वृद्धावस्था, विधवा पेंशन व मंइयां योजना पर स्थिति स्पष्ट करे सरकार: सरयू राय़

मंईयां योजना की विश्वसनीयता पर उठ रहा सवाल

वृद्धावस्था, विधवा पेंशन व मंइयां योजना पर स्थिति स्पष्ट करे सरकार: सरयू राय़
सरयू राय (फाइल फोटो)

सरयू राय़ ने सरकार को सर्वजन पेंशन योजना के लाभुकों को बकाये राशि के भुगतान करने की बात कही. उन्होंने कहा, लोग कार्यालय में आकर पूछ रहे हैं कि वृद्धा-विधवा पेंशन योजना चल रही है या बंद हो गई. सरकार बताए कि क्या वह सर्वजन पेंशन योजना की राशि मंईयां योजना में खर्च कर रही है क्या.

जमशेदपुर: जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने कहा कि 50 वर्ष से अधिक के जिन पुरूषों का चयन वृद्धावस्था पेंशन योजना में हुआ और जिन महिलाओं का चयन वृद्धा एवं विधवा पेंशन योजना में हुआ है, उनमें से अधिकांश के बैंक खाते में पेंशन की राशि गत फ़रवरी माह से नहीं आ रही है. इसके लिए सभी वृद्ध-वृद्धा-विधवा बहनें परेशान हैं. 

पार्टी के जारी एक बयान में सरयू राय ने कहा, चूंकि सर्वजन पेंशन योजना में मेरे कार्यालय से क़रीब 5000 लोगों को वृद्धा-विधवा पेंशन की स्वीकृति सर्वजन पेंशन योजना में हुई है, इसलिये रोज़ाना लगभग 25 महिला और पुरूष उनके कार्यालय में आकर पूछते हैं कि योजना चल रह है या बंद हो गई. वे यह भी पूछते हैं कि उनके बैंक खाता में पेंशन की राशि आएगी या नहीं. सरकार को इस बारे में स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए.

सरयू राय ने कहा कि एक सूचना यह भी फैल रही है कि सर्वजन पेंशन योजना की राशि सरकार मंईयां योजना में खर्च कर रही है. इसलिये पेंशनधारियों के बैंक खाता में पेंशन राशि नहीं जमा हो रही है. इससे यह मंईयां योजना की विश्वसनीयता पर भी लाभुकों के बीच सवाल उठ रहा है कि क्या विधानसभा चुनाव के बाद मंईयां योजना का भी यही हाल होने वाला है. क्या मंईयां योजना भी केवल एक चुनावी योजना है, क्या चुनाव के बाद भी यह योजना इसी रूप में लागू रहेगी?

सरयू राय ने जारी बयान में कहा, मैंने अपने विधानसभा कार्यालय से 30 हज़ार मंईयां योजना के फार्म छपवा कर लोगों के बीच बंटवाए हैं. इसके अतिरिक्त 20 हज़ार फार्म सरकारी कर्मियों से लेकर ज़रूरतमंदों के बीच वितरित किया है. इनमें से अधिकांश का चयन मंईयां योजना में हो गया है. पैसे भी कइर् लोगों के बैंक खाता में आ रहा है. अब सवाल उठ रहा है कि योजना की शर्तों की जांच किये बिना जिन्हें योजना में शामिल कर लिया गया, उन्हें चुनाव के बाद भी इसका लाभ मिलेगा या नहीं?  सरयू राय ने जानना चाहा कि क्या चुनाव के बाद उनके खाता में आए पैसों की वसूली तो उनसे नहीं की जाएगी?

यह भी पढ़ें Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक

विधायक सरयू राय ने मांग की है कि उपर्युक्त सवालों के बारे में सरकार को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए ताकि मंईयां योजना के चयनित लाभुक भी किसी गफ़लत में न रहें. उन्होंने यह भी मांग की कि सर्वजन पेंशन योजना के लाभुकों के बैंक खाता में सरकार पेंशन राशि के बकाया का भुगतान करे और अद्यतन राशि का भी नियमित माहवारी भुगतान करे. 

यह भी पढ़ें Hazaribagh News: अवैध कोयला कारोबारियों पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 12 टन कोयला जब्त

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी  किये  ये निर्देश दिवाली में 2 घंटे से ज्यादा आतिशबाजी की तो हो जायें सावधान, सरकार ने जारी किये ये निर्देश
Big Breaking: भाजपा विधायक केदार हाजरा JMM में हुए शामिल, जमुआ से देंगे BJP को टक्कर
Simdega News: सिमडेगा को क्रिकेट स्टेडियम की सौगात जल्द, JSCA अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण
Ranchi News: डीपीएस में ‘सब्सटांस एब्यूज एंड एक्सेसिव फोन यूसेज इन रिलेशन टू मेंटल हेल्थ’ पर वर्कशॉप का आयोजन
Palamu News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1000 कारतूस समेत हथियारों का जखीरा बरामद
Dhanbad News: वरिष्ठ पत्रकार अजय तिवारी की सड़क हादसे में मौत
Ranchi News: गैंगस्टर अमन साहू के शूटर राहुल दुबे को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने दी बेल
Ranchi News: विस चुनाव से पहले उमाकांत रजक ने छोड़ा आजसू का साथ, झामुमो में होंगे शामिल
18 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
Ranchi News: युवा वकीलों की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, झारखंड बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने की सिफारिश
Giridih News: उपायुक्त ने स्वीप एक्टिविटी को लेकर कार्यालय प्रकोष्ठ में की बैठक
Ranchi News: आजसू के मिलन समारोह में कई जनप्रतिनिधियों व युवाओं ने थामा पार्टी का दामन