‘हो’ समाज की भाषा और संस्कृति के संरक्षण के लिए मोदी सरकार संकल्पित: हिमंत विश्व शरमा

‘हो’ भाषा को 8वीं अनुसूची में शामिल करने के लिए पहल करेगी भारत सरकार

‘हो’ समाज की भाषा और संस्कृति के संरक्षण के लिए मोदी सरकार संकल्पित: हिमंत विश्व शरमा
हिमंता बिश्वा सरमा (फाइल फोटो)

विश्व शरमा ने बताया कि झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और असम में रहने वाले आदिवासी "हो" समाज के परिवारजनों की कई वर्षों से माँग थी कि "हो" भाषा को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किया जाए. इस संदर्भ में, मैंने आदिवासी "हो" समाज युवा महासभा और अखिल भारतीय हो भाषा एक्शन कमेटी के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी से मुलाकात की.

रांची: असम के मुख्यमंत्री और झारखंड विधानसभा चुनाव के सह प्रभारी हिमंत विश्व शरमा ने विगत 16 सितंबर को ‘हो’ समाज के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. मिलने वालों में आदिवासी हो समाज युवा महासभा के महासचिव गब्बर सिंह हेंब्रम, पूर्व सांसद गीता कोड़ा सहित अन्य शामिल थे. प्रतिनिधिमंडल ने एक ज्ञापन भी सौंपा.

विश्व शरमा ने बताया कि झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और असम में रहने वाले आदिवासी "हो" समाज के परिवारजनों की कई वर्षों से माँग थी कि "हो" भाषा (वारंग क्षिति लिपि) को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किया जाए. इस संदर्भ में, मैंने आदिवासी "हो" समाज युवा महासभा और अखिल भारतीय हो भाषा एक्शन कमेटी के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी से मुलाकात की.

उन्होंने कहा कि गृह मंत्री ने इस प्रतिनिधिमंडल की बात सुनी और आश्वासन दिया कि भारत सरकार उनकी इस माँग पर विचार करेगी. साथ ही यह भी कहा कि मोदी सरकार देश के हर समाज की संस्कृति को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि झारखंड में 18 लाख,उड़ीसा में 14 लाख,असम में 7 लाख,छत्तीसगढ़ में 50 हजार जबकि अन्य जगहों पर लगभग 1 लाख लोग हो भाषा बोलते हैं. ‘हो’ भाषा कि अपनी वारंग चिति लिपि है.अपना शब्दकोष है.

उन्होंने कहा कि इतिहास,सामाजिक विज्ञान आदि में हो भाषा में शोध प्रकाशित हुए हैं. इनके साहित्य देवनागरी, उड़िया,बंगाली,रोमन लिपि में भी प्रकाशित हुए हैं. झारखंड राज्य में हो भाषा को प्राथमिक से लेकर विश्व विद्यालय तक पढ़ाई जाती है. कोल्हान,रांची,श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में इसकी पढ़ाई होती है. इस भाषा का प्रयोग आदिवासी और गैर आदिवासी दोनो समुदाय के लोग करते हैं. उन्होंने कहा कि झारखंड में हो भाषा को द्वितीय राजभाषा में शामिल किया गया है. इस भाषा के आधार पर नियुक्ति भी हुई है. हिमंता विश्व शरमा ने बताया कि ‘हो’ भाषा के विद्वानों को पद्मश्री सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें वर्ल्ड फूड इंडिया 2024: स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया झारखंड पवेलियन का उद्घाटन

उन्होंने कहा कि भारत सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में जनजाति समाज के सर्वांगीण विकास,उनके संस्कृति की सुरक्षा केलिए संकल्पित है. जैसे संथाली और बोडो भाषा को भाजपा सरकार ने 8वीं अनुसूची में शामिल करने केलिए संविधान में 102वीं संशोधन किया था. आने वाले दिनों में ‘हो’ भाषा को भी संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने की दिशा में आवश्यक कारवाई करेगी.

यह भी पढ़ें चाईबासा: असाध्य रोग से पीड़ित 3 मरीजों के इलाज के लिए 14.83 लाख की राशि स्वीकृत

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

खेल के क्षेत्र में युवा आगे बढ़ें, सरकार हर प्रकार करेगी मदद: निरल पूर्ति खेल के क्षेत्र में युवा आगे बढ़ें, सरकार हर प्रकार करेगी मदद: निरल पूर्ति
नशे के खिलाफ युवा आजसू ने खोला मोर्चा, अभियान जल्द
झारखंड: पत्नी और बच्ची की हत्या मामले में आरोपी को हाईकोर्ट ने किया बरी, सिवल कोर्ट में हुई थी फांसी की सज़ा
हेमंत सरकार में बाल अधिकार के मुद्दे पूर्ण रूप से दरकिनार: अजय साह
कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस की पोल खुद पाकिस्तान ने खोली: पीएम मोदी
राष्ट्रपति दौपद्री मुर्मू पहुंची रांची, एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया स्वागत
चाईबासा: राशन डीलर का ग्रामीणों ने किया विरोध, पदयात्रा कर किया रोष व्यक्त
चाईबासा: कायदा गांव में मनायी गयी ओत गुरू कोल लाको बोदरा की जयंती
चाईबासा: 18वें झारखंड जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन 28-29 सितंबर को रजरप्पा में
वर्ल्ड फूड इंडिया 2024: स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया झारखंड पवेलियन का उद्घाटन
हम आपको इतना सशक्त बनाएंगे कि किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी: हेमन्त सोरेन
डॉ. सुमन सोनी द्वारा रचित पुस्तक ‘भाव सुमन’ का दिग्गज साहित्यकारों ने किया लोकार्पण