Gumla News: 5 लाख के इनामी माओवादी जोनल कमांडर रंथु उरांव समेत 5 नक्सली गिरफ्तार

16 पुलिसकर्मियों की हत्या में रहा है शामिल रंथु उरांव

Gumla News: 5 लाख के इनामी माओवादी जोनल कमांडर रंथु उरांव समेत 5 नक्सली गिरफ्तार
मामले की जानकारी देते पुलिस अधिकारी.

पुलिस के भारी मात्रा में हथियार एवं कई माओवादी पर्चे भी बरामद हुए हैं. रंथु उरांव 16 पुलिसकर्मियों की हत्या में भी शामिल रहा है.

गुमला: झारखण्ड सरकार के निर्देशानुसार एवं महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक के नेतृत्व में झारखण्ड पुलिस नक्सल गतिविधियों पर पूर्ण नियंत्रण हेतु लगातार नक्सल अभियान किया जा रहा है. इस अभियान के क्रम में हाल के दिनों में पुलिस एवं सुरक्षाबलों के साथ कई मुठभेड़ हुये है. जिसमें कई महत्वपूर्ण नक्सली मारे गये तथा इनकी गिरफ्तारी हुई है. इसी क्रम में कालांतर में कोयल शंख जोन में Operation Double Bull अभियान के तहत लोहरदगा लातेहार गुमला जिले में नक्सली संगठनों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित किया गया है. इस अभियान में कई नक्सलियों की गिरफ्तारी करते हुए भारी मात्रा में हथियार एवं गोली-बारूद की बरामदगी की गई है.

इसी क्रम में 2 अक्टूबर को पुलिस अधीक्षक, गुमला को गुप्त सूचना प्राप्त हुई कि कोयल-शंख जोन के सब-जोनल कमाण्डर एवं झारखण्ड सरकार द्वारा घोषित 5 लाख के ईनामी नक्सली रंथू उराँव उर्फ गुरुचरण घाघरा क्षेत्र से होते हुए गुमला थानान्तर्गत आंजन हिरनाखाड़ जंगल की ओर अपने दस्ता सदस्यों के साथ आने वाला है. इस सूचना पर पुलिस अधीक्षक, गुमला के द्वारा उक्त उग्रवादी की गिरफ्तारी हेतु पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी, गुमला के नेतृत्व में एक त्वरित कार्रवाई टीम (QRT) का गठन किया गया. क्यूआरटी टीम के द्वारा आंजन जंगल की ओर जाने वाले क्षेत्र में छापामारी की कार्रवाई की गई. छापेमारी के क्रम में संध्या करीब 06:15 बजे जंगल क्षेत्र में दो मोटरसाईकिल पर तीन संदिग्ध व्यक्ति आता हुआ दिखाई दिया, जिसे रोकने के क्रम में उक्त व्यक्तियों के द्वारा फायरिंग करते हुए भागने की कोशिश की गई, जिसे क्यूआरटी टीम के द्वारा बेहद दक्षता के साथ गिरफ्तार किया गया. पूछताछ एवं सत्यापन के क्रम में गिरफ्तार तीनों की पहचान रंथू उराँव, जयशंकर महतो, रोहित उराँव के रूप में हुई.

गिरफ्तार तीनों व्यक्तियों के पास से तलाशी के क्रम में 2 देशी कट्टा, 4 IED, विभिन्न बोर का 16 चक्र गोली एवं 5 भाकपा माओवादी का प्रतिबंधित पर्चा को बरामद किया गया. इन सभी से कडाई से पूछताछ करने तथा इनलोगों के द्वारा दिये गये स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर हरिनाखाड़ जंगल से देर रात जमीन में गाड़कर छुपाये गये प्रतिबंधित बोर का 01 Carbine, 315 bore का 03 Rifle, 01 देशी एकनाली बंदूक तथा 115 चक्र गोली की बरामदगी की गई.

इनके स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर दस्ता के अन्य सहयोगियों की गिरफ्तारी हेतु QRT टीम के द्वारा 2 अक्टूबर की देर रात्रि को कुरूमगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत कुटमा में छापेमारी की कार्रवाई की गई, जहाँ से भाकपा माओवादी संगठन के दो अन्य सक्रिय दस्ता सदस्यों राजू अहीर एवं सुलेन्द्र मुण्डा, की गिरफ्तारी की गई. गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से 1 देशी कट्टा एवं 6 चक्र गोली की बरामदगी की गई. 

यह भी पढ़ें Ranchi News: 19 को आयेंगे राहुल तो तेजस्वी कल, हो सकती है सीट शेयरिंग पर चर्चा

इस प्रकार छापेमारी के दौरान कोयल शंख जोन के गुमला जिला में सक्रिय एक सब-जोनल कमाण्डर सहित कुल पाँच नक्सलियों की गिरफ्तारी तथा भारी मात्रा में हथियार एवं गोली बारूद की बरामदगी की गई.  

यह भी पढ़ें Hazaribagh News: 108 एंबुलेंस सेवा के कर्मचारीयों की हड़ताल जारी, मरीजों की बढ़ रही परेशानी

उल्लेखनीय है कि रंथु उराँव गुमला जिला में विगत दो दशकों से सक्रिय रहा है तथा इस क्षेत्र में घटित प्रायः सभी नक्सली घटनाओं में शामिल रहा है. अब तक ये कुल 77 नक्सली घटनाओं का वाँछित नक्सली है जिसमें गुमला जिला में कुल 62, लोहरदगा जिला में कुल 10, लातेहार में कुल-05 मामले शामिल हैं.

यह भी पढ़ें Ranchi News: 43 विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन 18 अक्टूबर से होगा शुरू

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी  किये  ये निर्देश दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी किये ये निर्देश
Big Breaking: भाजपा विधायक केदार हाजरा JMM में हुए शामिल, जमुआ से देंगे BJP को टक्कर
Simdega News: सिमडेगा को क्रिकेट स्टेडियम की सौगात जल्द, JSCA अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण
Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन