दुमका में हार के बाद घर वापसी की तैयारी में सीता सोरेन!

नलिन सोरेन का दावा स्वागत, लेकिन फैसला नेतृत्व का होगा

दुमका में हार के बाद घर वापसी की तैयारी में सीता सोरेन!
सीता सोरेन (फोटो- ट्विटर)

रांची: लोकसभा चुनाव के बाद झारखंड भाजपा की सेहत कुछ ठीक नहीं चल रही. एक तरफ देवघर (अनुसूचित आरक्षित सीट) से भाजपा विधायक नारायण दास ने यह दावा कर सियासी गलियारों में भूचाल ला दिया है कि गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे के गुंडों ने समीक्षा बैठक के दौरान उनका कॉलर पकड़, मां-बहन की गालियों की बौछार की, दूसरी तरफ दुमका से हार के बाद सीता सोरेन ने यह दावा कर सनसनी फैला दी है कि उनकी हार में सबसे अहम किरदार उन भाजपा नेताओं का है, जिनके कंधों पर जीत की जिम्मेवारी सौंपी गयी थी.

सीता सोरेन साफ तौर भी अपनी हार के लिए दुमका विधानसभा से पूर्व विधायक लुईस मरांडी, सारठ विधायक रणधीर सिंह और दुमका से पूर्व सांसद सुनील सोरेन को जिम्मेवार बता रही है. साथ ही प्रदेश नेतृत्व पर भी बदइंतजामी का आरोप मढ़ रही है. लेकिन इन सबके बीच दुमका के अखाड़े में सीता सोरेन को शिकस्त देने वाले नव निर्वाचित सांसद नलिन सोरेन ने यह बयान देकर सियासी गलियारों में अटकलों का बाजार गर्म कर दिया है कि पार्टी के दरवाजे सबके लिए खुले हैं, वह सीता सोरेन हो लोबिन हेम्ब्रम, लेकिन जो भी फैसला होगा, वह पार्टी नेतृत्व का होगा.


नलिन सोरेन के बयान को सियासी चश्मे से देखने की कोशिश

 

यह भी पढ़ें Bharat jodo yatra: राहुल गांधी ने कहा इस यात्रा ने मुझे मौन की खूबसूरती के बारे में सिखाया

जैसे ही नलिन सोरेन का यह बयान सामने आया, सियासी गलियारों में इसके मायने समझने की कोशिश शुरु हो गयी. यह सवाल गहराने लगा कि जिस तरीके से सीता सोरेन भाजपा नेताओं के उपर अपनी हार का ठीकरा फोड़ रही है, क्या इसके पीछे भी कोई सियासत है? क्या सीता सोरेन विधानसभा चुनाव के पहले घर वापसी की तैयारी में है? और इसी रणनीति के तहत जानबूझ कर भाजपा के सामने असहज परिस्थतियां पैदा कर रही है? दरअसल यह सवाल इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिस तरीके लोकसभा चुनाव में आदिवासी बहुल सभी पांच सीटों से भाजपा का सफाया हुआ, उसके बाद सीता सोरेन को भाजपा का पट्टा पहनाने वाले बाबूलाल मरांडी की सियासत भी फंसती नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें कोडरमा : तालाब में डूबने से 9वीं के छात्र की मौत, दो अन्य दोस्तों के साथ गया था नहाने 

यह सवाल सुलगता दिख रहा है कि क्या विधानसभा चुनाव के पहले पार्टी किसी नये नेतृत्व को सामने लायेगी? क्या खूंटी में हार के बाद अर्जुन मुंडा को एक बार फिर से झारखंड की सियासत में सक्रिय किए जाने की तैयारी है? या एक बार फिर से रघुवर राज की वापसी होने वाली है?  इस सियासी उहापोह के बीच निश्चित रुप से सीता सोरेन के सामने भी अपने भविष्य का सवाल खड़ा हो रहा होगा. खास कर उस स्थिति में जब चंद महीनों के अंदर-अंदर विधान सभा का चुनाव होना है. जामा विधान सभा, जहां से सीता सोरेन लगातार तीन बार से विधायक है, लेकिन 2005 के बाद से आज तक भाजपा अपना कमल खिलाने  में नाकामयाब रही, क्या उस जामा में सीता सोरेन कमल खिला पायेगी? और यदि दुमका के बाद जामा में भी सियासी शिकस्त का सामना करना पड़ता है, तो फिर सियासी भविष्य क्या होगा?

यह भी पढ़ें इन 12 सीटों पर नीतीश की नजर! बिहार में सियासी पलटी से झारखंड में भी बिगड़ सकता है खेल


सीता सोरेन की घर वापसी के अटकलों को लगा पंख


और यहीं सीता सोरेन की घर वापसी के अटकलों को पंख लगता दिखता है. क्योंकि परिस्थितियां कुछ इस हिसाब से  बन रही है कि जिसके बाद सीता सोरेन का भाजपा में कोई सियायी भविष्य नजर नहीं आ रहा. हालांकि सीता सोरेन का वास्तविक इरादा क्या है, अभी कुछ भी कह पाना मुश्किल है. हालांकि नलिन सोरेन ने इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी भाजपा नेता से सम्पर्क से साफ इंकार किया, उन्होंने कहा कि राजनीति में हार-जीत बेहद सामान्य-सी प्रक्रिया है, अब हमारी जीत को भाजपा किस रुप में देखती है, इसके उनका कोई लेना-देना नहीं है. लेकिन यदि कोई भाजपा छोड़ पार्टी में आना चाहता है, तो उसका स्वागत है.  

 

यह भी पढ़ें Bharat jodo yatra: राहुल गांधी ने कहा इस यात्रा ने मुझे मौन की खूबसूरती के बारे में सिखाया

Edited By: Samridh Jharkhand

Latest News

रॉंची में प्रदेश कांग्रेस कमिटी की पूर्ववर्ती विस्तारित बैठक, विधानसभा चुनाव को लेकर हुई चर्चा रॉंची में प्रदेश कांग्रेस कमिटी की पूर्ववर्ती विस्तारित बैठक, विधानसभा चुनाव को लेकर हुई चर्चा
कोडरमा के डोमचांच में करंट लगने से युवक और सतगांवा के चुआंपहरी में डोभा में डूबने से बच्ची की मौत
चाईबासा: जिप सदस्य माधव चंद्र कुंकल का आरोप, संवेदक परमजीत सिंह बेदी को मझगांव में मनमानी की मिली झूठ
चाईबासा: खूँटपानी से सदर अंचल में शामिल किए जाने पर 24 राजस्व गांवों के मानकी मुंडा व ग्रामीणों ने जताई खुशी
इन 12 सीटों पर नीतीश की नजर! बिहार में सियासी पलटी से झारखंड में भी बिगड़ सकता है खेल
देवघर: सारठ में हर्षोल्लास के साथ मना गणेशोत्सव, विधि-विधान के साथ हुई पूजा अर्चना
चाईबासा: जिप सदस्य मानसिंह तिरिया ने लगाया आरोप, सीएस की लापरवाही के चलते जगन्नाथपुर सीएचसी में हुई मरीज की मौत
Bharat jodo yatra: राहुल गांधी ने कहा इस यात्रा ने मुझे मौन की खूबसूरती के बारे में सिखाया
झारखंड के पत्रकारों के लिए भी पत्रकार सम्मान योजना हो शुरू: शबाना खातून
9 सितंबर को लॉन्च होने वाले iPhone 16, 16 Plus, 16 Pro और 16 Pro Max से क्या उम्मीद करें
विनेश और बजरंग पुनिया के कांग्रेस में शामिल होने पर बृजभूषण सिंह की प्रतिक्रिया आई सामने
सीआरपीएफ डिप्टी कमांडेंट ने SBI क्रेडिट कार्ड के खिलाफ जीता केस, 2 लाख रुपए हर्जाना देने का आदेश