मुख्यमंत्री ने विपक्ष को दी चुनौती, कहा- 20 वर्ष बनाम 4 वर्ष में हुए कार्यों का करें आकलन

गोड्डा एवं देवघर को 339.60 करोड़ की 147 योजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने विपक्ष को दी चुनौती, कहा- 20 वर्ष बनाम 4 वर्ष में हुए कार्यों का करें आकलन
शिविर का उदघाटन करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व अन्य

झारखंड अलग राज्य बनने के बाद 20 वर्षों में जो कार्य हुए और हमारी सरकार ने विगत साढ़े चार वर्षों में जितने कार्य किए हैं, उसका आप खुद आकलन कर लें। सरकार ने कोरोना के साथ-साथ कई अन्य चुनौतियों के बीच विकास को गति देने का काम किया है

गोड्डा: इस राज्य की जनता हमारी सबसे बड़ी ताकत है। आपके सहयोग से मजबूत झारखंड बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं ।आप अपना आशीर्वाद बनाए रखें,  इस राज्य के हर व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम हम करेंगे। मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने आज गोड्डा जिला के महागामा स्थित राजेंद्र स्टेडियम, ऊर्जा नगर में गोड्डा एवं देवघर जिले के लिए आयोजित "आपकी योजना- आपकी सरकार- आपके द्वार " कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जन -जन तक राज्य सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के प्रति अपना संकल्प दोहराया।

शिविरों में लोगों का जबरदस्त उत्साह

मुख्यमंत्री ने कहा  कि "आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का चौथा चरण चल रहा है ।इस दौरान राज्य भर के पंचायतों और टोलों में लग रहे विशेष शिविरों में लोगों का जबरदस्त देखने को मिल रहा है । यहां उनकी समस्याओं का समाधान हो रहा है और उन्हें विभिन्न योजनाओं से आच्छादित किया जा रहा है। मैं भी  विभिन्न जिलों में आयोजित हो रहे शिविरों में शामिल हो रहा हूं, ताकि इस राज्य की जनता में में सरकार की विभिन्न योजनाओं से जुड़ने की खुशी को देख सकूं।

एक साथ कई-कई योजनाओं का मिल रहा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी संवेदनशीलता और सजगता के साथ हमारी सरकार लोगों के कल्याण के लिए  कार्य करती आ रही है। हमारी सरकार जिस तरह अनेकों योजनाओं को धरातल पर उतरने का काम किया है, उससे एक ही घर- परिवार में  एक साथ कई योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। सभी बुजुर्गों को पेंशन मिल रहा है तो महिलाओं को सम्मान राशि। आज कोई भी घर- परिवार ऐसा नहीं है, जो सरकार की योजनाओं से वंचित है।

WhatsApp Image 2024-09-11 at 17.21.01_c8628096 (1)
महिला लाभुक की बात सुनते सीएम हेमंत सोरेन

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार हर वर्ग को मदद और राहत देने का काम कर रही है। किसानों के दो लाख रुपए तक के कर्ज माफ कर दिए गए हैं। लोगों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही है। वकीलों को पेंशन, स्वास्थ्य बीमा और स्टाइपेंड की राशि देने का निर्णय हमारी सरकार ने लिया है। सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना से बच्चियों को जोड़कर उन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरित किया जा रहा है।  यहां के बच्चे- बच्चियां डॉक्टर इंजीनियर और अफसर बनें, उन्हें गुरुजी क्रेडिट कार्ड के तहत 15 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जा रही है। ऐसी अनेकों और योजनाएं हैं, जिसके जरिए राज्य वासियों को हम आगे बढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें खिलाड़ी नशे से दूर रहकर लक्ष्य निर्धारित कर खेलें सफलता जरूर मिलेगी: दीपक बिरुवा

20 वर्ष बनाम 4 वर्ष में हुए कार्यों का आकलन करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड अलग राज्य बनने के बाद 20 वर्षों में जो कार्य हुए और हमारी सरकार ने विगत साढ़े चार वर्षों में जितने कार्य किए हैं, उसका आप खुद आकलन कर लें। हमारी सरकार ने कोरोना के साथ-साथ कई अन्य चुनौतियों के बीच राज्य के विकास को गति देने का काम करती आ रही है। आज इस राज्य का कोई भी ऐसा घर नहीं है जो सरकार की योजनाओं से वंचित है।

यह भी पढ़ें लातेहार: 5 लाख का ईनामी JJMP का सबजोनल कमांडर शिवराज सिंह फुटबॉल मैच देखते गिरफ्तार

50 लाख बहन- बेटियों को दे रहे सम्मान

मुख्यमंत्री ने कहा कि आधी आबादी को सशक्त बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इस कड़ी में झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत 50 लाख बहन- बेटियों को सम्मान राशि देने का काम कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि आज भी यहां की एक बड़ी ग्रामीण आबादी गरीबी की जिंदगी जी रही है। वे  छोटी-छोटी जरूरतों के लिए कर्ज़ लेने को मजबूर होते हैं। लेकिन, हमारी सरकार आपको अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए संकल्पित है, ताकि किसी के आगे आपको हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़े। इसके लिए अगले 5 वर्षों के दौरान हर घर में हर वर्ष एक लाख रुपए पहुंचने का काम हमारी सरकार करेगी।

यह भी पढ़ें चाईबासा: असाध्य रोग से पीड़ित 3 मरीजों के इलाज के लिए 14.83 लाख की राशि स्वीकृत

WhatsApp Image 2024-09-11 at 17.21.11_28f167d1 (1)
शिविर में भाग लेने आई छात्राओं संग सीएम हेमंत सोरेन

 अपने गांव- देहात को कर रहे मजबूत 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक हमारे गांव मजबूत नहीं होंगे, राज्य सशक्त नहीं होगा। इसीलिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती दे रहे हैं। यहां के आदिवासी- मूलवासी, किसान- मजदूर और गरीब- वंचित वर्ग को पूरे मान- सम्मान के साथ उनका हक- अधिकार दे रहे हैं। उन्हें उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए सरकार पूरी ताकत के साथ काम कर रही है।

समाज को तोड़ने वालों को नकारें

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य तभी आगे बढ़ेगा, जब समाज के सभी वर्ग  मिलजुल कर राज्य के विकास के भागीदार बनेंगे। समाज में बिखराव राज्य को कमजोर करता है । ऐसे में मैं आप सभी से यही कहना चाहता हूं कि समाज को तोड़ने वालों की पहचान कर उन्हें नकारें। हमारा प्रयास सभी का सहयोग लेकर इस राज्य की दशा और दिशा को बदलना है।

WhatsApp Image 2024-09-11 at 17.21.00_b3cf665d (1)
कार्यक्रम में भाग लेने आए लोगों का अभिवादन करते सीएम व अन्य

गोड्डा को 29 व देवघर को 118 योजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने " आपकी योजना- आपकी सरकार- आपके द्वार " कार्यक्रम में गोड्डा एवं देवघर जिले को कुल 339 करोड़ 60 लाख 1 हजार रुपए की 147  योजनाओं का तोहफा दिया। इसमें गोड्डा जिला अंतर्गत 192 करोड़  रूपए की 29  योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास शामिल है, जबकि देवघर जिला अंतर्गत  6 करोड़ 81 लाख 66 हज़ार रूपए की 12  योजनाओं का उद्घाटन एवं 159 करोड़ 66 लाख 69 हज़ार रुपए की 106 योजनाओं का शिलान्यास संपन्न हुआ। इस अवसर पर इन दोनों जिलों के हजारों  लाभुकों के बीच करोड़ों रुपए की परिसंपत्तियां बांटी गई।   

इस कार्यक्रम में श्रम मंत्री सत्यानन्द भोक्ता, कृषि मंत्री दीपिका पांडेय सिंह, विधायक प्रदीप यादव, जिला परिषद अध्यक्ष बेबी देवी,  पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू, पूर्व विधायक संजय यादव, संताल परगना प्रमण्डल के आयुक्त लालचंद दादेल, पुलिस  महानिरीक्षक क्रांति कुमार गड़िदेशी, पुलिस उप महानिरीक्षक संजीव कुमार तथा गोड्डा एवं देवघर जिले के उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। 

Edited By: Shailendra Sinha

Latest News

आज का राशिफल: कैसा होगा आज का दिन, जानें आज का राशिफल: कैसा होगा आज का दिन, जानें
कोडरमा: बारिश से कच्चे मकान का दीवार गिरा, घर-गृहस्थी का सामान दबकर नष्ट
‘हो’ समाज की भाषा और संस्कृति के संरक्षण के लिए मोदी सरकार संकल्पित: हिमंत विश्व शरमा
चाईबासा: रुंगटा स्टील के चलियामा प्लांट में पीएफ व बोनस जैसी सुविधा से मरहूम हैं मजदूर
OPINION: अखिलेश से किनारा करती कांग्रेस और राहुल गांधी
खिलाड़ी नशे से दूर रहकर लक्ष्य निर्धारित कर खेलें सफलता जरूर मिलेगी: दीपक बिरुवा
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय झारखंड दौरे पर कल आयेंगी रांची, सुरक्षा चाक चौबंद
सुनीता विलियम्स दूसरी बार अंतरिक्ष में ही मनाएंगी बर्थडे
सरायकेला का मान सम्मान सिर्फ झामुमो कार्यकर्ताओं के हाथ में: दीपक बिरुवा
लातेहार: 5 लाख का ईनामी JJMP का सबजोनल कमांडर शिवराज सिंह फुटबॉल मैच देखते गिरफ्तार
चाईबासा: वन महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री दीपक बिरुवा, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश
बोकारो: DDC ने हरी झंडी दिखा EVM मोबाइल डिमॉन्सट्रेशन वैन को किया रवाना