निर्वाचन आयोग ने एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र का किया आयोजन, मतदान से जुड़े पुलिस पदाधिकारियों को दी गयी ट्रेनिंग

पदाधिकारियों की निर्वाचन संबंधी ट्रेनिंग को सीईओ ने अनिवार्य बताया.

निर्वाचन आयोग ने एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र का किया आयोजन, मतदान से जुड़े पुलिस पदाधिकारियों को दी गयी ट्रेनिंग
प्रशिक्षण सत्र में वरीय पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते सीईओ के.रवि कुमार.

प्रशिक्षण सत्र में पश्चिम बंगाल एवं तमिलनाडु के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों ने झारखंड के सभी वरीय पुलिस पदाधिकारियों को निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण दिया गया.

रांची: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के.रवि कुमार ने कहा कि स्वच्छ निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के संचालन एवं प्रबंधन में पुलिस के पदाधिकारी अपनी महती भूमिका निभाते हैं. जिस प्रकार प्रिसाईडिंग ऑफिसर, पोलिंग ऑफिसर के लिए निर्वाचन संबंधी ट्रेनिंग कराई जाती है, उसी प्रकार निर्वाचन कार्य से जुड़े पुलिस के हरेक स्तर तक के पदाधिकारियों के लिए मैनुअल तैयार करते हुए उनकी ट्रेनिंग कराना सुनिश्चित करना है. इससे ड्यूटी पर लगे पदाधिकारियों को उनके कर्तव्य के निर्वहन में स्पष्टता आएगी. साथ ही वे अपनी जिम्मेवारियां तत्परता से निभा सकेंगें और उन्हें यह मालूम रहेगा की निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान क्या करना है और क्या नहीं. वे आज राज्य के सभी वरीय पुलिस पदाधिकारियों के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र को निर्वाचन सदन स्थित सभागार में संबोधित कर रहे थे.

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आरिज आफताब ने पदाधिकारियों को चुनाव की घोषणा से पूर्व प्रारंभिक कार्य एवं मतदान केन्द्रों का वर्गीकरण, वल्नरेबिलिटी का मूल्यांकन और क्रिटिकल विश्लेषण के विषयों एवं मतदान पूर्व, मतदान दिवस और मतदान के पश्चात की अवधि के लिए सुरक्षा व्यवस्था के विषयों पर बिंदुवार विस्तृत रूप से रेखांकित किया . 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी तमिलनाडु सत्यव्रत साहू ने अपने प्रशिक्षण सत्र में केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की जरूरतों का आकलन स्थानीय पुलिस पदाधिकारियों से उनके समन्वयन एवं राज्य के पुलिस बल के साथ उनकी तैनाती से संबंधित विषयों को रेखांकित करते हुए उनसे संबंधित स्थानीय पुलिस पदाधिकारियों को भूमिका को रेखांकित किया. निर्वाचन के दौरान कानून–व्यवस्था, जिसमें एमसीसी एवं व्यय निगरानी, नवाचार एवं सुधार से संबंधित प्रासंगिक मुद्दों पर भी व्यापक रूप से चर्चा की गई. उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में राज्य के पदाधिकारियों से फीडबैक प्राप्त करते हुए उनकी शंकाओ का समाधान भी किया गया.

इस अवसर पर राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए.वी. होमकर, राज्य सीएपीएफ के नोडल डीआईजी इंद्रजीत महथा, पुलिस हेडक्वार्टर के निर्वाचन सेल के डीआईजी धनंजय कुमार कुमार सिंह, रांची, हजारीबाग, चाईबासा, पलामू, बोकारो एवं दुमका प्रक्षेत्र के डीआईजी, सभी जिलों के वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक,जिलों के निर्वाचन प्रकोष्ठ के प्रभारी पुलिस उपाधीक्षक सहित मुख्य निर्वाचन कार्यालय के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी  किये  ये निर्देश दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी किये ये निर्देश
Big Breaking: भाजपा विधायक केदार हाजरा JMM में हुए शामिल, जमुआ से देंगे BJP को टक्कर
Simdega News: सिमडेगा को क्रिकेट स्टेडियम की सौगात जल्द, JSCA अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण
Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन