कोडरमा: सौर ऊर्जा से धनबाद रेल मंडल के बढ़ते कदम, 8 स्टेशनों में लगाए गए सोलर पैनल

स्टेशनों, प्रशासनिक भवन में लगाए जा रहे हैं सोलर पैनल

कोडरमा: सौर ऊर्जा से धनबाद रेल मंडल के बढ़ते कदम, 8 स्टेशनों में लगाए गए सोलर पैनल
सोलर पैनल

धनबाद रेल मंडल के 6  स्टेशनों पर 10 से 20 किलो वाट के सोलर प्लांट के लिए टेंडर हो चुका है इसमें पतरातू, टोरी, रायखिलारी, कृष्णशिला एवं शक्ति नगर का कार्य शीघ्र ही शुरू होगा

कोडरमा: पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा जीरो कार्बन उत्सर्जन मिशन की दिशा में बेहतर कार्य कर रहा है। उसी उद्देश्य को लेकर स्टेशनों, प्रशासनिक भवन में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। धनबाद रेल मंडल के गझंडी, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, पारसनाथ , नगरउटारी, सिंगरौली में 10-10 किलोवाट तथा गढ़वा रोड़ में 15 किलोवाट का बिजली उत्पादन हो रहा है। 

मिली जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 23- 24 में गझंड़ी सहित 7 स्टेशनों पर 5 लाख 60हजार 724 केडब्ल्यूएच पैनल के जरिए बिजली मिली, जिससे 22 लाख 54 हजार 651रुपए की बचत रेलवे को हुई। मालूम हो कि धनबाद रेल मंडल 91 स्टेशन एवं 49 अन्य भवनों पर 3760 केडब्ल्यूएच क्षमता वाले सौलर लगाने का कार्य इस वर्ष 31 मार्च 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। पर्यावरण संरक्षण के लिए सोलर ऊर्जा से एक और बिजली खरीदने में होने वाले व्यय को कम करते हुए राजस्व की बचत हो रही है दूसरी ओर स्वच्छ पर्यावरण बनाए रखने में भी सहायक सिद्ध होगी। 

धनबाद रेल मंडल के 6  स्टेशनों पर 10 से 20 किलो वाट के सोलर प्लांट के लिए टेंडर हो चुका है इसमें पतरातू, टोरी, रायखिलारी, कृष्णशिला एवं शक्ति नगर का कार्य शीघ्र ही शुरू होगा। कोडरमा सहित धनबाद रेलमंडल के 91 स्टेशनों पर लगभग 20 करोड़ की लागत से 3760 केडब्ल्यूएच बिजली का उत्पादन का लक्ष्य है। ऊर्जा के प्रयोग का उत्पादन के जरिए 0 कार्बन को अपना मिशन रेलवे ने बनाया है, वही परंपरागत या कहे प्रज्वलित ऊर्जा के स्रोत को सौर ऊर्जा में तब्दील करने की तैयारी की जा रही है। 

पूर्व मध्य रेलवे के पांच रेल मंडल में 2197.52 केडब्ल्यूपी  क्षमता के सोलर पैनल लैंप लगाने का कार्य प्रगति पर है। इस संबंध में पूर्वमध्य रेलवे हाजीपुर के सीपीआरओ सरस्वती चंद्र ने बताया कि 2023 -24 में कुल 18.54 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन हुआ।बिजली बिल में 77.81 लाख रुपए की बचत हुई। वहीं रेलवे आने वाले दिनों में रेलवे के खाली जमीनों पर कंपनियों के जरिए बिजली उत्पादन पर बिजली बेचने की तैयारी में भी कदम उठाने में लगी है।

यह भी पढ़ें Ranchi News: सीईओ ने जिलों के पोस्टल बैलेट के नोडल पदाधिकारियों संग की समीक्षा बैठक

Edited By: Samridh Jharkhand

Latest News

18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें 18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन
Koderma News: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कैंप के तीसरे दिन सीसी छात्रों ने किया थर्मल पावर प्लांट का भ्रमण
Ranchi News: कांग्रेस का ‘संविधान बचाओ सम्मेलन’ कल, गुलाम मीर ने तैयारियों का लिया जायजा
Ranchi News: सीईओ ने जिलों के पोस्टल बैलेट के नोडल पदाधिकारियों संग की समीक्षा बैठक
Koderma News: कल से भरे जायेंगे नामांकन पत्र, तैयारी पूरी
Koderma News: विस चुनाव को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम
Ranchi News: भाजपा प्रदेश कार्यालय में मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जयंती
मंईयां सम्मान योजना बनी मंईयां अपमान योजना: बाबूलाल मरांडी
Hazaribagh News: 108 एंबुलेंस सेवा के कर्मचारीयों की हड़ताल जारी, मरीजों की बढ़ रही परेशानी