Ranchi News: ‘मूट कोर्ट प्रतियोगिता’ में NUSRL ने फहराया विजय का परचम

प्रतियोगिता में देश भर के 76 विश्वविद्यालयों ने लिया भाग 

Ranchi News: ‘मूट कोर्ट प्रतियोगिता’ में NUSRL ने फहराया विजय का परचम
मूट प्रतियोगिता में शामिल NSURL की टीम.

प्रतियोगिता का विषय पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया और वित्त अधिनियम, 2021 द्वारा लाए गए संशोधनों के प्रकाश में धारा 148 और 148A की संवैधानिक वैधता के चारों ओर केंद्रित था.

रांची: राष्ट्रीय विधि अध्ययन और अनुसंधान विश्वविद्यालय, रांची (NUSRL) ने हाल ही में मुंबई में आयोजित 14वें पद्म विभूषण एन.ए. पालकीवाला मेमोरियल राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता में जीत हासिल की. इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम का आयोजन महाराष्ट्र राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय ने ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ टैक्स प्रैक्टिशनर्स और आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण बार एसोसिएशन के सहयोग से किया था, जिसमें देशभर के 76 विश्वविद्यालयों ने भाग लिया.

NUSRL की टीम में चौथे वर्ष की छात्रा श्रेयंशी सिंह और गरिमा किरण ने मौखिक प्रस्तुति दी, जबकि शोधकर्ता के रूप में अमन उपाध्याय ने हिस्सा लिया. टीम ने शानदार प्रदर्शन किया फाइनल राउंड में उत्कृष्ट न्यायाधीशों द्वारा न्याय किया गया. टीम की इस सफलता ने विश्वविद्यालय की पहचान और मजबूत की है. 

प्रतियोगिता का विषय पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया और वित्त अधिनियम, 2021 द्वारा लाए गए संशोधनों के प्रकाश में धारा 148 और 148A की संवैधानिक वैधता के चारों ओर केंद्रित था. टीम के कानूनी तर्क और गहन अनुसंधान ने उनके विजय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

कोलकाता विश्वविद्यालय के विधि विभाग को उपविजेता का स्थान प्राप्त किया है. लॉ कॉलेज देहरादून को द्वितीय उपविजेता का पुरस्कार मिला. अन्य उल्लेखनीय पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मेमोरियल, सिम्बायसिस लॉ स्कूल, हैदराबाद को, सर्वश्रेष्ठ वक्ता, नारसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बैंगलोर के आकाश श्रीवास्तव को, और सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता का पुरस्कार कोलकाता विश्वविद्यालय की ज़ीनत तस्निम को दिया गया. 

यह भी पढ़ें Koderma News: स्वीप के तहत दो मतदाता जागरूकता रथ को किया गया रवाना 

समापन समारोह में कानूनी प्रथा के बदलते परिदृश्य पर एक पैनल चर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें यह बताया गया कि कैसे मूटिंग सक्षम अधिवक्ताओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. पैनल में कानूनी विशेषज्ञों जैसे कि आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष के. गोपाल, ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ टैक्स प्रैक्टिशनर्स के उपाध्यक्ष समीर जानी, और वकील निकिता भादेका शामिल थे.

यह भी पढ़ें Lohardaga News: विस चुनाव से पहले चार पिस्टल, एक देसी कट्टा व 80 पीस जिंदा कारतूस के साथ दो अपराधी गिरफ्तार 

यह शानदार उपलब्धि NUSRL के छात्रों और फैकल्टी की मेहनत और समर्पण को उजागर करती है Hon'ble वाइस चांसलर प्रोफेसर (डॉ.) अशोक आर. पटिल ने बधाई देते हुए कहा,  छात्रों की कड़ी मेहनत शानदार प्रस्तुति और मूट कोर्ट संयोजक सोनी भोला के मार्गदर्शन में छात्रों ने यह जीत हासिल की है. उनकी इस जीत ने अकादमिक उत्कृष्टता के लिए एक सहायक वातावरण बनाने में सहयोग किया है.

यह भी पढ़ें Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ शिविर में 8वें दिन एनसीसी कैडेट्स को सीआरपीएफ में शामिल होने की दी गयी प्रेरणा

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें 23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
JBKSS की दूसरी सूची जारी, सात प्रत्याशियों के नामों पर लगी मुहर
Koderma News: स्वीप के तहत दो मतदाता जागरूकता रथ को किया गया रवाना 
विधानसभा चुनाव 2024: माले ने तीन सीटों से किया प्रत्याशियों का एलान, जानिये हार जीत का समीकरण
Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त
आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के अब तक 12 मामले दर्जः के.रवि कुमार
निश्चित चुनावी हार देख बौखलाये सीएम हेमंत अब हिंसा की भाषा पर उतर आए हैं: प्रतुल शाहदेव 
Ranchi News: इंफ्लुएंसर्स कला के माध्यम से ऑनलाइन मतदाताओं को करेंगे जागरूक 
सरयू राय को जिताने के लिए कस लें कमर: निर्मल सिंह
राधाकृष्ण किशोर कांग्रेस में हुए शामिल, प्रदेश अध्यक्ष ने दिलायी सदस्यता
सत्ता नहीं, हेमंत सरकार के भ्रष्टाचार से मुक्ति ही एकमात्र लक्ष्य: बाबूलाल मरांडी
Ranchi News: सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं के साथ जावेद मंसूरी ने ली भाजपा की सदस्यता