सुमित अंतिल: एक पैरा एथलीट, जिससे जिंदगी ने पिता और सपना दोनों छीन लिए थे

सुनहरे अक्षरों में लिखी अपने साहस की कहानी

सुमित अंतिल: एक पैरा एथलीट, जिससे जिंदगी ने पिता और सपना दोनों छीन लिए थे
स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल (संपादित इमेज)

सुमित ने हार नहीं मानी और एक नए अध्याय की ओर बढ़ गया। और, यहीं से शुरू हुआ जैवलिन थ्रो में सुमित अंतिल का पैरालंपिक चैंपियन बनने का सफर।

नई दिल्ली: ओलंपिक का मंच, जैवलिन इवेंट और नीरज चोपड़ा का नाम, तो आपने कई बार सुना होगा। मगर, क्या आप सुमित अंतिल को जानते हैं?, वो भी एक जैवलिन थ्रोअर है बस फर्क यह है कि वो एक पैरा एथलीट हैं। जैवलिन में अगर नीरज के बाद मेडल की उम्मीद देश को सबसे ज्यादा होती है, तो वो सुमित है। हालांकि, वो इस बार नीरज से भी आगे निकल गए।

पेरिस में जो काम नीरज नहीं कर पाए वो अधूरा काम सुमित ने पूरा किया। टोक्यो में इन दोनों एथलीटों ने 'गोल्ड' जीता था और पेरिस में इसको डिफेंड करने के लिए मैदान में थे। पाकिस्तान के नदीम से पिछड़ कर नीरज चूक गए लेकिन सुमित ने कोई गलती नहीं की।

सुमित अंतिल ने पुरुष जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता। सुमित ने अपने दूसरे प्रयास में 70.59 मीटर दूर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उनका थ्रो पैरालंपिक गेम्स के इतिहास (एफ64 वर्ग) का बेस्ट थ्रो रहा।
भारत के दो बार के विश्व चैंपियन सुमित अंतिल ने लगातार पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। वह ऐसा करने वाले पहले पैरा-एथलीट बन गए हैं। करीब एक महीने पहले नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में देश के लिए सिल्वर जीता था और अब सुमित अंतिल ने स्वर्ण पदक।

हरियाणा के सोनीपत के 29 वर्षीय अंतिल का सफर काफी संघर्षपूर्ण है। पिता की तरह इंडियन आर्मी का हिस्सा बनने का सपना देखने वाले इस एथलीट के साथ काफी छोटी उम्र में बहुत कुछ हुआ था।

यह भी पढ़ें चाईबासा: विधायक सोना राम सिंकु ने किया कांग्रेस के नए कार्यालय का उद्घाटन, प्रखंड अध्यक्ष मंजीत प्रधान भी रहे मौजूद

7 साल की उम्र में सिर से पिता का साया उठा

सुमित अंतिल का सपना अपने पिता राम कुमार अंतिल की तरह बनने का था. वो भी अपने पिता की तरह इंडियन आर्मी का हिस्सा बनना चाहते थे. इंडियन एयरफोर्स में कार्यरत सुमित अंतिल के पिता का निधन एक लंबी बीमारी के चलते तभी हो गया था, जब वो सिर्फ 7 साल के थे. कच्ची उम्र में सिर से पिता का साया उठा तो सुमित अंतिल और उनके परिवार के लिए जिंदगी मानों पहाड़ सी हो गई थी. ऐसे में मां ने हिम्मत से काम लिया. उन्होंने सुमित अंतिल को खेलों में आगे बढ़ने का हौसला दिया.

यह भी पढ़ें चाईबासा: झारखंड पार्टी ने सिंदरीबेड़ा पंचायत के लोगों के साथ की बैठक, हॉकी के खिलाड़ियों को लाभ देने का वादा

मां की हौसला अफजाई के बाद अपनी लंबी-चौड़ी कद काठी को देखते हुए सुमित अंतिल ने रेसलिंग में करियर बनाने का फैसला किया। लेकिन यहां भी उनके साथ कुछ ऐसा हुआ जिससे सुमित और उनकी मां की हिम्मत पूरी तरह टूट गई।
जब सुमित सिर्फ 16 साल के थे तो एक दर्दनाक एक्सीडेंट में उन्होंने अपना दायां पैर गंवा दिया, जिसके साथ ही उनका रेसलर बनने का सपना भी टूट गया। पर इस लड़के ने हार नहीं मानी और एक नए अध्याय की ओर बढ़ गया। और, यहीं से शुरू हुआ जैवलिन थ्रो में सुमित अंतिल का पैरालंपिक चैंपियन बनने का सफर।

यह भी पढ़ें पश्चिमी सिंहभूम: डायरिया का कहर, एक की मौत, दो की हालत गंभीर, अस्पताल में सैकड़ों मरीज

सुमित अंतिल और नीरज चोपड़ा दोनों हरियाणा से आते हैं। ये दोनों एथलीट काफी अच्छे दोस्त भी हैं। जो ओहदा जैवलिन थ्रो में नीरज का है, उतना ही दमखम सुमित भी रखते हैं। उनके रिकॉर्ड की बात करें तो, टोक्यो और पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों की भाला फेंक एफ64 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने क्रमशः 68.55 मीटर और 70.59 मीटर के अपने थ्रो के साथ दोनों बार एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया। वह विश्व पैरा चैंपियनशिप में दो बार के स्वर्ण पदक विजेता हैं। 2022 में उनके नाम एशियाई पैरा खेलों में स्वर्ण पदक है।

Edited By: Sujit Sinha

Latest News

JSSC-CGL परीक्षा 21 और 22 सितंबर को, आयोग ने जारी की सूचना JSSC-CGL परीक्षा 21 और 22 सितंबर को, आयोग ने जारी की सूचना
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अन्नपूर्णा देवी का चाईबासा आगमन 2 अक्टूबर को
रांची: JCI ने भूमि पूजन के साथ एक्सपो उत्सव 2024 की रखी नींव
कोडरमा: लगातार हो रहे मूसलाधार बारिश से मिट्टी के चार घर गिरे
बोकारो: CCL में हिंदी दिवस पर ‘निबंघ और लेखन’ प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन
बोकारो: तेनुघाट डैम का जलस्तर बढ़ा, खोले गए आठ रेडियल फाटक
टाइगर जयराम के सिपहसलार रहे संजय मेहता ने झारखंड बचाओ क्रांति सेना समिति बनाने का किया एलान
चाईबासा: इचाहातु में दो दिवसीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन
झारखंड की सभ्यता और संस्कृति अनूठी एवं अतुलनीय: केशव महतो कमलेश
होटवार जेल में बंद PLFI सुप्रीमो दिनेश गोप को दूसरे जेल में किया गया शिफ्ट
मजाक या बड़ा इशारा! बिजेन्द्र यादव के बयान से बिहार की सियासत गर्म
जमशेदपुर: मंत्री बन्ना गुप्ता लगातार हो रही बारिश को लेकर चिंतित, डीसी को दिए निर्देश