दुमका में हार के बाद घर वापसी की तैयारी में सीता सोरेन!

नलिन सोरेन का दावा स्वागत, लेकिन फैसला नेतृत्व का होगा

दुमका में हार के बाद घर वापसी की तैयारी में सीता सोरेन!
सीता सोरेन (फोटो- ट्विटर)

रांची: लोकसभा चुनाव के बाद झारखंड भाजपा की सेहत कुछ ठीक नहीं चल रही. एक तरफ देवघर (अनुसूचित आरक्षित सीट) से भाजपा विधायक नारायण दास ने यह दावा कर सियासी गलियारों में भूचाल ला दिया है कि गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे के गुंडों ने समीक्षा बैठक के दौरान उनका कॉलर पकड़, मां-बहन की गालियों की बौछार की, दूसरी तरफ दुमका से हार के बाद सीता सोरेन ने यह दावा कर सनसनी फैला दी है कि उनकी हार में सबसे अहम किरदार उन भाजपा नेताओं का है, जिनके कंधों पर जीत की जिम्मेवारी सौंपी गयी थी.

सीता सोरेन साफ तौर भी अपनी हार के लिए दुमका विधानसभा से पूर्व विधायक लुईस मरांडी, सारठ विधायक रणधीर सिंह और दुमका से पूर्व सांसद सुनील सोरेन को जिम्मेवार बता रही है. साथ ही प्रदेश नेतृत्व पर भी बदइंतजामी का आरोप मढ़ रही है. लेकिन इन सबके बीच दुमका के अखाड़े में सीता सोरेन को शिकस्त देने वाले नव निर्वाचित सांसद नलिन सोरेन ने यह बयान देकर सियासी गलियारों में अटकलों का बाजार गर्म कर दिया है कि पार्टी के दरवाजे सबके लिए खुले हैं, वह सीता सोरेन हो लोबिन हेम्ब्रम, लेकिन जो भी फैसला होगा, वह पार्टी नेतृत्व का होगा.


नलिन सोरेन के बयान को सियासी चश्मे से देखने की कोशिश

 

यह भी पढ़ें Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त

जैसे ही नलिन सोरेन का यह बयान सामने आया, सियासी गलियारों में इसके मायने समझने की कोशिश शुरु हो गयी. यह सवाल गहराने लगा कि जिस तरीके से सीता सोरेन भाजपा नेताओं के उपर अपनी हार का ठीकरा फोड़ रही है, क्या इसके पीछे भी कोई सियासत है? क्या सीता सोरेन विधानसभा चुनाव के पहले घर वापसी की तैयारी में है? और इसी रणनीति के तहत जानबूझ कर भाजपा के सामने असहज परिस्थतियां पैदा कर रही है? दरअसल यह सवाल इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिस तरीके लोकसभा चुनाव में आदिवासी बहुल सभी पांच सीटों से भाजपा का सफाया हुआ, उसके बाद सीता सोरेन को भाजपा का पट्टा पहनाने वाले बाबूलाल मरांडी की सियासत भी फंसती नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें Koderma News: निर्वाचन को लेकर पुलिस पदाधिकारियों का दूसरे चरण का प्रशिक्षण संपन्न

यह सवाल सुलगता दिख रहा है कि क्या विधानसभा चुनाव के पहले पार्टी किसी नये नेतृत्व को सामने लायेगी? क्या खूंटी में हार के बाद अर्जुन मुंडा को एक बार फिर से झारखंड की सियासत में सक्रिय किए जाने की तैयारी है? या एक बार फिर से रघुवर राज की वापसी होने वाली है?  इस सियासी उहापोह के बीच निश्चित रुप से सीता सोरेन के सामने भी अपने भविष्य का सवाल खड़ा हो रहा होगा. खास कर उस स्थिति में जब चंद महीनों के अंदर-अंदर विधान सभा का चुनाव होना है. जामा विधान सभा, जहां से सीता सोरेन लगातार तीन बार से विधायक है, लेकिन 2005 के बाद से आज तक भाजपा अपना कमल खिलाने  में नाकामयाब रही, क्या उस जामा में सीता सोरेन कमल खिला पायेगी? और यदि दुमका के बाद जामा में भी सियासी शिकस्त का सामना करना पड़ता है, तो फिर सियासी भविष्य क्या होगा?

यह भी पढ़ें Dhanbad News: SJAS अस्पताल ने बचायी अरशद आलम उर्फ बाबला की जान


सीता सोरेन की घर वापसी के अटकलों को लगा पंख


और यहीं सीता सोरेन की घर वापसी के अटकलों को पंख लगता दिखता है. क्योंकि परिस्थितियां कुछ इस हिसाब से  बन रही है कि जिसके बाद सीता सोरेन का भाजपा में कोई सियायी भविष्य नजर नहीं आ रहा. हालांकि सीता सोरेन का वास्तविक इरादा क्या है, अभी कुछ भी कह पाना मुश्किल है. हालांकि नलिन सोरेन ने इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी भाजपा नेता से सम्पर्क से साफ इंकार किया, उन्होंने कहा कि राजनीति में हार-जीत बेहद सामान्य-सी प्रक्रिया है, अब हमारी जीत को भाजपा किस रुप में देखती है, इसके उनका कोई लेना-देना नहीं है. लेकिन यदि कोई भाजपा छोड़ पार्टी में आना चाहता है, तो उसका स्वागत है.  

 

यह भी पढ़ें Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त

Edited By: Samridh Jharkhand

Latest News

JBKSS की दूसरी सूची जारी, सात प्रत्याशियों के नामों पर लगी मुहर JBKSS की दूसरी सूची जारी, सात प्रत्याशियों के नामों पर लगी मुहर
Koderma News: स्वीप के तहत दो मतदाता जागरूकता रथ को किया गया रवाना 
विधानसभा चुनाव 2024: माले ने तीन सीटों से किया प्रत्याशियों का एलान, जानिये हार जीत का समीकरण
Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त
आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के अब तक 12 मामले दर्जः के.रवि कुमार
निश्चित चुनावी हार देख बौखलाये सीएम हेमंत अब हिंसा की भाषा पर उतर आए हैं: प्रतुल शाहदेव 
Ranchi News: इंफ्लुएंसर्स कला के माध्यम से ऑनलाइन मतदाताओं को करेंगे जागरूक 
सरयू राय को जिताने के लिए कस लें कमर: निर्मल सिंह
राधाकृष्ण किशोर कांग्रेस में हुए शामिल, प्रदेश अध्यक्ष ने दिलायी सदस्यता
सत्ता नहीं, हेमंत सरकार के भ्रष्टाचार से मुक्ति ही एकमात्र लक्ष्य: बाबूलाल मरांडी
Ranchi News: सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं के साथ जावेद मंसूरी ने ली भाजपा की सदस्यता
स्वीप के तहत मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक: डीडीसी