चाईबासा: बिना कक्षा संचालन के ली जा रही है प्रोजेक्ट रेल परीक्षा

शिक्षा के साथ खिलवाड़ कर रही है झारखंड सरकार

चाईबासा: बिना कक्षा संचालन के ली जा रही है प्रोजेक्ट रेल परीक्षा
परीक्षा देते स्कूली बच्चे.

पिछले वित्तीय वर्ष में यदि शनिवार को अवकाश रहती थी तो प्रारंभिक विद्यालयों में किसी दूसरे दिन परीक्षा नही ली जाती थी. जबकि उच्च विद्यालयों में शनिवार की जगह शुक्रवार या सोमवार को रेल की परीक्षा ली जाती थी. नए सेशन में प्रारंभिक विद्यालयों में भी शनिवार छुट्टी होने पर अन्य दिन परीक्षा ली जा रही है.

चाईबासा: प्रारंभिक और उच्च विद्यालयों में सप्ताह में एक दिन शनिवार को प्रोजेक्ट रेल की परीक्षा ली जाती है. पिछले वित्तीय वर्ष में यदि शनिवार को अवकाश रहती थी तो प्रारंभिक विद्यालयों में किसी दूसरे दिन परीक्षा नही ली जाती थी. जबकि उच्च विद्यालयों में शनिवार की जगह शुक्रवार या सोमवार को रेल की परीक्षा ली जाती थी. नए सेशन में प्रारंभिक विद्यालयों में भी शनिवार छुट्टी होने पर अन्य दिन परीक्षा ली जा रही है. विगत शनिवार 14 सितंबर को करमा पर्व के अवकाश होने के कारण 13 सितंबर शुक्रवार को रेल की परीक्षा ली गई. इधर 14 सितंबर से 18सितंबर तक स्कूलों में अवकाश रही. 14को करमा, 15 को रविवार, 16 को ईद मिलादुन्नबी,17 को विश्वकर्मा और 18 को जोमनामा की छुट्टी रही.  19 सितंबर गुरुवार को स्कूल खुलते ही फिर साप्ताहिक रेल परीक्षा ली गई.

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सह पूर्व मंत्री बड़ कुंवर गगराई ने कहा, झारखंड सरकार शिक्षा के साथ खिलवाड़ कर रही है. शिक्षा विभाग जैसा महत्वपूर्ण विभाग भी अन्य विभागों की तरह कागज में चल रहा है, जबकि पूरा सप्ताह अवकाश रहा. पिछले रेल परीक्षा दिवस से इस रेल परीक्षा दिवस के बीच एक दिन भी कक्षा संचालन नही हुआ तो आखिर परीक्षा का क्या ओचित्य है. उन्होंने कहा, इसी रिपोर्टिंग का बहाना बना कर प्रधान शिक्षक पूरे शैक्षणिक काल 9 से 3 बजे तक ऑफिस की कुर्सी से चिपके रहते है, जबकि स्कूल के समय उन्हे रिपोर्ट का काम नही करना है. रूटीन बना कर कक्षा संचालन करना है. इसके लिए प्रधान शिक्षको को समय से आधा घंटा पूर्व आने का प्रावधान है और वापसी में आधा घंटा और विद्यालय में रुक कर रिपोर्ट का काम करना है. सरकार रिपोर्ट बनाने के लिए प्रारंभिक विद्यालयों में अविलंब क्लर्क बहाल करे ताकि प्रधान शिक्षक पूरे शैक्षणिक समय में पठन पाठन कर परीक्षा करायें.

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

JSSC CGL: सीएम हेमंत ने पुलिस कर्मियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की हाई लेवल मीटिंग, दिए ये निर्देश JSSC CGL: सीएम हेमंत ने पुलिस कर्मियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की हाई लेवल मीटिंग, दिए ये निर्देश
खेल के क्षेत्र में युवा आगे बढ़ें, सरकार हर प्रकार करेगी मदद: निरल पूर्ति
नशे के खिलाफ युवा आजसू ने खोला मोर्चा, अभियान जल्द
झारखंड: पत्नी और बच्ची की हत्या मामले में आरोपी को हाईकोर्ट ने किया बरी, सिविल कोर्ट में हुई थी फांसी की सज़ा
हेमंत सरकार में बाल अधिकार के मुद्दे पूर्ण रूप से दरकिनार: अजय साह
कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस की पोल खुद पाकिस्तान ने खोली: पीएम मोदी
राष्ट्रपति दौपद्री मुर्मू पहुंची रांची, एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया स्वागत
चाईबासा: राशन डीलर का ग्रामीणों ने किया विरोध, पदयात्रा कर किया रोष व्यक्त
चाईबासा: कायदा गांव में मनायी गयी ओत गुरू कोल लाको बोदरा की जयंती
चाईबासा: 18वें झारखंड जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन 28-29 सितंबर को रजरप्पा में
वर्ल्ड फूड इंडिया 2024: स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया झारखंड पवेलियन का उद्घाटन
हम आपको इतना सशक्त बनाएंगे कि किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी: हेमन्त सोरेन