...तो क्या अब भाजपा से सहायक पुलिसकर्मियों का मुद्दा भी छीन गया, चुनाव में अब किसको मिलेगा साथ

कैबिनेट की बैठक में मांगों को मिली मंजूरी

...तो क्या अब भाजपा से सहायक पुलिसकर्मियों का मुद्दा भी छीन गया, चुनाव में अब किसको मिलेगा साथ
सीएम हेमंत सोरेन का अभिनंदन करते सहायक पुलिसकर्मी

आगामी विधानसभा चुनाव में यह सहायक पुलिसकर्मी अब किसके साथ खड़े होंगे,यह महत्वपूर्ण सवाल है. क्या यह उस भाजपा के साथ होंगे जिसने इनके आंदोलन को सोशल मीडिया और मुख्य धारा की मीडिया में जगह दिलाई और हेमंत सरकार को उनकी मांगों को मानने के लिए मजबूर किया

रांची: झारखंड में जल्दी ही विधानसभा चुनाव होने वाला है तो ऐसे में विपक्षी दल भाजपा और सत्ताधारी इंडिया गठबंधन की पार्टियां जेएमएम-कांग्रेस चुनावी मुद्दों को लेकर एक-दूसरे के खिलाफ हमलावर हैं। इन्हीं मुद्दों में शामिल है झारखंड के सहायक पुलिसकर्मियों का मुद्दा। महज 10 हजार के मानदेय पर काम करने वाले लगभग ढाई हजार यह सहायक पुलिसकर्मी बीते 2 महीने से भी अधिक समय तक आंदोलित रहे तो वहीं इस मामले को लेकर भाजपा नेताओं ने भी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ उनकी वादाखिलाफी को लेकर खूब हमला बोला। सहायक पुलिसकर्मी भी इन 2 महीनों में राजधानी की सड़कों पर कभी पुलिस की लाठियां खाई तो कभी मूसलाधार बारिशों को झेलते चुनाव के दौरान वादाखिलाफी करने पर नेताओं को सबक सिखाने की बात कह रहे थे लेकिन तस्वीर अब बदल चुकी है।

मांगें हुई पूरी, कैबिनेट की मिली मंजूरी

बीते शुक्रवार यानी 6 सितंबर को हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड कैबिनेट ने रिकार्ड 63 प्रस्तावों को मंजूरी दी तो इन प्रस्तावों में राज्य के लगभग ढाई हजार सहायक पुलिसकर्मियों को एक साल का सेवा विस्तार दिए जाने के अलावा उनके मानदेय को 10 हजार से बढ़ाकर 13 हजार किए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। इसके अलावा इन पुलिसकर्मियों को अब सालाना 4 हजार रुपए वर्दी भत्ता के रूप में भी दिए जाने का एलान किया गया। एक लाख का मेडिक्लेम समेत अन्य लाभों की मंजूरी की घोषणा के बाद सहायक पुलिसकर्मियों की वर्षों पुरानी मुराद पूरी हुई तो शनिवार, 7 सितंबर को सीएम हेमंत सोरेन की इन सहायक पुलिसकर्मियों ने जमकर खातिरदारी की. 

यह भी पढ़ें पर्व त्योहार के दिनों में जलापूर्ति बाधित होना चिंताजनक: राजाराम गुप्ता

WhatsApp Image 2024-09-07 at 19.00.20_8b48550d (1)
मिठाई खिलाकर सीएम का जताया आभार


मिठाई,हार और फोटो शूट से खत्म हुआ आंदोलन 

अभी ज्यादा दिन नहीं हुए जब अपनी सेवा को नियमित करने और मानदेय वृद्धि की मांग को लेकर आंदोलनरत यह सहायक पुलिसकर्मी सीएम आवास से महज कुछ मीटर दूर से ही खदेड़ दिए गए थे और इस दौरान हुई हिंसक झड़प में कई सहायक पुलिसकर्मियों पर जमकर लाठियां भी भांजी गई लेकिन शनिवार को इन सहायक पुलिसकर्मियों के लिए सीएम आवास के गेट खुले. सहायक पुलिसकर्मियों ने सीएम हेमंत सोरेन. मंत्री मिथिलेश ठाकुर को माला पहनाई, मिठाई खिलाई और अंत में इन सहायक पुलिसकर्मियों की कभी अपनी मांगें सीएम को बताने की जिद सीएम के संग अलग अलग पोज में तस्वीर खिंचवाने के रूप में पूरी हुई.

यह भी पढ़ें राहुल गांधी की टीम द्वारा टेक्सास में पत्रकार के साथ बदसलूकी घटना की एनयूजे ने की कड़ी निंदा

GW4DJsCaEAAyMhs
सीएम हेमंत सोरेन के संग फोटो खिंचवाते सहायक पुलिसकर्मी


क्या होगी सहायक पुलिसकर्मियों की चुनावी रणनीति

आगामी विधानसभा चुनाव में यह सहायक पुलिसकर्मी अब किसके साथ खड़े होंगे,यह महत्वपूर्ण सवाल है. क्या यह उस भाजपा के साथ होंगे जिसने इनके आंदोलन को सोशल मीडिया और मुख्य धारा की मीडिया में जगह दिलाई और हेमंत सरकार को उनकी मांगों को मानने के लिए मजबूर किया या फिर पहले अपने ऊपर लाठी बरसाने और फिर मांगों को मानने वाली जेएमएम-कांग्रेस के नेतृत्व वाली झारखंड सरकार के साथ यह सहायक पुलिसकर्मी और उनके परिजन खड़े होंगे. इसका पता तो विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद ही चलेगा लेकिन इतना तय है कि फिलहाल सीएम हेमंत सोरेन ने बीजेपी के हाथ से युवाओं और महिलाओं से जुड़ा एक बड़ा चुनावी मुद्दा छीन लिया है.

यह भी पढ़ें मंच पर मधु कोड़ा और निशाने धीरज साहू! पीएम मोदी का दावा झामुमो के अंदर कांग्रेस का भूत

Edited By: Shailendra Sinha

Latest News

आज का राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा रहेगा भाग्य आज का राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा रहेगा भाग्य
JSSC-CGL परीक्षा 21 और 22 सितंबर को, आयोग ने जारी की सूचना
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अन्नपूर्णा देवी का चाईबासा आगमन 2 अक्टूबर को
रांची: JCI ने भूमि पूजन के साथ एक्सपो उत्सव 2024 की रखी नींव
कोडरमा: लगातार हो रहे मूसलाधार बारिश से मिट्टी के चार घर गिरे
बोकारो: CCL में हिंदी दिवस पर ‘निबंघ और लेखन’ प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन
बोकारो: तेनुघाट डैम का जलस्तर बढ़ा, खोले गए आठ रेडियल फाटक
टाइगर जयराम के सिपहसलार रहे संजय मेहता ने झारखंड बचाओ क्रांति सेना समिति बनाने का किया एलान
चाईबासा: इचाहातु में दो दिवसीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन
झारखंड की सभ्यता और संस्कृति अनूठी एवं अतुलनीय: केशव महतो कमलेश
होटवार जेल में बंद PLFI सुप्रीमो दिनेश गोप को दूसरे जेल में किया गया शिफ्ट
मजाक या बड़ा इशारा! बिजेन्द्र यादव के बयान से बिहार की सियासत गर्म