संविधान की आठवीं अनूसूची में "हो" भाषा को शामिल करने की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रर्दशन

भाषा नहीं तो वोट नहीं की उठी हुंकार

संविधान की आठवीं अनूसूची में
जंतर-मंतर पर धरना को संबोधित करते सोरनाराम सिंकु

झारखंड सरकार ने गजट अधिसूचना के माध्यम से इसे दूसरी राज्य भाषा घोषित किया है. झारखंड और ओडिशा राज्यों ने पिछले दिनों 'हो' भाषा को भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने की सिफारिश की है.

चाईबासा: हो' भाषा को संविधान की आठवीं अनूसूची में शामिल करने कि मांग को लेकर शनिवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर आदिवासी हो समाज युवा महासभा केंद्रीय कमेटी के बैनर तले धरना प्रर्दशन किया गया।युवा महासभा के केंद्रीय अध्यक्ष ईपील सामड की अध्यक्षता में हुए इस प्रदर्शन में युवा महासभा के पूर्व केंद्रीय अध्यक्ष डॉ बबलू सुण्डी, वर्तमान केंद्रीय महासचिव गब्बर सिंह हेंब्रम भी मौजूद थे। इस दौरान डॉ. बबलू सुण्डी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम लोग अपनी भाषा को आठवीं अनुसुची में शामिल करने की बात को लेकर यहां बार बार आते हैं लेकिन सरकार हमलोगों की बात नहीं सुनती है और चुनाव के समय हम लोगों के घर तक चली आती है। इसलिए भाषा को प्राथमिकता के आधार पर रखना होगा। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार ने गजट अधिसूचना के माध्यम से इसे दूसरी राजभाषा घोषित किया है. झारखंड और ओडिशा राज्यों ने पिछले दिनों 'हो' भाषा को संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने की सिफारिश की है.

WhatsApp Image 2024-09-14 at 14.55.24_fee4fc3c (1)
धरना में उपस्थित हो भाषी समुदाय के लोग

आदिवासी 'हो' समाज युवा महासभा ने अखिल भारतीय हो भाषा एक्शन कमेटी के सहयोग से शनिवार को 'हो' भाषा को भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग पर जोर देने के लिए जंतर-मंतर, पार्लियामेंट स्ट्रीट और नई दिल्ली में एक दिवसीय धरना प्रर्दशन किया गया.  इस धरना प्रर्दशन में झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम और छत्तीसगढ़ की दो हजार 'हो' भाषा बोलने वाली जनजातियों ने पारंपरिक पोशाक पहनकर धरने में भाग लिया.

'हो' सबसे प्राचीन ऑस्ट्रो-एशियाई पारिवारिक भाषाओं में से एक है, जिसके पूरे देश में 40 लाख से अधिक वक्ता हैं. इसमें वारांगचिति नामक विशेष रूप से डिजाइन की गई लिपि है, जिसका उपयोग झारखंड के विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में किया जाता है. इसमें समृद्ध लिखित और मौखिक साहित्य है. इसकी किताबें देवनागरी,ण उड़िया, बंगाली और वारंगचिती लिपि में प्रकाशित होती हैं. इसका उपयोग ओडिशा में बहुभाषी पद्धति में प्राथमिक स्तर पर शिक्षा के माध्यम के रूप में भी किया जाता है. झारखंड सरकार ने गजट अधिसूचना के माध्यम से इसे दूसरी राज्य भाषा घोषित किया है. झारखंड और ओडिशा राज्यों ने पिछले दिनों 'हो' भाषा को भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने की सिफारिश की है. इसके बावजूद 'हो' भाषा बोलने वाली जनजातियों की महान आकांक्षा अभी तक पूरी नहीं हुई है. भाषा कार्यकर्ता, शिक्षाविद, जन प्रतिनिधि और समुदाय के पारंपरिक नेताओं ने हो भाषा की उपेक्षा के लिए असंतोष व्यक्त किया है. 

WhatsApp Image 2024-09-14 at 14.55.25_de3db70b (1)
धरना प्रदर्शन में ओड़िशा से भी लोगों ने लिया भाग

दिल्ली के जंतर मंतर पर हो भाषा को लेकर दिल्ली जंतर मंतर में हो महासभा के युवा ब्रिगेड को इस कार्यक्रम के लिए जोरदार समर्थन करते हुए इस आन्दोलन का हम हिस्सा हैं, यह मांग हमारे आदिवासी अस्तित्व, संस्कृति और समाज के भाषा और पहचान से जुड़ा है, उक्त बातें जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सोना राम सिंकु ने कही है। इस मौके पर मुख्यरूप से रायरंगपुर विधायक जोलेन नायक, चंद्रमोहन मुंडरी, रामराय मुडुया, लक्षमीधर सिंह तियू, सावन सोय,सोनाराम बोदरा, दिशोम दिल्ली का अध्यक्ष केके जामुदा, सुराबिरूली, महेंद्रमहर्षी,ग्रीशचंद्र हेंब्रम,शुशिल सवैयां, प्रकाश पुरती, मदन बोदरा, मनोरंजन तिरिया आदि सैकड़ो लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें चाईबासा: असाध्य रोग से पीड़ित 3 मरीजों के इलाज के लिए 14.83 लाख की राशि स्वीकृत

Edited By: Shailendra Sinha

Latest News

आज का राशिफल: कैसा होगा आज का दिन, जानें आज का राशिफल: कैसा होगा आज का दिन, जानें
कोडरमा: बारिश से कच्चे मकान का दीवार गिरा, घर-गृहस्थी का सामान दबकर नष्ट
‘हो’ समाज की भाषा और संस्कृति के संरक्षण के लिए मोदी सरकार संकल्पित: हिमंत विश्व शरमा
चाईबासा: रुंगटा स्टील के चलियामा प्लांट में पीएफ व बोनस जैसी सुविधा से मरहूम हैं मजदूर
OPINION: अखिलेश से किनारा करती कांग्रेस और राहुल गांधी
खिलाड़ी नशे से दूर रहकर लक्ष्य निर्धारित कर खेलें सफलता जरूर मिलेगी: दीपक बिरुवा
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय झारखंड दौरे पर कल आयेंगी रांची, सुरक्षा चाक चौबंद
सुनीता विलियम्स दूसरी बार अंतरिक्ष में ही मनाएंगी बर्थडे
सरायकेला का मान सम्मान सिर्फ झामुमो कार्यकर्ताओं के हाथ में: दीपक बिरुवा
लातेहार: 5 लाख का ईनामी JJMP का सबजोनल कमांडर शिवराज सिंह फुटबॉल मैच देखते गिरफ्तार
चाईबासा: वन महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री दीपक बिरुवा, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश
बोकारो: DDC ने हरी झंडी दिखा EVM मोबाइल डिमॉन्सट्रेशन वैन को किया रवाना