री दीपिका पांडेय सिंह ने कार्यक्रम में आयीं हजारों महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में आपके हितों के संरक्षण के लिए काम कर रही है. राज्य में पहली बार महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की बात की गई है. जो महिलाएँ समूह से जुड़ी हैं, उन्हें 11 हज़ार करोड़ का क्रेडिट लिंकेज दिया गया है. राज्य सरकार हर क्षेत्र में काम कर रही है. शिक्षा ,खेल ,स्वास्थ्य,कृषि सहित तमाम क्षेत्रों को प्रोत्साहित कर रही है.उन्होंने कहा की खेती से बहनें सशक्त हों. सरकार ने मोटे अनाजों के प्रोत्साहन के लिए मिलेट्स मिशन में 50 करोड़ की राशि डाली है. फ़सल बीमा एक रुपया में किया जा रहा है, जिसमें गुमला जिला के कृषकों बढ़ चढ़कर भाग लिया है. किसानों के दर्द की मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन को चिंता है. सरकार ने अभी हाल में कृषकों का ऋण माफ किया है. उन्होंने कहा कि काम गिनाना करना शुरू करें, तो लिस्ट काफ़ी लंबी हो जाएगी .

झारखंड में आज लोग सरकार की किसी ना किसी योजना के साथ जुड़े हैं, यह मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की सोच का परिणाम: कल्पना सोरेन

विधायक कल्पना सोरेन मुर्मू ने कार्यक्रम में शामिल महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड बहुत खूबसूरत है.यहाँ आदिवासी संस्कृति के अलग-अलग रंग दिखाई देते हैं. यहाँ की पहचान,कला-संस्कृति,भाषा आदि पर हमें गुमान है. हमारे लोकप्रिय मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कुड़ुख भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में लाने के लिए पत्र लिखा है. कल्पना सोरेन मुर्मू ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने महिलाओं को सम्मान,आत्मविश्वास व सशक्त बनाने का प्रण लिया है और वे निरंतर इसे लेकर आगे बढ़ते रहेंगें. झारखंड मुख्यमंत्री मंईयाँ सम्मान योजना से इसकी शुरुआत हो गई है. मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन झारखंड के आवाम की ख़ुशहाली के लिए काम कर रहे हैं. वह निरंतर एक-एक कर कई कल्याणकारी योजनाएं ला रहे हैं. 

बिरसा हरित ग्राम योजना ,बच्चियों की पढ़ाई न रुके इसके लिए सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना, विदेशों में पढ़ने के लिए मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना सहित कई योजनाएं चल रही हैं. झारखंड में आज लोग सरकार की किसी ना किसी योजना के साथ जुड़े हैं, यह मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की सोच का ही परिणाम है. 

यह भी पढ़ें Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के तीसरे दिन सीसी छात्रों ने किया थर्मल पावर प्लांट का भ्रमण

गुमला विधायक भूषण तिर्की ने कहा कि मंईयाँ सम्मान यात्रा के माध्यम से हज़ारों महिलाओं को जोड़ने का काम किया जा रहा है. मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने माताओं-बहनों को सम्मान देने का काम किया है. राज्य के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी मुख्यमंत्री ने राज्य की महिलाओं के आत्मसम्मान और उनके आत्मविश्वास को सुदृढ़ करने का काम किया है. सिसई विधायक जिग्गा सुसारन होरो ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया. कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के पदाधिकारीगण एवं हज़ारों की संख्या में महिलाएँ उपस्थित थीं.

यह भी पढ़ें Ranchi News: झारखंड ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड में 109 करोड़ फर्जीवाड़ा मामले में चीफ फाइनेंस ऑफिसर का नाम अभी तक प्राथमिकी में नहीं

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी  किये  ये निर्देश दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी किये ये निर्देश
Big Breaking: भाजपा विधायक केदार हाजरा JMM में हुए शामिल, जमुआ से देंगे BJP को टक्कर
Simdega News: सिमडेगा को क्रिकेट स्टेडियम की सौगात जल्द, JSCA अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण
Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन