क्या आपको भी चश्मा लगा है, तो जल्द ही प्रेस्वू की एक बूंद आपकी आंखों से चश्मा हटा देगा

इवा फार्मेसियों में 350 रुपये होगी उपलब्ध

क्या आपको भी चश्मा लगा है, तो जल्द ही प्रेस्वू की एक बूंद आपकी आंखों से चश्मा हटा देगा

विशेषज्ञों के अनुसार इस ड्रॉप की एक बूंद 15 मिनट में असर दिखना शुरू कर देता है और इसका असर 6 घंटे तक रहता है। प्रेसबायोपिया की समस्या ज्यादातर 40 की उम्र के बाद लोगों को होती है और दुनिया भर में 109 करोड़ लोग इस समस्या से पीड़ित हैं।

रांची: भारतीय बाजार में जल्द ही एक ऐसा आई ड्रॉप आने वाला है, जिससे नजर का चश्मा हट जायेगा। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने पहली बार एक ऐसे ही आई ड्रॉप को बाजार में बिक्री की अनुमति दे दी है। सीडीएससीओ की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश के बाद इस आई ड्रॉप को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआइ) की तरफ से बिक्री के लिए अंतिम मंजूरी मिल गयी है। इस आई ड्रॉप की एक बूंद सिर्फ 15 मिनट में असर दिखाती है और इसका असर छह घंटे तक रहता है। इस आई ड्रॉप का नाम प्रेस्वू (PresVu) है। इसे मुंबई स्थित एंटोड फार्मास्यूटिकल्स ने प्रेसबायोपिया के इलाज के लिए विकसित किया है।

डॉक्टरों के अनुसार, प्रेसबायोपिया एक सामान्य आयु संबंधित दृष्टि स्थिति है, जो आमतौर पर 40 वर्ष की आयु के बाद व्यक्तियों को प्रभावित करती है। इसमें उम्र बढ़ने के कारण मरीज को आसपास की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है। दुनिया भर में करीब 109 करोड़ लोग इससे प्रभावित हैं। कंपनी ने इसके फॉर्मूलेशन और इसकी निर्माण प्रक्रिया के लिए पेटेंट के लिए आवेदन भी कर दिया है। यह कंपनी आंख, कान, नाक, गला और त्वचा से संबंधित बीमारियों की बनाने में विशेषज्ञता रखती है.

प्रेस्वू भारत में तैयार की गयी अपनी तरह की पहली दवा है। यह ड्रॉप न केवल पढ़ने के लिए चश्मे की जरूरत को खत्म करता है बल्कि आंखों को ड्राई होने से भी बचाता है। हालांकि यह दवा ओवर द काउंटर उपलब्ध नहीं होगी। यह केवल पंजीकृत चिकित्सकों की पचों पर ही दी जायेगी। इस आई बुॉप्स में एडवांस डायनमिक बफर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो उन्हें आंसू पीएच के लिए जल्दी से अनुकूलित करने की अनुमति देती है, जिससे इसकी दीर्घकालिक उपयोगिता सुनिक्षित होती है, इस दवा को पिलोकापिन का इस्तेमाल कर तैयार किया गया है।

अक्तूबर के पहले हफ्ते में मिलने लगेगी दवा : एटोड फार्मास्यूटिकल्स के मुख्य कार्यकरी अधिकारी निखिल के मसुरकर ने बताया कि इस दवा के आने से दैनिक जीउन और अधादकता पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। यह ऐसा समाधान है, जो लाखों लोगों का जीवन बेहतर बनाता है, अक्तूबर के पहले सप्ताह से ये इवा फार्मेसियों में प्रिस्क्रिप्शन के जरिये 350 रुपये उपलब्ध हो जाएगी।

यह भी पढ़ें झारखंड में बांग्लादेशी घुसपैठ और धर्मातरण: हकीकत या चुनावी एजेंडा

Edited By: Shailendra Sinha

Latest News

खेल के क्षेत्र में युवा आगे बढ़ें, सरकार हर प्रकार करेगी मदद: निरल पूर्ति खेल के क्षेत्र में युवा आगे बढ़ें, सरकार हर प्रकार करेगी मदद: निरल पूर्ति
नशे के खिलाफ युवा आजसू ने खोला मोर्चा, अभियान जल्द
झारखंड: पत्नी और बच्ची की हत्या मामले में आरोपी को हाईकोर्ट ने किया बरी, सिविल कोर्ट में हुई थी फांसी की सज़ा
हेमंत सरकार में बाल अधिकार के मुद्दे पूर्ण रूप से दरकिनार: अजय साह
कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस की पोल खुद पाकिस्तान ने खोली: पीएम मोदी
राष्ट्रपति दौपद्री मुर्मू पहुंची रांची, एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया स्वागत
चाईबासा: राशन डीलर का ग्रामीणों ने किया विरोध, पदयात्रा कर किया रोष व्यक्त
चाईबासा: कायदा गांव में मनायी गयी ओत गुरू कोल लाको बोदरा की जयंती
चाईबासा: 18वें झारखंड जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन 28-29 सितंबर को रजरप्पा में
वर्ल्ड फूड इंडिया 2024: स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया झारखंड पवेलियन का उद्घाटन
हम आपको इतना सशक्त बनाएंगे कि किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी: हेमन्त सोरेन
डॉ. सुमन सोनी द्वारा रचित पुस्तक ‘भाव सुमन’ का दिग्गज साहित्यकारों ने किया लोकार्पण