Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ शिविर में 8वें दिन एनसीसी कैडेट्स को सीआरपीएफ में शामिल होने की दी गयी प्रेरणा

नक्सलवाद के उन्मूलन में कोबरा बटालियन की भूमिका पर विस्तार से चर्चा

Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ शिविर में 8वें दिन एनसीसी कैडेट्स को सीआरपीएफ में शामिल होने की दी गयी प्रेरणा
कार्यक्रम में शामिल सैन्य अधिकारी.

कोबरा बटालियन के कमांडेंट ने पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से एनसीसी छात्रों को प्रेरणादायक व्याख्यान दिया, जिसके अंतर्गत एनसीसी कैडेट्स को सीआरपीएफ में शामिल होने और एक संतोषजनक जीवन जीने के लिए प्रेरित किया.

कोडरमा: बिहार एंड झारखंड निदेशालय के तत्वाधान में ग्रुप हेड क्वार्टर हजारीबाग के कमांडर राजेश करेल के नेतृत्व में 45 झारखंड बटालियन एनसीसी कोडरमा के कमांडिंग ऑफिसर विजय कुमार, सेना मेडल के मार्गदर्शन में देश के विभिन्न राज्यों के अंतर्गत जम्मू एंड कश्मीर लद्दाख बिहार-झारखंड से आए 600 एनसीसी छात्रों ने नेशनल लेवल कैंप ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत-1’ के विभिन्न आयोजित कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. नेशनल लेवल कैंप ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के आठवें दिन का महत्वपूर्ण कार्यक्रम पवन कुमार सिंह (पीएमजी) कमांडेंट 203 कोबरा बटालियन ने एनसीसी कैडेट्स को काफी प्रेरित किया. 

कोबरा बटालियन के कमांडेंट ने पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से एनसीसी छात्रों को प्रेरणादायक व्याख्यान दिया, जिसके अंतर्गत एनसीसी कैडेट्स को सीआरपीएफ में शामिल होने और एक संतोषजनक जीवन जीने के लिए प्रेरित किया. कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि सीआरपीएफ सिर्फ एक नौकरी नहीं बल्कि यह व्यक्ति को जीवन जीने का एक तरीका प्रदान करती है. सत्र के दौरान कमांडेंट ने सीआरपीएफ के गठन एवं इसकी प्रमुख उपलब्धियां विशेष रूप से (विशेष रूप से 21 अक्टूबर के पुलिस स्मरण दिवस) पर चर्चा की. उन्होंने नक्सलवाद के उन्मूलन में कोबरा बटालियन की भूमिका पर भी विस्तार से चर्चा की. 

सत्र के बाद कैडेट के लिए विभिन्न प्रकार के हथियार प्रदर्शन और प्रशिक्षित कुत्तों का शो भी आयोजित किया गया. इस मौके पर लेफ्टिनेंट कर्नल विजय प्रवीण कुमार डिप्टी कमांडेंट और इंस्पेक्टर विवेक अपनी टीम के साथ इस सत्र में उपस्थित थे. इसके पश्चात एनसीसी ऑफिसर सीके दुबे, व्याख्याता सह एनसीसी ऑफिसर एवं शिविर के नोडल पदाधिकारी लेफ्टिनेंट संतोष कुमार, एनसीसी ऑफिसर मुकेश कुमार एनसीसी आफिसर डॉ.  देवाशीष ने क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया. इसके पश्चात वॉलीबॉल, खो खो प्रतियोगिता ट्रेनिंग, जेसीओ आलोक कुमार एवं परमानेंट इंस्ट्रक्टर ईमेल बेरा के देखरेख में कराई गई. 

वही गर्ल्स कैडेट इंस्ट्रक्टर रिचा राज एवं एनसीसी ऑफिसर प्रीति प्रभा रंगोली एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता एनसीसी छात्रों के बीच कराया. वही कलर कोऑर्डिनेटर गर्ल्स कैडेट इंस्ट्रक्टर रिचा राज के द्वारा ग्रुप डांस सोलो डांस ग्रुप सॉन्ग नेशनल इंटीग्रेशन अवेयरनेस प्रोग्राम की तैयारी कराई जा रही है.

यह भी पढ़ें Ranchi News: इंफ्लुएंसर्स कला के माध्यम से ऑनलाइन मतदाताओं को करेंगे जागरूक 

मौके पर 45 झारखंड बटालियन के सूबेदार मेजर अरविंद कुमार के द्वारा शिविर के गतिविधियों को नियमानुसार क्रियान्वयन किया जा रहा है. समस्त एनसीसी ऑफिसर ट्रेनिंग जेसीओ आलोक कुमार, सूबेदार सुदीप, सूबेदार एएन ठाकुर, सूबेदार घसीटाराम, सूबेदार एसडी भगत, सूबेदार चंद्रहास, समस्त परमानेंट इंस्ट्रक्टर एवं 45 झारखंड बटालियन एनसीसी के प्रधान सहायक एवं समस्त कर्मचारी गण नेशनल लेवल कैंप ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ को सफल बनाने में अपना अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं

यह भी पढ़ें सत्ता नहीं, हेमंत सरकार के भ्रष्टाचार से मुक्ति ही एकमात्र लक्ष्य: बाबूलाल मरांडी

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें 23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
JBKSS की दूसरी सूची जारी, सात प्रत्याशियों के नामों पर लगी मुहर
Koderma News: स्वीप के तहत दो मतदाता जागरूकता रथ को किया गया रवाना 
विधानसभा चुनाव 2024: माले ने तीन सीटों से किया प्रत्याशियों का एलान, जानिये हार जीत का समीकरण
Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त
आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के अब तक 12 मामले दर्जः के.रवि कुमार
निश्चित चुनावी हार देख बौखलाये सीएम हेमंत अब हिंसा की भाषा पर उतर आए हैं: प्रतुल शाहदेव 
Ranchi News: इंफ्लुएंसर्स कला के माध्यम से ऑनलाइन मतदाताओं को करेंगे जागरूक 
सरयू राय को जिताने के लिए कस लें कमर: निर्मल सिंह
राधाकृष्ण किशोर कांग्रेस में हुए शामिल, प्रदेश अध्यक्ष ने दिलायी सदस्यता
सत्ता नहीं, हेमंत सरकार के भ्रष्टाचार से मुक्ति ही एकमात्र लक्ष्य: बाबूलाल मरांडी
Ranchi News: सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं के साथ जावेद मंसूरी ने ली भाजपा की सदस्यता