कोडरमा पुलिस के जन शिकायत समाधान कार्यक्रम में जमीन विवाद व महिला प्रताड़ना से जुड़े मामले आए सामने

किसी भी थाने में अब दर्ज हो सकेगा मामला

कोडरमा पुलिस के जन शिकायत समाधान कार्यक्रम में जमीन विवाद व महिला प्रताड़ना से जुड़े मामले आए सामने
कार्यक्रम का उदघाटन करते डीआईजी, एसपी व एसडीओ

डीआईजी ने महिलाओं और कमजोर वर्गों के मामले को प्राथमिकता से निपटरा किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि शांति, सौहार्द बनाए रखने के साथ लोकतंत्र की हिफाजत बनाए रखने की संविधान में परिकल्पना की गयी है. उन्होंने यह भी कहा कि लिखित के अलावा ई-मेल और फोन के जरिए भी अपनी बात रख सकते हैं

कोडरमा: पुलिस विभाग की ओर से बिरसा मुंडा सभागार में मंगलवार को आमजनों के शिकायतों का त्वरित और प्रभावी निवारण को लेकर जन शिकायत समाधान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उदघाटन मुख्य अतिथि डीआईजी मयूर पटेल कन्हैयालाल, एसपी अनुदीप सिंह, एसडीओ रिया सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. जिले के विभिन्न इलाकों से पहुंचे लोगों ने अपनी-अपनी समस्याओं को बारी-बारी से रखा. इसमें सर्वाधिक जमीन से जुडे, दहेज और महिला प्रताडना से जुडे मामले सामने आए.

इस मौके पर डीआईजी पटेल ने नए कानून की जानकारी देते हुए कहा कि घटना की अब किसी थाना में मामला दर्ज कराया जा सकता है. मामला दर्ज होने के बाद संबंधित थाना को इसे ट्रांसफर किया जायेगा. अब कोई भी पुलिस अधिकारी इस थाना क्षेत्र का मामला नहीं है, कहकर नहीं मामले को टाल नहीं सकते हैं. महिलाओं और कमजोर वर्गों के मामले को प्राथमिकता से निपटरा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि शांति, सौहार्द बनाए रखने के साथ लोकतंत्र की हिफाजत बनाए रखने की संविधान में परिकल्पना की गयी है. उन्होंने यह भी कहा कि लिखित के अलावा ई-मेल और फोन के जरिए भी अपनी बात रख सकते हैं. लोग इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं. पासपोर्ट, चरित्र प्रमाण पत्र सत्यापन में पुलिस से शिकायत मिलने पर मुख्यालय से मॉनटरिंग होगी. डीआईजी ने कहा कि पुलिस जमीन कब्जा नहीं करा सकती. यदि ऐसा प्रमाणित हुआ तो उनके खिलाफ जांच कर कडी कार्रवाई की जाएगी.

एसपी अनुदीप सिंह ने कहा कि नागरिकों की शिकायत का त्वरित समाधान किया जाएगा. पुलिस और आमजनों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करना कार्यक्रम का मुख्य मकसद है. यह पुलिस की अनूठी पहल है. पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय के नेतृत्व में जन शिकायत कोषांग का गठन किया गया है. मौके पर जिला विधिक प्राधिकार सचिव गौतम कुमार, एसडीपीओ जीतवाहन उरांव, थाना प्रभारी सुजीत कुमार, विनय कुमार समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी व लोग मौजूद थे.

Edited By: Shailendra Sinha

Latest News

खेल के क्षेत्र में युवा आगे बढ़ें, सरकार हर प्रकार करेगी मदद: निरल पूर्ति खेल के क्षेत्र में युवा आगे बढ़ें, सरकार हर प्रकार करेगी मदद: निरल पूर्ति
नशे के खिलाफ युवा आजसू ने खोला मोर्चा, अभियान जल्द
झारखंड: पत्नी और बच्ची की हत्या मामले में आरोपी को हाईकोर्ट ने किया बरी, सिविल कोर्ट में हुई थी फांसी की सज़ा
हेमंत सरकार में बाल अधिकार के मुद्दे पूर्ण रूप से दरकिनार: अजय साह
कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस की पोल खुद पाकिस्तान ने खोली: पीएम मोदी
राष्ट्रपति दौपद्री मुर्मू पहुंची रांची, एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया स्वागत
चाईबासा: राशन डीलर का ग्रामीणों ने किया विरोध, पदयात्रा कर किया रोष व्यक्त
चाईबासा: कायदा गांव में मनायी गयी ओत गुरू कोल लाको बोदरा की जयंती
चाईबासा: 18वें झारखंड जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन 28-29 सितंबर को रजरप्पा में
वर्ल्ड फूड इंडिया 2024: स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया झारखंड पवेलियन का उद्घाटन
हम आपको इतना सशक्त बनाएंगे कि किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी: हेमन्त सोरेन
डॉ. सुमन सोनी द्वारा रचित पुस्तक ‘भाव सुमन’ का दिग्गज साहित्यकारों ने किया लोकार्पण