Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त

मतदान को लेकर पदाधिकारियों एवं पोलिंग पार्टियों को पार्टीवाईज प्रशिक्षण

Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त
मास्टर ट्रेनरों द्वारा पीठासीन पदाधिकारियों एवं पोलिंग पार्टियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण.

उपायुक्त विशाल सागर ने चल रहे प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण करते हुए मास्टर ट्रैनरों द्वारा पीठासीन पदाधिकारियों एवं पोलिंग पार्टियों को दिये जा रहे प्रशिक्षण से अवगत हुए. 

देवघर: विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 20 नवम्बर को होने वाले मतदान को लेकर पीठासीन पदाधिकारियों एवं पोलिंग पार्टियों को पार्टीवाईज प्रशिक्षण मास्टर ट्रैनरों द्वारा आज स्थानीय आरएल सर्राफ उच्च विद्यालय में दिया जा रहा है. इसी कड़ी में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त विशाल सागर ने चल रहे प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण करते हुए मास्टर ट्रैनरों द्वारा पीठासीन पदाधिकारियों एवं पोलिंग पार्टियों को दिये जा रहे प्रशिक्षण से अवगत हुए. 

इस क्रम में उन्होंने प्रशिणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि अच्छे तरह से प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए आप सभी अपने कार्यों में दक्ष होकर त्रुटितरहित चुनाव कार्यों का निष्पादन करेंगे. साथ ही उन्होंने निर्वाचन कार्य के दौरान उनके दायित्वों और तकनीकी जानकारियों के साथ बरती सावधानियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की. 

प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न सवालों के व शंकाओं के जवाब भी प्रशिक्षणार्थियों का प्रदान किया गया, ताकि आपको किसी कठिनाई का सामना न करना पडे़.  उपायुक्त ने प्रशिक्षण के दौरान मॉक पोल, मतदान प्रक्रिया आरंभ करने, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट सील करने तथा मतदान प्रक्रिया बंद होने पर दस्तावेजों की पैकिग सहित सभी पहलुओं की विस्तृत जानकारी सभी को दी गई है. साथ ही प्रशिक्षणार्थियों को छोटे समूह बनाकर कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपैट की जानकारी दी गई. 

उपायुक्त ने इवीएम से मतदान कराने की विधिवत प्रक्रिया, मशीन के सिलिंग करने, वोटिंग करने एवं वोटिंग के पश्चात् मशीन के सिलिंग के संबंध में सभी को जानकारी प्रदान की. साथ ही प्रशिक्षण के दौरान बताई जा रही सभी निर्देशों और बारीकियों को भली-भांति समझ कर प्रयोग के तौर पर मशीन का संचालन, वोटिंग करने के तरीके से रूबरू प्रशिक्षणार्थियों को कराया गया, ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद पोलिंग पार्टी अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करते हुए निर्वाचन संबंधी कार्य करेंगे.

यह भी पढ़ें Ranchi News: सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं के साथ जावेद मंसूरी ने ली भाजपा की सदस्यता

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें 23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
JBKSS की दूसरी सूची जारी, सात प्रत्याशियों के नामों पर लगी मुहर
Koderma News: स्वीप के तहत दो मतदाता जागरूकता रथ को किया गया रवाना 
विधानसभा चुनाव 2024: माले ने तीन सीटों से किया प्रत्याशियों का एलान, जानिये हार जीत का समीकरण
Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त
आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के अब तक 12 मामले दर्जः के.रवि कुमार
निश्चित चुनावी हार देख बौखलाये सीएम हेमंत अब हिंसा की भाषा पर उतर आए हैं: प्रतुल शाहदेव 
Ranchi News: इंफ्लुएंसर्स कला के माध्यम से ऑनलाइन मतदाताओं को करेंगे जागरूक 
सरयू राय को जिताने के लिए कस लें कमर: निर्मल सिंह
राधाकृष्ण किशोर कांग्रेस में हुए शामिल, प्रदेश अध्यक्ष ने दिलायी सदस्यता
सत्ता नहीं, हेमंत सरकार के भ्रष्टाचार से मुक्ति ही एकमात्र लक्ष्य: बाबूलाल मरांडी
Ranchi News: सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं के साथ जावेद मंसूरी ने ली भाजपा की सदस्यता