बड़ी खबर: चंपाई सोरेन ने सीएम पद से दिया इस्तीफा, हेमंत ने पेश किया दावा

राज्यपाल को विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा

बड़ी खबर: चंपाई सोरेन ने सीएम पद से दिया इस्तीफा, हेमंत ने पेश किया दावा
राज्यपाल को इस्तीफा सौंपते सीएम चंपाई

सबसे पहली बार वह 2013 में सीएम बने थे। दूसरी बार 2019 में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और वे दूसरी बार सीएम बने। बुधवार दोपहर हेमंत सोरेन के कांके रोड स्थित आवास पर आयोजित सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की बैठक में हेमंत सोरेन को फिर से विधायक दल का नेता चुना गया।

रांची: झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन ने बुधवार शाम 7.15 बजे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को इस्तीफा सौंपा और इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन ने नई सरकार के लिए दावा पेश करते हुए उन्हें विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा।

झारखंड कांग्रेस के प्रभारी गुलाम अहमद मीर भी मौके पर मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि हेमंत सोरेन ने आज ही सीएम पद के लिए शपथ दिलाने का अनुरोध राज्यपाल से किया है। यह तीसरी बार होगा, जब हेमंत सोरेन सीएम पद की शपथ लेंगे।

सबसे पहली बार वह 2013 में सीएम बने थे। दूसरी बार 2019 में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और वे दूसरी बार सीएम बने। बुधवार दोपहर हेमंत सोरेन के कांके रोड स्थित आवास पर आयोजित सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की बैठक में हेमंत सोरेन को फिर से विधायक दल का नेता चुना गया।

यह भी पढ़ें कोडरमा के जयनगर थाना क्षेत्र में भारी मात्रा में अवैध नकली शराब बरामद, तस्कर गिरफ्तार

इस दौरान कांग्रेस और झामुमो के कई प्रमुख नेता मौजूद रहे। बैठक में सीएम चंपई सोरेन ने खुद पद छोड़ने और हेमंत सोरेन को नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा और इस पर तमाम विधायकों ने सहमति जाहिर की। यह भी तय हुआ कि अगले तीन से चार महीने में होने वाले विधानसभा चुनाव में गठबंधन की अगुवाई हेमंत सोरेन ही करेंगे।

यह भी पढ़ें सरयू राय की चाहत पर बाबूलाल का पेंच! झारखंड एनडीए में सिर्फ भाजपा-आजसू

28 जून को पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को झारखंड हाईकोर्ट से रेगुलर बेल मिलने और पांच महीने बाद उनके जेल से बाहर आने के साथ ही राज्य में राजनीतिक परिस्थितियां अचानक से बदलने लगी थी। हेमंत सोरेन ने मंगलवार शाम सीएम चंपई सोरेन से मुलाकात की थी।

बीते 31 जनवरी को ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में जब हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था, तब उसके पहले भी सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों ने हेमंत सोरेन को किसी भी फैसले के लिए अधिकृत कर दिया था।

जैसे ही ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया, उन्होंने तत्काल चंपई सोरेन को अपना उत्तराधिकारी बना दिया। हेमंत सोरेन इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे थे तो चंपई सोरेन भी उनके साथ थे और उन्होंने उसी पल नई सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के समक्ष पेश किया था। बुधवार को भी उसी तरह हेमंत सोरेन और चंपई सोरेन एक साथ राज्यपाल के पास पहुंचे।

Edited By: Samridh Jharkhand

Latest News

रॉंची में प्रदेश कांग्रेस कमिटी की पूर्ववर्ती विस्तारित बैठक, विधानसभा चुनाव को लेकर हुई चर्चा रॉंची में प्रदेश कांग्रेस कमिटी की पूर्ववर्ती विस्तारित बैठक, विधानसभा चुनाव को लेकर हुई चर्चा
कोडरमा के डोमचांच में करंट लगने से युवक और सतगांवा के चुआंपहरी में डोभा में डूबने से बच्ची की मौत
चाईबासा: जिप सदस्य माधव चंद्र कुंकल का आरोप, संवेदक परमजीत सिंह बेदी को मझगांव में मनमानी की मिली झूठ
चाईबासा: खूँटपानी से सदर अंचल में शामिल किए जाने पर 24 राजस्व गांवों के मानकी मुंडा व ग्रामीणों ने जताई खुशी
इन 12 सीटों पर नीतीश की नजर! बिहार में सियासी पलटी से झारखंड में भी बिगड़ सकता है खेल
देवघर: सारठ में हर्षोल्लास के साथ मना गणेशोत्सव, विधि-विधान के साथ हुई पूजा अर्चना
चाईबासा: जिप सदस्य मानसिंह तिरिया ने लगाया आरोप, सीएस की लापरवाही के चलते जगन्नाथपुर सीएचसी में हुई मरीज की मौत
Bharat jodo yatra: राहुल गांधी ने कहा इस यात्रा ने मुझे मौन की खूबसूरती के बारे में सिखाया
झारखंड के पत्रकारों के लिए भी पत्रकार सम्मान योजना हो शुरू: शबाना खातून
9 सितंबर को लॉन्च होने वाले iPhone 16, 16 Plus, 16 Pro और 16 Pro Max से क्या उम्मीद करें
विनेश और बजरंग पुनिया के कांग्रेस में शामिल होने पर बृजभूषण सिंह की प्रतिक्रिया आई सामने
सीआरपीएफ डिप्टी कमांडेंट ने SBI क्रेडिट कार्ड के खिलाफ जीता केस, 2 लाख रुपए हर्जाना देने का आदेश