9 सितंबर को लॉन्च होने वाले iPhone 16, 16 Plus, 16 Pro और 16 Pro Max से क्या उम्मीद करें

iPhone 16 में क्या नया है

 9 सितंबर को लॉन्च होने वाले iPhone 16, 16 Plus, 16 Pro और 16 Pro Max से क्या उम्मीद करें

Apple 9 सितंबर, 2024 को चार नए iPhone लॉन्च करने वाला है: iPhone 16, 16 Plus, 16 Pro और 16 Pro Max. यहाँ हम उनके बारे में अब तक की सारी जानकारी दे रहे हैं.

डेस्क: 9 सितंबर, 2024 को चार नए iPhone मॉडल लॉन्च करने वाला है: iPhone 16, 16 Plus, 16 Pro और 16 Pro Max. ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन की रिपोर्ट के अनुसार, ये नेक्स्ट-जेन iPhone कुछ सूक्ष्म बदलावों और कुछ बेहतरीन विशेषताओं का वादा करते हैं - खास तौर पर प्रो मॉडल के लिए। Apple का iPhone 16 लॉन्च इवेंट - जिसका नाम इट्स ग्लोटाइम है - Apple Park से स्ट्रीम किया जाएगा और भारत में रात 10:30 बजे देखा जा सकेगा। इसे ऑनलाइन apple.com और YouTube या Apple TV ऐप पर देखा जा सकेगा।

iPhone 16 और 16 Plus में क्या नया है?

iPhone 16 और 16 Plus में बड़े बदलाव नहीं किए जाएंगे। कथित तौर पर दोनों मॉडल में समान 6.1-इंच और 6.7-इंच स्क्रीन साइज़ (iPhone 15 और 15 Plus की तरह) होंगे, जिन्हें परिचित एल्युमीनियम फ्रेम में रखा गया है। अपग्रेड अंडर-द-हूड सुधारों के बारे में अधिक हैं, दोनों मॉडल तेज़-A18-प्रोसेसर प्राप्त कर रहे हैं और मेमोरी में 6GB से 8GB तक की वृद्धि हुई है। मेमोरी में यह उछाल Apple इंटेलिजेंस जैसी उन्नत सुविधाओं का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे Apple के "गैर-प्रो" iPhones के लिए पहली बार अधिक AI-संचालित कार्यक्षमताएँ आने की उम्मीद है। डिज़ाइन के संदर्भ में, गैर-प्रो मॉडल एक्शन बटन पेश करेंगे, जो पहले प्रो मॉडल के लिए अनन्य था। यह बटन विभिन्न सुविधाओं तक पहुँचने का एक अनुकूलन योग्य तरीका प्रदान करेगा, जो निचले-स्तर के फ़ोनों में प्रो-स्तर की कार्यक्षमता का स्पर्श जोड़ देगा। एक और रोमांचक अपग्रेड? स्थानिक वीडियो कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किए गए वर्टिकल स्टैक्ड रियर कैमरे। ये 3D क्लिप Apple के विज़न प्रो हेडसेट के साथ संगत होंगे, जो आपके पसंदीदा पलों को फिर से जीने का एक इमर्सिव तरीका प्रदान करेंगे।

iPhone 16 Pro और 16 Pro Max: बड़ी स्क्रीन और स्मार्ट कैमरे

अब, शो के असली सितारों के बारे में बात करते हैं: iPhone 16 Pro और 16 Pro Max. जबकि समग्र डिज़ाइन काफी हद तक iPhone 15 Pro लाइन को दर्शाता है, Apple एक बड़ा बदलाव कर रहा है - डिस्प्ले साइज़. iPhone 16 Pro में कथित तौर पर 6.3 इंच की स्क्रीन (6.1 इंच से ऊपर) होगी, जबकि 16 Pro Max 6.7 इंच से 6.9 इंच तक विस्तारित होगी. स्लीक लुक काफी पतले बेज़ल से आएगा, जो आकार में बहुत ज़्यादा बदलाव किए बिना फ़ोन को ज़्यादा परिष्कृत सौंदर्य प्रदान करेगा.

अपने गैर-प्रो भाई-बहनों की तरह, प्रो मॉडल में 8GB मेमोरी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यों के लिए अनुकूलित Apple-A18 Pro-चिप्स की सुविधा होगी. हालाँकि, असली जादू कैमरों में है. दोनों प्रो मॉडल में 12 मेगापिक्सल से 48-मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड-एंगल कैमरा होगा. आईफोन 16 प्रो भी मैक्स के 5x ऑप्टिकल ज़ूम से मेल खाएगा, जो ज़ूम फोटोग्राफी के लिए अधिक बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें iPhone 16 और iPhone 16 Pro का मुख्य फीचर है कैमरा बटन, जानिए यह क्या-क्या करेगा

सबसे चर्चित जोड़? फ़ोटो और वीडियो लेने के लिए एक समर्पित, स्पर्श-संवेदनशील बटन। यह DSLR-स्टाइल शटर बटन उपयोगकर्ताओं को फ़ोकस करने के लिए हल्का दबाने और शॉट लेने के लिए ज़्यादा दबाव डालने देगा, जो पेशेवर कैमरों के स्पर्श अनुभव की नकल करता है। आप फ़ोटो और वीडियो के बीच स्विच करने के लिए इस पर स्वाइप भी कर पाएंगे (और ज़ूम इन और आउट भी कर पाएंगे)।

रंग में बदलाव

जबकि डिज़ाइन भाषा ज़्यादातर एक जैसी ही है, Apple अपने रंग विकल्पों को ताज़ा कर रहा है। प्रो मॉडल ब्लू टाइटेनियम की जगह एक नया गोल्ड टाइटेनियम फ़िनिश पेश करेंगे। इस बीच, iPhone 16 और 16 Plus पिछले साल के पीले रंग की जगह सफ़ेद रंग लेंगे और हरे, गुलाबी और नीले रंग के नए शेड पेश करेंगे।

iPhone 16, 16 Plus, 16 Pro और 16 Pro Max: संभावित कीमतें

iPhone 16 और 16 Plus में से प्रत्येक की शुरुआती कीमत 128GB बेस स्टोरेज होगी (iPhone 15 और 15 Plus की तरह, जिनकी कीमत क्रमशः USD 799 (लगभग Rs 67,100) और USD 899 (लगभग Rs 75,500) है, TrendForce की एक रिपोर्ट के अनुसार। कंपनी का कहना है कि iPhone 16 Pro में संभवतः iPhone 16 Pro Max की तरह 256GB स्टोरेज (128GB से ज़्यादा नहीं) होगी, ताकि "ज़्यादा स्टोरेज देकर कीमत में बढ़ोतरी की धारणा को कम किया जा सके।" iPhone 16 Pro के लिए यह USD 1,099 (लगभग Rs 92,300) और iPhone 16 Pro Max के लिए USD 1,199 (लगभग Rs 1,00,700) होगी।

iphone

इसके बावजूद, Apple सभी iPhone की कीमत में बढ़ोतरी कर सकता है। 16 सीरीज डिवाइस की कीमतों में थोड़ी कमी (जो यहां बताई जा रही है उससे थोड़ी अधिक) की गई है, ताकि मेमोरी की कीमतों में वृद्धि और प्रो मॉडल में नए टेट्राप्रिज्म टेलीफोटो लेंस जैसी अधिक उन्नत तकनीक के उपयोग के मद्देनजर उच्च लागत को संतुलित किया जा सके। Apple के प्रशंसक 9 सितंबर के इवेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, इसलिए उत्साह बढ़ रहा है! सभी अपडेट के लिए इस स्थान पर नज़र रखें।

Edited By: Nivedita Jha

Latest News

JSSC-CGL परीक्षा 21 और 22 सितंबर को, आयोग ने जारी की सूचना JSSC-CGL परीक्षा 21 और 22 सितंबर को, आयोग ने जारी की सूचना
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अन्नपूर्णा देवी का चाईबासा आगमन 2 अक्टूबर को
रांची: JCI ने भूमि पूजन के साथ एक्सपो उत्सव 2024 की रखी नींव
कोडरमा: लगातार हो रहे मूसलाधार बारिश से मिट्टी के चार घर गिरे
बोकारो: CCL में हिंदी दिवस पर ‘निबंघ और लेखन’ प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन
बोकारो: तेनुघाट डैम का जलस्तर बढ़ा, खोले गए आठ रेडियल फाटक
टाइगर जयराम के सिपहसलार रहे संजय मेहता ने झारखंड बचाओ क्रांति सेना समिति बनाने का किया एलान
चाईबासा: इचाहातु में दो दिवसीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन
झारखंड की सभ्यता और संस्कृति अनूठी एवं अतुलनीय: केशव महतो कमलेश
होटवार जेल में बंद PLFI सुप्रीमो दिनेश गोप को दूसरे जेल में किया गया शिफ्ट
मजाक या बड़ा इशारा! बिजेन्द्र यादव के बयान से बिहार की सियासत गर्म
जमशेदपुर: मंत्री बन्ना गुप्ता लगातार हो रही बारिश को लेकर चिंतित, डीसी को दिए निर्देश