Deoghar News: उपायुक्त विशाल सागर ने की प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक, दिए कई निर्देश

अंतर्राज्यीय सीमा चेकनाकों पर निगरानी रखने का निर्देश

Deoghar News: उपायुक्त विशाल सागर ने की प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक, दिए कई निर्देश
बैठक करते उपायुक्त विशाल सागर.

उपायुक्त ने सभी को संबोधित करते हुए निर्वाचन से जुड़ी जानकारियों के साथ आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के पश्चात किये जाने वाले कार्यों से संबंधित एजेंसियों के अधिकारियों को अवगत कराया.

देवघर: जिला निर्वाचन पदाधिकरी सह उपायुक्त विशाल सागर की अध्यक्षता में विधानसभा आम चुनाव, 2024 को लेकर जिलास्तरीय प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया. इस दौरान उपायुक्त ने सभी को संबोधित करते हुए निर्वाचन से जुड़ी जानकारियों के साथ आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के पश्चात किये जाने वाले कार्यों से संबंधित एजेंसियों के अधिकारियों को अवगत कराया. साथ ही बैंक खाता के माध्यम से संदिग्ध लेन-देन के संबंध में आयोग के निर्देशों के अनुपालन से संबंध में सभी बैंकों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया. साथ ही असामान्य एवं संदिग्ध रूप से नगद राशि के निकासी एवं जमा के बारे में चुनाव आयोग के निर्देर्शों की विस्तृत जानकारी सभी को दी गई.

उन्होंने सभी संबंधित विभागों यथा वन, परिवहन, डाक विभाग, रेलवे, पुलिस, कस्टम, आयकर विभाग, उत्पाद विभाग, देवघर एयरपोर्ट, जीएसटी समेत सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों को लेकर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया, ताकि निष्पक्ष, पारदर्शी, स्वतंत्र एवं भयमुक्त माहौल में निर्वाचन से जुड़े कार्यों को पूर्ण किया जा सके. उपायुक्त ने सभी चेकनाकों पर एसएसटी टीम के साथ बैंक, वन विभाग, उत्पाद विभाग, जीएसटी व संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर ज्वाइंट ऑपरेशन चलाने का निदेश दिया. साथ ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने विधानसभा आम चुनाव के सफल संचालन को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को निदेशित किया कि विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा किए गए व्यय की निगरानी, कानूनी प्रावधान, जब्त करने की प्रक्रिया और कार्यवाही के बारे में सजग होकर कार्य करें. आगे उपायुक्त ने एयरपोर्ट, सभी रेलवे स्टेशन, सीमावर्ती इलाकों के अलावा अवैध पैसे, शराब व प्रलोभन से जुड़े मामलों पर नियंत्रण रखने के उदेश्य से संबंधित विभाग के अधिकारियों को एक्टिव होकर विशेष छापेमारी अभियान शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाने का निर्देश दिया.

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान एक लाख के अधिक की सभी प्रकार असमान्य एवं संदिग्ध निकासी व दस लाख या इससे अधिक राशि के सामान्य निकासी पर पूर्ण निगरानी रखने का निदेश सभी बैंक प्रबंधकों को दिया. साथ ही चुनाव के दौरान जिला अथवा विधानसभा क्षेत्र के अंदर आरटीजीएस के द्वारा एक बैंक खाता से अन्य विभिन्न खातों में असमान्य निकासी व हस्तांतरण के किसी भी मामले पर पूर्णतः नजर रखने की बात कही गयी. साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक पार्टियों के खाते में एक लाख से अधिक की किसी भी तरह की नगदी की निकासी अथवा जमा राशि पर नजर रखेंगे. 

इसके अलावे सभी को बताया गया कि शाखा प्रबंधक सभी गतिविधियों पर निगरानी रखेंगे तथा दैनिक प्रतिवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करायेंगे. इसके अलावे जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने सभी बैंकों वरा उपस्थित जिलास्तरीय एजेंसियों के अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि अपने कार्यालय स्तर पर भीएएफ (VAF) का गठन कर मतदान के प्रति सभी कर्मियों को जागरूक करते हुए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करें. साथ ही एक लाख से ऊपर निकासी पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी को सूचना वहीं 10 लाख से अधिक की निकासी पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ आयकर विभाग को भी सूचित करना है. 

यह भी पढ़ें NDA का सीट शेयरिंग फार्मूला क्लियर, 68-10-2-1 पर बनी सहमति

साथ ही जिले में प्रलोभन की दृष्टि से संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों के प्रवर्तन एजेंसियों से समन्वय स्थापित कर अंतरराज्य सीमा चेकपोस्ट नाकों पर निगरानी रखने के अलावा इन्फोर्समेंट एजेंसियों को रेलवे स्टेशनों, ट्रकों, बसों, व्यावसायिक वाहनों के साथ ही हवाई अड्डों पर विशेष निगरानी रखने का निदेश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया गया. आगे निर्वाचन के दौरान बैंकों से पचास हजार रूपये से अधिक की निकासी पर क्यूआर कोड बैंक के द्वारा ग्राहकों को प्रदान किया जायेगा, ताकि आमजनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ें Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

विस चुनाव: नामांकन के पहले दिन दाखिल हुए उम्मीदवारी के तीन पर्चे विस चुनाव: नामांकन के पहले दिन दाखिल हुए उम्मीदवारी के तीन पर्चे
Chaibasa News: पत्ता तोड़ने जंगल गया व्यक्ति आईईडी ब्लास्ट का हुआ शिकार, मौत
रांची न्यूज: चुनाव से पहले पुलिस हुई रेस, दो जिलों से करीब 2.50 लाख से अधिक कैश बरामद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में झारखंड में NDA लड़ेगा चुनाव: हिमंता बिस्वा सरमा
Koderma News: विस चुनाव को लेकर पुलिस पदाधिकारियों का प्रशिक्षण सत्र आयोजित
Ranchi News: राज्य के सभी प्रवर्तन एजेंसियों के वरीय पदाधिकारियों संग सीईओ ने की समीक्षा बैठक
Ranchi News: मतदाताओं को जागरूक करने महोत्सव ‘आर्ट–81’ का हुआ शुभारंभ
“भाजपा से दलितों का मोह भंग” उमाकांत रजक और केदार हाजरा प्रमाण- सुप्रियो भट्टाचार्य
Ranchi News: मुड़मा जतरा मेला आज से शुरू,एनएच-39 रूट डायवर्ट
Deoghar News: उपायुक्त विशाल सागर ने की प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक, दिए कई निर्देश
Ranchi News: आईजी होमकर ने कानून व्यवस्था संधारण को लेकर की समीक्षा बैठक
ED का खुलासा, मंत्री आलमगीर व संजीव लाल का 56 करोड़ के घोटाले में हाथ