“झारखंड में पति पत्नी की सरकार” कल्पना सोरेन की कुर्सी पर अमर बाउरी का सवाल

मंत्रियों के आगे प्रथम पंक्ति में मुख्य सचिव किस प्रोटोकॉल का हिस्सा?

“झारखंड में पति पत्नी की सरकार” कल्पना सोरेन की कुर्सी पर अमर बाउरी का सवाल
दिल्ली में झारखंड भवन के उद्घाटन की तस्वीर

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद कल्पना सोरेन अघोषित रुप से झामुमो के अंदर एक बड़े चेहरे के रुप में सामने आयी है. कई सियासी विश्लेषकों का दावा है कि कल्पना सोरेन के रुप में झामुमो को एक बड़ा अर्बन चेहरा मिला है, एक साथ अंग्रेजी, संताली, हिन्दी और ओड़िया में धाराप्रवाह भाषण के कारण आदिवासी-मूलवासी समाज के साथ ही शहरी आबादी के बीच स्वीकार्यता बढ़ती दिख रही है.

रांची: एक तरफ दिल्ली में झारखंड भवन के उद्घाटन के अवसर पर सीएम हेमंत का थिरकता पैर सोशल मीडिया में सुर्खियां बन रही है. दूसरे प्रतिभागियों के साथ आदिवासी परंपरा के अनुरुप कल्पना सोरेन और हेमंत सोरेन के नृत्य को सराहा जा रहा है, वहीं उसी कार्यक्रम में सीएम हेमंत के ठीक बगल में कल्पना सोरेन की कुर्सी लगाये जाने पर सियासी संग्राम छिड़ता नजर आ रहा है. नेता प्रतिपक्ष में अमर बाउरी ने इस तस्वीर को साक्षा करते हुए प्रोटोकॉल का सवाल उठाया है कि आखिर किस प्रोटोकॉल के तहत विधायक कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री सीएम हेमंत के बगल में बैठाया गया.

नौ मंत्रियों के आगे प्रथम पंक्ति में मुख्य सचिव किस प्रोटोकॉल का हिस्सा

अमर बाउरी ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट एक्स पर लिखा है कि “ झारखंड में पति-पत्नी की सरकार है, यह किसी राजा के गृह प्रवेश का कार्यक्रम है या झारखंड भवन के उद्घाटन का कार्यक्रम, झारखंड के पति-पत्नी की सरकार में सभी प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाते हुए माननीय मंत्री गणों को बैनर व होर्डिंग में दरकिनार कर सबसे प्रमुखता से माननीय विधायक कल्पना सोरेन को जगह दिया गया है।पहले तो इन पार्टियों के कार्यकर्ताओं की रीढ़ की हड्डी नहीं थी, अब शासन और प्रशासन भी चाटुकारिता में आगे है. नौ मंत्रियों के आगे प्रथम पंक्ति में बैठे राज्य के मुख्य सचिव महोदय यह बताएं कि किस प्रोटोकॉल के तहत एक माननीय विधायक की तस्वीर को किसके निर्देश पर प्रमुखता से मुख्यमंत्री जी के बगल में लगाया गया है. 

यह भी पढ़ें चाईबासा: मंत्री दीपक बिरुवा ने कहा झारखंड आंदोलनकारियों को दिलाया जाएगा उचित सम्मान, बलिदान और संघर्ष को भी किया याद

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद बढ़ा कल्पना की लोकप्रियता का ग्राफ

आपको बता दें कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद कल्पना सोरेन अघोषित रुप से झामुमो के अंदर एक बड़े चेहरे के रुप में सामने आयी है. कई सियासी विश्लेषकों का दावा है कि कल्पना सोरेन के रुप में झामुमो को एक बड़ा अर्बन चेहरा मिला है, एक साथ अंग्रेजी, संताली, हिन्दी और ओड़िया में धाराप्रवाह भाषण के कारण आदिवासी-मूलवासी समाज के साथ ही शहरी आबादी के बीच स्वीकार्यता बढ़ती दिख रही है. लोकसभा चुनाव के वक्त हेमंत सोरेन की गैरमौजूदगी में वह पार्टी एक स्टार प्रचारक के रुप में सामने आयी थी. इसका प्रभाव चुनाव परिणाम में भी देखने को मिला, आदिवासी बहुल सीटों से ना सिर्फ भाजपा की हार हुई, बल्कि पिछले चुनाव के मुकाबले हार जीत का फासला भी काफी बड़ा हो गया, अब माना जा रहा कि विधानसभा चुनाव में भी कल्पना सोरेन का वह रुप सामने आ सकता है. 

ना मंत्री, ना कोई जिम्मेवारी फिर कैसे मिला प्रथम पंक्ति में स्थान

हालांकि अमर बाउरी ने जिस तरीके से प्रोटोकॉल का सवाल उठाया है, वह सवाल निश्चित रुप से बनता है. कल्पना सोरेन ना तो मंत्री है और ना ही उनके पास कोई दूसरी अहम जिम्मेदारी है, फिर सीएम के बगल वाली कुर्सी पर जगह कैसे दी गयी. वैसे भी यह एक सरकारी कार्यक्रम था,  झामुमो का अपना कार्यक्रम होता तो फिर यह सवाल कोई मायने नहीं रखता. लेकिन इसके साथ ही कल्पना सोरेन को लेकर भाजपा की परेशानी भी सामने आती दिखती है. अब देखना होगा कि विधानसभा चुनाव में भाजपा का पति पत्नी वाला तंज काम करता है या फिर कल्पना सोरेन की कथित लोकप्रियता बोलती है.     

 

Edited By: Devendra Kumar

Latest News

JSSC-CGL परीक्षा 21 और 22 सितंबर को, आयोग ने जारी की सूचना JSSC-CGL परीक्षा 21 और 22 सितंबर को, आयोग ने जारी की सूचना
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अन्नपूर्णा देवी का चाईबासा आगमन 2 अक्टूबर को
रांची: JCI ने भूमि पूजन के साथ एक्सपो उत्सव 2024 की रखी नींव
कोडरमा: लगातार हो रहे मूसलाधार बारिश से मिट्टी के चार घर गिरे
बोकारो: CCL में हिंदी दिवस पर ‘निबंघ और लेखन’ प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन
बोकारो: तेनुघाट डैम का जलस्तर बढ़ा, खोले गए आठ रेडियल फाटक
टाइगर जयराम के सिपहसलार रहे संजय मेहता ने झारखंड बचाओ क्रांति सेना समिति बनाने का किया एलान
चाईबासा: इचाहातु में दो दिवसीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन
झारखंड की सभ्यता और संस्कृति अनूठी एवं अतुलनीय: केशव महतो कमलेश
होटवार जेल में बंद PLFI सुप्रीमो दिनेश गोप को दूसरे जेल में किया गया शिफ्ट
मजाक या बड़ा इशारा! बिजेन्द्र यादव के बयान से बिहार की सियासत गर्म
जमशेदपुर: मंत्री बन्ना गुप्ता लगातार हो रही बारिश को लेकर चिंतित, डीसी को दिए निर्देश