iPhone 16 और iPhone 16 Pro का मुख्य फीचर है कैमरा बटन, जानिए यह क्या-क्या करेगा

iPhone 16 लाइनअप पर कैमरा अनुभव को बढ़ाता है

iPhone 16 और iPhone 16 Pro का मुख्य फीचर है कैमरा बटन, जानिए यह क्या-क्या करेगा

iPhone 16 सीरीज में नया कैमरा कंट्रोल एक दिलचस्प फीचर जोड़ता है, जिसका इस्तेमाल कैप्चर करते समय कई अलग-अलग फंक्शन के लिए किया जा सकता है। आइए जानें।

डेस्क: नई iPhone 16 सीरीज़ आखिरकार आ गई है, और यह कई आकर्षक फीचर्स के साथ आती है। यह लंबे समय से ज्ञात था कि आने वाली सीरीज़ अपने AI, Apple इंटेलिजेंस द्वारा संचालित होगी, लेकिन कल (9 सितंबर) लॉन्च होने तक स्पेक्स अज्ञात थे। इन प्रमुख विशेषताओं में से एक डिवाइस के दाईं ओर कैमरा कंट्रोल बटन है, जो पावर बटन के ठीक नीचे है। लॉन्च के दौरान, Apple ने खुलासा किया कि यह केवल एक कैमरा बटन से कहीं अधिक है। फ़ोटो और वीडियो कैप्चर करते समय कैमरा कंट्रोल का उपयोग कई अलग-अलग कार्यों के लिए किया जा सकता है। अनिवार्य रूप से, कैमरा कंट्रोल कैमरा को जल्दी से लॉन्च कर सकता है, फ़ोटो ले सकता है और वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू कर सकता है, ताकि उपयोगकर्ता उस पल को मिस न करें।

Apple कैमरा कंट्रोल को विचारशील हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर एकीकरण का परिणाम बताता है जो iPhone 16 लाइनअप पर कैमरा अनुभव को बढ़ाता है। यह इनोवेशन से भरा हुआ है, जिसमें एक स्पर्शनीय स्विच शामिल है जो क्लिक अनुभव को शक्ति देता है, एक उच्च-सटीक बल सेंसर जो लाइट प्रेस जेस्चर को सक्षम करता है, और एक कैपेसिटिव सेंसर जो टच इंटरैक्शन की अनुमति देता है। iPhone 16 पर कैमरा कंट्रोल: यह क्या कर सकता है? नया कैमरा प्रीव्यू उपयोगकर्ताओं को शॉट को फ्रेम करने और अन्य नियंत्रण विकल्पों को समायोजित करने में मदद करता है - जैसे कि ज़ूम, एक्सपोज़र या फ़ील्ड की गहराई - कैमरा कंट्रोल पर अपनी उंगली स्लाइड करके एक शानदार फ़ोटो या वीडियो बनाने के लिए। इसके अतिरिक्त, डेवलपर्स स्नैपचैट जैसे थर्ड-पार्टी ऐप में कैमरा कंट्रोल ला पाएंगे। लेकिन यह पार्टी में थोड़ा देर से आएगा। आइए देखें कि यह क्या कर सकता है।

लॉन्च के दौरान, Apple ने कैमरा कंट्रोल बटन के कामकाज के बारे में बताया। उदाहरण के लिए, एक क्लिक से, यह कैमरा ऐप खोल देगा। एक बार कैमरा ऐप खुलने के बाद, एक क्लिक से आप तस्वीरें क्लिक कर पाएंगे और लंबे समय तक प्रेस करने से आप वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। इस बटन से आप ज़ूम, एक्सपोज़र एडजस्ट करने या फ़िल्टर बदलने जैसे नियंत्रण भी खोल सकते हैं। कैमरा कंट्रोल बटन पर डबल लाइट प्रेस करने से आप एक्सपोज़र या फ़ील्ड की गहराई को बदलने का विकल्प चुन पाएंगे। बटन पर स्लाइड करने से फ़ील्ड की गहराई जैसे मुट्ठी भर विकल्प भी खुलेंगे। कुल मिलाकर, बटन में गहरा सॉफ़्टवेयर सपोर्ट है, इसलिए आप मैन्युअल रूप से कैमरा ऐप में जाने के बिना भी नियंत्रण फ़ंक्शन के बीच स्वैप कर सकते हैं।

कैमरा कंट्रोल: विज़ुअल इंटेलिजेंस और थर्ड-पार्टी सपोर्ट

इस साल के आखिर में, कैमरा कंट्रोल एक नए विज़ुअल इंटेलिजेंस फ़ीचर के साथ काम करने में सक्षम होगा। कैमरा ऐप का उपयोग करके और कैमरा व्यूफ़ाइंडर के साथ किसी ऑब्जेक्ट को दबाकर रखने से, उपयोगकर्ता ऑब्जेक्ट के बारे में जानकारी तक तेज़ी से पहुँच सकते हैं। यह सुविधा तुरंत जानकारी प्राप्त करने के लिए सुविधाजनक क्लिक-एंड-होल्ड जेस्चर का लाभ उठाती है। विज़ुअल इंटेलिजेंस फ़ीचर के बारे में यहाँ और पढ़ें।

यह भी पढ़ें इजरायल एआई को बढ़ावा देने के लिए 13.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर आवंटित करेगा

कैमरा कंट्रोल थर्ड-पार्टी टूल के लिए गेटवे के रूप में भी काम करेगा, जैसे कि जब उपयोगकर्ता खरीदने के लिए कोई आइटम Google पर सर्च करना चाहते हैं या किसी समस्या को हल करने के लिए ChatGPT का उपयोग करना चाहते हैं। उपयोगकर्ता इस बात पर नियंत्रण रखते हैं कि थर्ड-पार्टी टूल का उपयोग कब किया जाए और कौन सी जानकारी साझा की जाए।

Edited By: Nivedita Jha

Latest News

आज का राशिफल: कैसा होगा आज का दिन, जानें आज का राशिफल: कैसा होगा आज का दिन, जानें
कोडरमा: बारिश से कच्चे मकान का दीवार गिरा, घर-गृहस्थी का सामान दबकर नष्ट
‘हो’ समाज की भाषा और संस्कृति के संरक्षण के लिए मोदी सरकार संकल्पित: हिमंत विश्व शरमा
चाईबासा: रुंगटा स्टील के चलियामा प्लांट में पीएफ व बोनस जैसी सुविधा से मरहूम हैं मजदूर
OPINION: अखिलेश से किनारा करती कांग्रेस और राहुल गांधी
खिलाड़ी नशे से दूर रहकर लक्ष्य निर्धारित कर खेलें सफलता जरूर मिलेगी: दीपक बिरुवा
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय झारखंड दौरे पर कल आयेंगी रांची, सुरक्षा चाक चौबंद
सुनीता विलियम्स दूसरी बार अंतरिक्ष में ही मनाएंगी बर्थडे
सरायकेला का मान सम्मान सिर्फ झामुमो कार्यकर्ताओं के हाथ में: दीपक बिरुवा
लातेहार: 5 लाख का ईनामी JJMP का सबजोनल कमांडर शिवराज सिंह फुटबॉल मैच देखते गिरफ्तार
चाईबासा: वन महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री दीपक बिरुवा, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश
बोकारो: DDC ने हरी झंडी दिखा EVM मोबाइल डिमॉन्सट्रेशन वैन को किया रवाना