वायनाड त्रासदी: जलवायु परिवर्तन की नज़र से  

भूस्खलन ने जिले के कई गांवों को बहा दिया

 वायनाड त्रासदी:  जलवायु परिवर्तन की नज़र से  
बारिश के कारण हुए भूस्खलन

वर्षा के ये विशेषताएँ, अन्य मेटेरोलॉजिकल कारणों के अलावा, जैसे जलवायु परिवर्तन और अनियोजित विकास, को इस विनाशकारी भूस्खलन के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

केरल के वायनाड ज़िले में, ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक, डेढ़ सौ से ज़्यादा भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में अपनी जान गंवा चुके हैं। वायनाड जिला लगातार मॉनसून बारिश के कारण हुए भूस्खलन से बर्बादी का सामना कर रहा है। 30 जुलाई की शुरुआती घंटों में, कई जगह हुए भूस्खलन ने जिले के कई गांवों को बहा दिया। इस त्रासदी में जहां डेढ़ सौ से से अधिक लोग मारे गए हैं, वहीं तमाम लोग घायल भी हुए हैं।


केरल को भारत में पूर्वोत्तर राज्यों के बाद दूसरी सबसे अधिक मॉनसून बारिश मिलती है। यह सालाना औसतन 3,107 मिमी बारिश प्राप्त करता है, जिसमें से 75% जून-सितंबर के मॉनसून महीनों में होती है। भौगोलिक रूप से, केरल के पश्चिम में अरब सागर और पूर्व में पश्चिमी घाट से घिरा है। इससे यह मौसम के दौरान भारी बारिश के लिए अत्यधिक संवेदनशील हो जाता है। केरल के पर्वतीय क्षेत्र में बारिश वितरण पर ओरोग्राफी का मजबूत प्रभाव है। क्षेत्र की वर्षा क्षमता तटीय बेल्ट से पश्चिमी घाट की ओर बढ़ती है, जो घाट के हवा की ओर के हिस्से पर अधिकतम होती है और तेजी से घटती है।

वर्षा के ये विशेषताएँ, अन्य मेटेरोलॉजिकल कारणों के अलावा, जैसे जलवायु परिवर्तन और अनियोजित विकास, को इस विनाशकारी भूस्खलन के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। इस पर नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक साइंस और यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग, यूके के डॉ. अक्षय देओरास ने कहा, "कन्नूर जिले में 1 जून से 30 जुलाई तक बारिश औसत से 21% अधिक रही है, जबकि वायनाड जिले में यह औसत से 14% कम और इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों में 25% तक कम रही है। इसी राज्य में दो चरम परिदृश्यों (भूस्खलन और वर्षा की कमी) का सहअस्तित्व इस साल के मॉनसून वर्षा में एक मजबूत स्थानिक विविधता को दर्शाता है। उम्मीद है कि यदि वैश्विक तापमान में वृद्धि जारी रहती है, तो ऐसा पैटर्न भविष्य में और अधिक तीव्र हो जाएगा।”

पिछले दशक में राज्य में चरम घटनाओं में लगातार वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए, 2017 में चक्रवात ओखी ने कहर बरपाया, उसके बाद 2018 में विनाशकारी बाढ़ आई, जो राज्य के इतिहास में सबसे बुरी में से एक थी। अगस्त 2019 में, राज्य ने अत्यधिक भारी बारिश की एक और लहर का अनुभव किया।

यह भी पढ़ें बिहार: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा पहुंचे, मत्था टेका

वायनाड त्रासदी: जलवायु परिवर्तन की नज़र से  

यह भी पढ़ें पैरालंपिक पदक विजेताओं को पीएम मोदी ने किया फोन, बोले- 'पदक जीतना देश के लिए सबसे बड़ा तोहफा'

एक रिपोर्ट के अनुसार, 'भारतीय क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन का आकलन', गर्मी के मॉनसून वर्षा की अंतरवार्षिक परिवर्तनशीलता पूरे 21वीं सदी में बढ़ने का अनुमान है। उप- दैनिक और दैनिक समयमान पर स्थानीय भारी वर्षा की बढ़ती आवृत्ति ने पूरे भारत में बाढ़ के जोखिम को बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें ED RAID: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के घर पर ईडी छापा

जलवायु परिवर्तन की भूमिका और इसके पीछे का विज्ञान


अनेक अध्ययनों ने स्थापित किया है कि मानव- प्रेरित जलवायु परिवर्तन के कारण वैश्विक औसत तापमान में वृद्धि ने मॉनसून, आंधी और अल्पकालिक स्थानीय बादल फटने से संबंधित अत्यधिक वर्षा घटनाओं (ईआरई) की संख्या में वृद्धि की है। ये घटनाएं, कुछ घंटों से कुछ दिनों तक होती हैं, हाल के दशकों में उपमहाद्वीप पर अधिक बार होने लगी हैं।

इंपीरियल कॉलेज लंदन की शोध सहयोगी मरियम ज़कारिया ने कहा, “जलवायु परिवर्तन वायनाड में वर्षा के पैटर्न को तेजी से बदल रहा है। जो कभी साल भर बूंदा- बांदी और मॉनसून बारिश वाला ठंडा, नम वातावरण था, अब वह सूखे, गर्म ग्रीष्म और मॉनसून के दौरान तीव्र वर्षा से चिह्नित हो गया है। इस बदलाव ने भूस्खलन के जोखिम को बढ़ा दिया है। सूखी मिट्टी कम पानी सोखती है और भारी वर्षा के कारण रन-ऑफ होते हैं जो भूस्खलन का कारण बन सकते हैं, जैसा कि हमने इस सप्ताह देखा है।”


इसी तरह के विचार व्यक्त करते हुए, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष - मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन महेश पलावत ने कहा, "मॉनसून पैटर्न निश्चित रूप से बदल गए हैं और अब वे अनियमित तरीके से व्यवहार करते हैं। मॉनसून के मौसम के दौरान पहले हम समान वर्षा और कोई संवहनी गतिविधि नहीं देखते थे, लेकिन अब हम पूर्व-मॉनसून विशेषताओं वाली बारिश देखते हैं जिसमें आंधी-तूफान शामिल होते हैं। केरल सामान्य मॉनसून वर्षा का अनुभव नहीं कर रहा है और अपनी औसत वर्षा प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

इन भारी बारिश के बावजूद, यह अभी तक अपनी औसत वर्षा को पार नहीं कर सका है। साथ ही, हवा और महासागर के तापमान में वृद्धि के साथ, नमी में भारी वृद्धि हुई है। अरब सागर तेजी से गर्म हो रहा है, जिससे वातावरण में नमी बढ़ रही है, जिससे यह अस्थिर हो रहा है। ये सभी कारक सीधे तौर पर वैश्विक तापमान वृद्धि से जुड़े हुए हैं।”


90% से अधिक वैश्विक तापमान वृद्धि महासागरों द्वारा अवशोषित की जाती है, जिससे महासागर गर्मी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। नेचर द्वारा किए गए एक नए शोध के अनुसार, महासागर औद्योगिक युग की शुरुआत से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म हो चुके हैं, जो पिछले अनुमानों को चुनौती देते हैं। भारतीय महासागर जलवायु परिवर्तन का एक हॉटस्पॉट है और 1950 के दशक से सबसे तेज़ सतह गर्मी देखी गई है। भारतीय महासागर का यह तेजी से गर्म होना समुद्री गर्मी की लहरों में वृद्धि का कारण बना है, जो केंद्रीय भारतीय उपमहाद्वीप में वर्षा को कम करते हुए दक्षिणी प्रायद्वीप पर इसे बढ़ा देता है।


1 जून से 30 जुलाई तक केरल के लिए कुल वर्षा 1,222.5 मिमी है, जो 1,283.5 के सामान्य औसत के मुकाबले है, जिससे -5% की कमी होती है। मॉनसून के दौरान जिलों के लिए मौसम विज्ञान मानदंडों के अनुसार, +/-19% का विचलन सामान्य वर्षा माना जाता है।

अनियोजित विकास की भूमिका


वनों की कटाई, तेजी से शहरीकरण, अनियोजित विकास और खराब योजना भारत में जलवायु संकट को बढ़ाने वाले महत्वपूर्ण कारक हैं। यह स्पष्ट है कि विकास योजनाएं और मानवीय हस्तक्षेप पर्वतीय क्षेत्र के पारिस्थितिक संतुलन के पूरक नहीं हैं।


इस पर एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय के भूविज्ञान विभाग के प्रमुख प्रोफेसर वाई पी सुंद्रीयाल ने कहा, "सड़कों का निर्माण सभी वैज्ञानिक तकनीकों के साथ किया जाना चाहिए। वर्तमान में, हम देखते हैं कि सड़कों का निर्माण या चौड़ीकरण बिना उचित उपायों के किया जा रहा है जैसे ढलान स्थिरता, अच्छी गुणवत्ता वाली रिटेनिंग वॉल और रॉक बोल्टिंग की कमी। इन सभी उपायों से कुछ हद तक भूस्खलन से होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है। योजना और कार्यान्वयन के बीच एक बड़ा अंतर है।

उदाहरण के लिए, वर्षा पैटर्न बदल रहे हैं, तापमान में वृद्धि हो रही है और चरम मौसम की घटनाएं हो रही हैं। नीति निर्माताओं को क्षेत्र की भूविज्ञान के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए। विकास की बात से इंकार नहीं है, लेकिन विशेष रूप से उच्च हिमालय में पनबिजली संयंत्रों की क्षमता कम होनी चाहिए। नीति और परियोजना कार्यान्वयन में स्थानीय भूवैज्ञानिक शामिल होने चाहिए जो इलाके को अच्छी तरह से समझते हों और यह कैसे प्रतिक्रिया देता है।”

2


पश्चिमी घाट को एक पारिस्थितिक रूप से नाजुक क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है। भारतीय विज्ञान संस्थान के हालिया शोध के अनुसार, छह राज्यों में फैले 1.6 लाख वर्ग किमी के इस क्षेत्र को चार पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों (ईएसआर) में विभाजित किया गया है: बहुत उच्च पारिस्थितिक नाजुकता (63,148 वर्ग किमी), उच्च पारिस्थितिक नाजुकता (27,646 वर्ग किमी), मध्यम पारिस्थितिक नाजुकता (48,490 वर्ग किमी) और कम पारिस्थितिक नाजुकता (20,716 वर्ग किमी)।


भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम), पुणे के जलवायु वैज्ञानिक रॉक्सी मैथ्यू कोल ने प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों का आह्वान किया, "केरल का लगभग आधा हिस्सा पहाड़ियों और पर्वतीय क्षेत्रों से घिरा हुआ है जहां ढलान 20 डिग्री से अधिक है और इसलिए जब भारी बारिश होती है तो ये स्थान भूस्खलन के लिए प्रवण हो जाते हैं। प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों का होना महत्वपूर्ण है ताकि नुकसान को कम किया जा सके और लोगों को समय रहते सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया जा सके।"

सुधार के प्रयास और संभावित समाधान

 

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई और चरम मौसम की घटनाओं के प्रभाव को कम करने के लिए कई नीतिगत और व्यावहारिक कदम उठाए जा सकते हैं:

 

1. जलवायु अनुकूलन और शमन: सरकार को जलवायु अनुकूलन और शमन रणनीतियों को प्राथमिकता देनी चाहिए, जिसमें जलवायु-लचीला बुनियादी ढांचे का निर्माण और पारिस्थितिक तंत्र की बहाली शामिल है।
2. प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली: अत्यधिक वर्षा और भूस्खलन के खतरों के लिए एक प्रभावी प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली स्थापित की जानी चाहिए ताकि समय पर आपदा प्रतिक्रिया सुनिश्चित हो सके।
3. सतत विकास: पर्वतीय क्षेत्रों में अनियोजित विकास को रोकना और सतत विकास की दिशा में कदम उठाना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करना कि निर्माण कार्य वैज्ञानिक तकनीकों और उचित पर्यावरणीय दिशानिर्देशों के अनुसार हो।
4. वनों की बहाली: वनों की कटाई को रोकने और वनों की बहाली के प्रयासों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। यह न केवल भूस्खलन के जोखिम को कम करेगा बल्कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को भी कम करेगा।
5. समुदाय जागरूकता: स्थानीय समुदायों को जलवायु परिवर्तन और इसके प्रभावों के बारे में जागरूक करना और उन्हें आपदा प्रबंधन में शामिल करना महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें आत्म-रक्षा के तरीकों के बारे में जानकारी होगी और वे आपातकालीन स्थितियों में बेहतर प्रतिक्रिया दे सकेंगे।

 

निष्कर्ष

वायनाड में हाल की बाढ़ और भूस्खलन ने एक बार फिर दिखा दिया है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव वास्तविक और तत्काल हैं। यह समय की मांग है कि हम जलवायु परिवर्तन की चुनौती को गंभीरता से लें और इसके खिलाफ ठोस कदम उठाएं। सतत विकास, वैज्ञानिक दृष्टिकोण और समुदाय की भागीदारी ही हमें इन आपदाओं से निपटने और एक सुरक्षित भविष्य की ओर बढ़ने में मदद कर सकते हैं।
Edited By: Samridh Jharkhand

Latest News

उत्पाद सिपाही दौड़ में जान गंवाने वाले युवाओं के परिजनों को भाजपा सरकार बनते ही मिलेगी सरकारी नौकरी: हिमंत बिस्वा सरमा उत्पाद सिपाही दौड़ में जान गंवाने वाले युवाओं के परिजनों को भाजपा सरकार बनते ही मिलेगी सरकारी नौकरी: हिमंत बिस्वा सरमा
देवघर के मधुपुर में झामुमो महिला नगर कमेटी की महिला सम्मेलन का हुआ आयोजन 
चाईबासा: 28 सितंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का होगा आयोजन, न्यायिक पदाधिकारियों के साथ बैठक
देवघर: राज्यस्तरीय ग्राम सभा फेडरेशन का उद्घाटन, अपना गांव, अपना राज के लिए स्वावलंबन जरूरी
झारखंड में चुनावी गिद्धों का दौरा तेज! असमिया -छत्तीसगढ़िया के बाद अब बड़े गिद्ध की एंट्री- सीएम हेमंत
देवघर: मंत्री हफीजुल हसन ने मधुपुर के पटवाबाद में कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र का किया उद्धाटन 
कोडरमा में यक्ष्मा,आईसीटीसी, एआरटी की मासिक समीक्षात्मक बैठक
चाईबासा: सहायक पुलिसकर्मियों ने मांगें पूरी होने पर मंत्री का जताया आभार
चाईबासा में संवाद आपके साथ कार्यक्रम में शामिल हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, कार्यकर्ताओं की समस्या से हुए रूबरू
चाईबासा पहुंचे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, जगन्नाथपुर विधायक सोनाराम सिंकु ने किया भव्य स्वागत
क्या है गुवा गोलीकांड, जिसको लेकर पूर्व सीएम चंपाई सोरेन ने कांग्रेस पर साधा था निशाना
कोडरमा: गया से हावड़ा सहित 10 वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी 15 सितंबर को दिखाएंगे हरी झंडी