पैरालंपिक पदक विजेताओं को पीएम मोदी ने किया फोन, बोले- 'पदक जीतना देश के लिए सबसे बड़ा तोहफा'

पैरालंपिक में 57 पदक जीत चुका है भारत

पैरालंपिक पदक विजेताओं को पीएम मोदी ने किया फोन, बोले- 'पदक जीतना देश के लिए सबसे बड़ा तोहफा'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फ़ोटो)

पेरिस में आयोजित 2024 पैरालिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। भारत ने पहली बार किसी पैरालिंपिक में 26 पदक हासिल किए हैं। भारत की झोली में छह स्वर्ण, नौ कांस्य और 11 रजत पदक हैं।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पैरालंपिक खेल के पदक विजेताओं हरविंदर सिंह, कपिल परमार, प्रणव सूरमा, सचिन सरजेराव खिलारी और धरमबीर से टेलीफोन पर बातचीत की और उन्हें जीत की बधाई दी।

पदक विजेताओं से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि खिलाड़ियों का पदक जीतना देश के लिए सबसे बड़ा तोहफा है। उनके प्रदर्शन से देश के युवाओं को प्रेरणा मिली है। उन्होंने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के पीछे कोचों के प्रयासों की भी सराहना की। कपिल परमार गुरुवार को पुरुषों के 60 किग्रा (जे1) वर्ग में कांस्य पदक जीतकर जूडो में भारत के पहले पैरालंपिक पदक विजेता बन गए। वहीं हरविंदर सिंह बुधवार को पोलैंड के लुकास सिसजेक को एकतरफा फाइनल में हराकर तीरंदाजी में भारत के पहले पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता बन गए। वहीं धरमबीर ने पैरालिंपिक 2024 में पुरुषों की क्लब थ्रो एफ 51 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

पैरालंपिक में 57 पदक जीत चुका है भारत

भारत ने पैरालंपिक खेलों में कुल 57 पदक जीते हैं। इनमें 15 स्वर्ण, 21 रजत और 21 कांस्य पदक शामिल हैं। 1960 में पैरालंपिक खेलों की शुरुआत के बाद से भारत ने अब तक 12 संस्करणों में भाग लिया है और पेरिस 2024 भारत का अब तक का सबसे सफल पैरालंपिक खेल रहा है। इससे पहले 2020 में भारत ने पैरालंपिक में 19 पदक जीते थे। 

इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन कर रहे भारतीय एथलीटों से फोन पर बात की थी। पीएम मोदी ने योगेश कथुनिया, सुमित अंतिल, शीतल देवी और राकेश कुमार से बात की थी। योगेश कथुनिया ने पुरुष डिस्कस थ्रो एफ56 एथलेटिक्स में रजत पदक हासिल किया था। सुमित अंतिल ने जैवलिन थ्रो एफ64 एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीता था। राकेश कुमार और शीतल देवी ने मिक्स्ड टीम कंपाउंड ओपन तीरंदाजी में कांस्य पदक जीता था।

यह भी पढ़ें चाईबासा: मंत्री दीपक बिरुवा ने कहा झारखंड आंदोलनकारियों को दिलाया जाएगा उचित सम्मान, बलिदान और संघर्ष को भी किया याद

वहीं केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने पेरिस पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन की सराहना करते हुए गुरूवार को कहा कि पूरे देश को इन खिलाड़ियों पर गर्व है।

यह भी पढ़ें जमशेदपुर: हेमंत की भाभी और चंपई सोरेन के लिए छलका पीएम मोदी का दर्द, भरी सभा में विपक्ष को दिया बड़ा संदेश

पेरिस पैरालंपिक में भाग लेकर स्वदेश लौटे भारतीय खिलाड़ियों का स्वागत करने के बाद मांडविया ने कहा मुझे आज खुशी है कि पेरिस पैरालंपिक में हमारे खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। खिलाडियों ने अपना जो कौशल दिखाया है, उस पर हम गर्व महसूस करते है। उन्होंने देश का गौरव भी बढ़ाया है। आज देश के हर नागरिक को हर पैरालंपिक खिलाड़ी पर गर्व महसूस होता है

यह भी पढ़ें चाईबासा: झारखंड पार्टी ने सिंदरीबेड़ा पंचायत के लोगों के साथ की बैठक, हॉकी के खिलाड़ियों को लाभ देने का वादा

Edited By: Sujit Sinha

Latest News

JSSC-CGL परीक्षा 21 और 22 सितंबर को, आयोग ने जारी की सूचना JSSC-CGL परीक्षा 21 और 22 सितंबर को, आयोग ने जारी की सूचना
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अन्नपूर्णा देवी का चाईबासा आगमन 2 अक्टूबर को
रांची: JCI ने भूमि पूजन के साथ एक्सपो उत्सव 2024 की रखी नींव
कोडरमा: लगातार हो रहे मूसलाधार बारिश से मिट्टी के चार घर गिरे
बोकारो: CCL में हिंदी दिवस पर ‘निबंघ और लेखन’ प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन
बोकारो: तेनुघाट डैम का जलस्तर बढ़ा, खोले गए आठ रेडियल फाटक
टाइगर जयराम के सिपहसलार रहे संजय मेहता ने झारखंड बचाओ क्रांति सेना समिति बनाने का किया एलान
चाईबासा: इचाहातु में दो दिवसीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन
झारखंड की सभ्यता और संस्कृति अनूठी एवं अतुलनीय: केशव महतो कमलेश
होटवार जेल में बंद PLFI सुप्रीमो दिनेश गोप को दूसरे जेल में किया गया शिफ्ट
मजाक या बड़ा इशारा! बिजेन्द्र यादव के बयान से बिहार की सियासत गर्म
जमशेदपुर: मंत्री बन्ना गुप्ता लगातार हो रही बारिश को लेकर चिंतित, डीसी को दिए निर्देश