कोडरमा: जैन धर्म का महान पर्व दसलक्षण पर्यूषण धूमधाम से मनाया गया

वासुपूज्य भगवान को पालकी में बैठा कर भक्तजनों ने कराया नगर भ्रमण

कोडरमा: जैन धर्म का महान पर्व दसलक्षण पर्यूषण धूमधाम से मनाया गया
शोभा यात्रा में शामिल जैन अनुयायी.

बड़ा मंदिर डॉक्टर गली से नगर भ्रमण करते हुए पानी टंकी रोड जैन मंदिर तक शोभा यात्रा निकाली गई. वासुपूज्य भगवान को पालकी में बैठा कर भक्तजनों ने नगर भ्रमण कराया.

कोडरमा: जैन धर्म का महान पर्व दसलक्षण पर्यूषण का अंतिम दिन अनंत चतुर्दशी का पर्व शोभा यात्रा भगवान के जयकारे के साथ बड़े ही धूमधाम के साथ मंगलवार को मनाया गया. इस मौके पर बड़ा मंदिर डॉक्टर गली से नगर भ्रमण करते हुए पानी टंकी रोड जैन मंदिर तक शोभा यात्रा निकाली गई. वासुपूज्य भगवान को पालकी में बैठा कर भक्तजनों ने नगर भ्रमण कराया. महिलाएं, पुरुष व बच्चे सभी केसरिया और श्वेत वस्त्र धारण कर पैदल चल रहे थे. जैन समाज के भजन सम्राट सुबोध गंगवाल ने अपने करण प्रिय भजनों से लोगों को आनंदित किया.

भगवान महावीर और पार्श्वनाथ के जयकारे से पूरा शहर गुंजायमान हो गया. रास्ते में जगह-जगह तोरण द्वार बनाए गए. लोगों ने रास्ते में भगवान की आरती की. नया मंदिर पानी टंकी रोड में शोभा यात्रा समाप्त हुई, जहां विश्व शांति मंत्रों से युक्त लॉन्ग की माला लेने का सौभाग्य परिवार को मिला. आज प्रातः भक्तजनों ने "उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म " मनाया. अनंत चतुर्दशी की पूजा, भगवान वासुपूज्य का मोक्ष कल्याणक बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर ब्रह्मचारिणी गुन माला दीदी ने भक्तजनों को कहा कि आत्मा में लीन हो जाना ही ब्रह्मचर्य धर्म है. जब मनुष्य अपने आप में लीन हो जाता है जहां पर किसी प्रकार की विकृति नहीं होती है, साधना की परम अनुभूति का अनुभव होता है, वही ब्रह्मचर्य है. जैन दर्शन में ब्रह्मचर्य का श्रेष्ठ स्थान है, इसके बिना सिद्धि प्राप्त नहीं हो सकते हैं. 

जहां ब्रह्मचर्य है वही समस्त सिद्धियों का आधार स्थल है. वही ईश्वर है जो जीवन दूर से ही स्वर्णिम चमकता दिखाई देता है वही जीवन श्रेष्ठ है. बिना ब्रह्मचर्य के भगवान नहीं बना जा सकता है. ब्रह्मचर्य धर्म वासना से नहीं साधना से सिद्ध होती है. भारत देश वासना से नहीं साधना के कारण विश्व में सर्वश्रेष्ठ है. यहां पर तीर्थंकर ऋषि मुनि ने जन्म लिया है. अध्यात्म संस्कृति ही हमारी संस्कृति हैं. प्रात: बुंदेलखंड कुंडलपुर से आई पूज्य ब्रह्मचारिणी गुणमाला दीदी एवं चंदा दीदी के मुखारविंद से नया मंदिर जी में विश्व शांति धारा का पाठ किया गया. बड़ा मंदिर जी मे विराजमान भगवान पारसनाथ का कलश समाज के सभी युवाओं ने किया. 

मूल नायक भगवान पारसनाथ का शांति धारा का सौभाग्य विमल जी संजय अजय अनमोल सार्थक बड़जात्या परिवार को मिला. भगवान वासुदेव जी की शांति धारा का सौभाग्य कोषाध्यक्ष सुरेंद्र काला सरिता सौरभ परिवार को मिला. चंद्र प्रभु भगवान की शांति धारा का सौभाग्य मुकेश मिहिर लब्धि छाबड़ा परिवार को मिला. भगवान पारसनाथ की शांति धारा का सौभाग्य रतनलाल पारस ऋषभ परिवार को मिला. भगवान आदिनाथ की शांति धारा का सौभाग्य संजय आयुष गंगवाल परिवार को मिला. पुष्पदंत नाथ भगवान की शांति धारा का सौभाग्य किशोरी लाल दिलीप अतिबिर ठोलिया परिवार को मिला.

यह भी पढ़ें प.सिंहभूम: दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका में ग्रामीणों ने युवक को पीट-पीटकर मार डाला

नया मंदिर की में मुलायक भगवान महावीर स्वामी की शांति धारा का सौभाग्य सुनील कुमार नीरा राहुल लूहाड़ीया परिवार को मिला. पारसनाथ भगवान के कलश का सौभाग्य हनुमान हृदय पात्नी परिवार को मिला. मुनि सुब्रत नाथ भगवान के कलश का सौभाग्य चुन्नीलाल जी प्रदीप छाबड़ा परिवार को मिला. आदिनाथ भगवान के कलश का सौभाग्य संदीप अक्षय तुषार शेट्टी परिवार को मिला. वासु पूज्य भगवान को लाडू चढ़ाने का सौभाग्य निरा देवी सुनील लूहाड़या परिवार को मिला. मुनि सुब्रत नाथ भगवान की शांति धारा का सौभाग्य गुलाबचंद जी प्रदीप झाझंरी परिवार को मिला. पदम प्रभु भगवान की शांति धारा का सौभाग्य प्रकाश जी गंगवाल को मिला. 

यह भी पढ़ें बोकारो: DDC ने हरी झंडी दिखा EVM मोबाइल डिमॉन्सट्रेशन वैन को किया रवाना

भगवान बासु पूज्य के मोक्ष कल्याणक पर लाडू चढ़ाने का सौभाग्य विकास आयुष जैन ग्रुप को मिला. हरकचंद दिलीप, अंकित छाबड़ा, सुशील पांडया, सुशील काला, ऋषभ पहाड़िया, राकेश जी छाबड़ा, राजीव जी छाबड़ा ने भगवान की शांति धारा की जुलूस में भगवान को साथ लेकर चलने का सौभाग्य संजय शेट्टी पारस को मिला. कर पालकी में लेकर चलने का सौभाग्य मनोज गंगवाल संजय गंगवाल विकास पटौदी अनिल पटौदी सार्थक सेठी को मिला.

यह भी पढ़ें सरायकेला का मान सम्मान सिर्फ झामुमो कार्यकर्ताओं के हाथ में: दीपक बिरुवा

10 लक्षण व्रत धारी अक्षय गंगवाल, प्रसम सेठी, नमन सेठी, तनीषा छाबड़ा, ममता सेठी, ऋषभ काला, अंकित ठोलिया, डॉक्टर चेलना सेठी, एकांत विनायका के द्वारा 10 लक्षण व्रत धारण करने पर समाज के उपमंत्री राज छाबड़ा, कोषाध्यक्ष सुरेंद्र काला भंडारी, सुनील सेठी, पूर्व अध्यक्ष ललित शेट्टी, जयकुमार गंगवाल, सुरेश झा, झंरी कमल सेठी, सुरेश सेठी, हनुमान पाटनी, पदम सेठी, पार्षद पिंकी जैन, महिला समाज, जैन युवक समिति, समाज के मीडिया प्रभारी नवीन जैन राजकुमार अजमेरा ने सभी 10 उपवास रखने वाले वृत्तियों एवं रत्नत्रय व्रत धारी के तप की अनुमोदना की समाजसेवी पदम जैन सेठी ने 10 दिनों तक मौन रहकर उपवास किया. धर्मनिष्ठ जय कुमार गंगवाल ने 10 दिनों तक मोबाइल से नहीं बात करने का त्याग किया. सभी का स्वागत बड़ा मंदिर जी के नवनिर्मित मंदिर परिसर में बुधवार को प्रातः किया जाएगा.

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

JSSC CGL: सीएम हेमंत ने पुलिस कर्मियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की हाई लेवल मीटिंग, दिए ये निर्देश JSSC CGL: सीएम हेमंत ने पुलिस कर्मियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की हाई लेवल मीटिंग, दिए ये निर्देश
खेल के क्षेत्र में युवा आगे बढ़ें, सरकार हर प्रकार करेगी मदद: निरल पूर्ति
नशे के खिलाफ युवा आजसू ने खोला मोर्चा, अभियान जल्द
झारखंड: पत्नी और बच्ची की हत्या मामले में आरोपी को हाईकोर्ट ने किया बरी, सिविल कोर्ट में हुई थी फांसी की सज़ा
हेमंत सरकार में बाल अधिकार के मुद्दे पूर्ण रूप से दरकिनार: अजय साह
कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस की पोल खुद पाकिस्तान ने खोली: पीएम मोदी
राष्ट्रपति दौपद्री मुर्मू पहुंची रांची, एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया स्वागत
चाईबासा: राशन डीलर का ग्रामीणों ने किया विरोध, पदयात्रा कर किया रोष व्यक्त
चाईबासा: कायदा गांव में मनायी गयी ओत गुरू कोल लाको बोदरा की जयंती
चाईबासा: 18वें झारखंड जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन 28-29 सितंबर को रजरप्पा में
वर्ल्ड फूड इंडिया 2024: स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया झारखंड पवेलियन का उद्घाटन
हम आपको इतना सशक्त बनाएंगे कि किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी: हेमन्त सोरेन