विजयादशमी कल, मोरहाबादी समेत 8 जगहों पर किया जायेगा रावण दहन

मुंबई व कोलकाता की टीम द्वारा की जायेगी आतिशबाजी

विजयादशमी कल, मोरहाबादी  समेत 8 जगहों पर किया जायेगा रावण दहन
विजयादशमी (ग्राफ़िक ईमेज)

बारिश को देखते हुए रावण सहित अन्य पुतले को शुक्रवार को मोरहाबादी मैदान ले जाया जायेगा. तीनों पुतलों को वहां खड़ा कर साज-सजावट की जायेगी. वहीं रावण के 10 सिर भी लगाये जायेंगे. कार्यक्रम शाम चार बजे से शुरू हो जायेगा.

रांची: आज महानवमी है. कल शनिवार को विजयादशमी मनाया जायेगा. भगवान राम ने इसी दिन रावण का वध किया था तथा देवी दुर्गा ने नौ रात्रि एवं दस दिन के युद्ध के उपरान्त महिषासुर पर विजय प्राप्त की थी. इसे असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है. इसलिये दशमी को 'विजयादशमी' के नाम से जाना जाता है. इस दिन रावण, मेघनाद एवं कुंभकरण का विशाल पुतला बनाकर उसे जलाया जाता है. इसे रावण दहन से भी जाना जाता है. 

इस बार विजयादशमी शनिवार को है. राजधानी रांची में विजयादशमी के अवसर पर इस बार आठ जगहों पर रावण दहन किया जायेगा. मोरहाबादी मैदान, अरगोड़ा, हुंडरू मैदान, सिंदरौल, टाटीसिलवे मैदान, शालीमार मैदान एचइसी, झखड़ाटांड़ व महादेव टंगरा, इन आठ जगहों में रावण दहन का कार्यक्रम होगा. पंजाबी-हिंदू बिरादरी मोरहाबादी मैदान में रावण दहन का आयोजन करेगा. इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है. 

मोरहाबादी  में 70 फीट के रावण के पुतले का होगा दहन 

अध्यक्ष सुधीर उग्गल ने कहा कि बारिश को देखते हुए रावण सहित अन्य पुतले को शुक्रवार को मोरहाबादी मैदान ले जाया जायेगा. तीनों पुतलों को वहां खड़ा कर साज-सजावट की जायेगी. उन्होंने कहा कि इस बार रावण के पुतले की ऊंचाई 70 फीट, कुंभकर्ण के 65 व मेघनाथ के पुतले की ऊंचाई 60 फीट होगी. वहीं रावण के 10 सिर भी लगाये जायेंगे. यहां कार्यक्रम शाम चार बजे से शुरू हो जायेगा. कार्यक्रम में इस बार उत्तर प्रदेश के कलाकारों की ओर से जीवंत झांकी भी निकाली जायेगी.

आतिशबाजी

कार्यक्रम में पायरो फायर वर्क्स मुंबई व कोलकाता की टीम द्वारा आकाशीय आतिशबाजी की जायेगी. उन्होंने कहा कि मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ, विधायक सीपी सिंह सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहेंगे. 

यह भी पढ़ें Saraikela News: वाहन से पैसे व बैटरी लूटने वाले दो अपराधी गिरफ्तार

अन्य जगहों पर रावण दहन का समय 

हुंडरू मैदान 

रावण दहन समिति हुंडरू की ओर से हुंडरू मैदान में शाम साढ़े पांच बजे से रावण दहन किया जायेगा. यहां रावण का पुतला 65, कुंभकर्ण का 60 व मेघनाथ का 55 फीट ऊंचा पुतला रहेगा. 

यह भी पढ़ें Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन

अरगोड़ा 

श्री दुर्गा पूजा एवं रावण दहन समिति अरगोड़ा की ओर से अरगोड़ा मैदान में शनिवार को रावण का पुतला दहन किया जायेगा़. समिति की ओर से बताया गया कि शाम चार बजे से पुतला दहन किया जायेगा. 

यह भी पढ़ें Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन

शालीमार बाजार 

विजयादशमी रावण दहन समारोह समिति की ओर से एचइसी शालीमार बाजार में रावण दहन का आयोजन किया गया है. इस वर्ष रावण का पुतला 55 फीट और कुंभकरण का पुतला 50 फीट का है. पुतला निर्माण कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 

सिंदरौल व टाटीसिलवे 

श्री श्री दुर्गा पूजा व रावण दहन समिति सिदरौल जोड़ा मंदिर द्वारा बाजार मैदान व दशहरा आयोजन समिति टाटीसिलवे द्वारा इइएफ मैदान में विजयादशमी को 60 फीट का रावण व 55 फीट के मेघनाथ व कुंभकर्ण के पुतले का दहन किया जायेगा. 

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

Ranchi News: मुड़मा जतरा मेला आज से शुरू,एनएच-39 रूट डायवर्ट Ranchi News: मुड़मा जतरा मेला आज से शुरू,एनएच-39 रूट डायवर्ट
Deoghar News: उपायुक्त विशाल सागर ने की प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक, दिए कई निर्देश
Ranchi News: आईजी होमकर ने कानून व्यवस्था संधारण को लेकर की समीक्षा बैठक
ED का खुलासा, मंत्री आलमगीर व संजीव लाल का 56 करोड़ के घोटाले में हाथ
Saraikela News: वाहन से पैसे व बैटरी लूटने वाले दो अपराधी गिरफ्तार
NDA का सीट शेयरिंग फार्मूला क्लियर, 68-10-2-1 पर बनी सहमति
एनडीए का सीट शेयरिंग फाइनल: भाजपा-68, आजसू-10, जदयू-2 और लोजपा के हिस्से एक सीट
दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी किये ये निर्देश
Big Breaking: भाजपा विधायक केदार हाजरा JMM में हुए शामिल, जमुआ से देंगे BJP को टक्कर
Simdega News: सिमडेगा को क्रिकेट स्टेडियम की सौगात जल्द, JSCA अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण
Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद