Dhanbad News: SJAS अस्पताल ने बचायी अरशद आलम उर्फ बाबला की जान

सही समय पर बेहतर अस्पताल एवं डाक्टरों की टीम होने से बची जान

Dhanbad News: SJAS अस्पताल ने बचायी अरशद आलम उर्फ बाबला की जान
फाइल फोटो

घायल मरीज की वास्तविक स्थिति एवं चोट एवं चोट की गहराई जानने के लिए मरीज का तुरंत सिटी स्कैन करवाया गया. अत्याधुनिक सिटी मशीन के 3 डी दृश्यों को देखने एवं बारीकी से समझने के उपरांत पता चला कि माथे की हड्डी टूटकर अंदर धंस गई थी.

धनबाद: गत 21 अक्टूबर की रात धनबाद के नया बाज़ार इलाके में अज्ञात हमलावरों ने नया बाज़ार निवासी अरशद आलम उर्फ़ ‘बाबला’ पर दिनदहाड़े गोलियां चलाईं, जिससे गंभीर रूप से घायल अरशद आलम उर्फ़ ‘बाबला’  को पाटलिपुत्रा ले जया गया. जहाँ उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बाद उन्हें SJAS सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, धनबाद भेजा गया. घटना की सूचना पाते ही SJAS सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का इमरजेंसी वार्ड तत्काल हरकत में आ गया. घटना एवं घायल की अवस्था को देखते हुए अस्पताल के क्रिटिकल केयर विभाग के डॉक्टरों ने तुरंत मरीज़ों की हालत की त्वरित गहन जाँच की और स्थिति एवं घायल की गंभीरता को देखते हुए जाने माने न्यूरो सर्जन डॉ. कुनाल किशोर को सूचित किया.

प्रथम जाँच में अरशद आलम की नाक और माथे से तेजी से खून बह रहा था जिसे डॉक्टरों ने तुरंत प्राथमिक उपचार करते हुए खून के बहाव को रोका और माथे और चेहरे की गहरी चोटों का इलाज प्रारंभ कर दिया. घायल मरीज की वास्तविक स्थिति एवं चोट एवं चोट की गहराई जानने के लिए मरीज का तुरंत सिटी स्कैन करवाया गया.  अत्याधुनिक सिटी मशीन के 3 डी दृश्यों को देखने एवं बारीकी से समझने के उपरांत पता चला कि माथे की हड्डी टूटकर अंदर धंस गई थी. इसके अलावा, एक गोली अरशद के कंधे से होते हुए उसकी रीढ़ की हड्डी के पास (D9-D10 क्षेत्र रीढ़ की हड्डी) में जाकर फंस गई है, यह देखकर डॉ. कुनाल किशोर और उनकी टीम ने तुरंत ऑपरेशन करने का निर्णय लिया. 

उन्होंने क्रैनियोटॉमी (मस्तिष्क की सर्जरी) एवं (रीढ़ की सर्जरी)करते हुए टूटी हुई हड्डी को निकाला और सिर, आंख और चेहरे के आसपास के लगभग 15 से अधिक जख्मों का भी उपचार किया. इन घावों का सटीक तरीके से इलाज करके खून का रिसाव बंद किया गया. इसके बाद, डॉक्टरों ने अरशद आलम और बाबला की पीठ की जांच की, जहाँ अरशद को लगी गोली रीढ़ की हड्डी के पास D9-D10 क्षेत्र में फंसी हुई थी. डाक्टरों की टिम ने ऑपरेशन के दौरान, दो गोलियां पाई, जो मरीज़ की रीढ़ की हड्डी के पास फंसी हुई थीं. माईक्रो सर्जरी तकनीक का उपयोग करते हुए, डॉ. कुनाल किशोर ने गोलियों को सफलतापूर्वक निकाल दिया. ऑपरेशन कई घंटों तक चला, जिसमें अरशद आलम के सिर, चेहरे और रीढ़ की चोटों का पूरा उपचार किया गया. इस महत्वपूर्ण सर्जरी के बाद, अरशद की हालत स्थिर है और अब उन्हें ICU में गहन देखरेख में रखा गया है.

कुशल डाक्टरों की टीम की देखरेख में रह रहे अरशद आलम की स्थिती में अब सुधार हो रह है. वह मुँह से खाना-पीना शुरू कर चुके हैं और बात करने में भी सक्षम हो गए हैं. डॉक्टरों का कहना है कि उनकी स्थिति अब स्थिर है, और वह तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं. डॉक्टरों का मानना है कि यदि सही समय पर ऑपरेशन नहीं किया गया होता, तो अरशद आलम की जान को गंभीर खतरा हो सकता था.

यह भी पढ़ें आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के अब तक 12 मामले दर्जः के.रवि कुमार

Edited By: Subodh Kumar

Latest News

23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें 23 अक्टूबर राशिफल: मेष से लेकर मीन तक का कैसा होगा आज का दिन, जानें
JBKSS की दूसरी सूची जारी, सात प्रत्याशियों के नामों पर लगी मुहर
Koderma News: स्वीप के तहत दो मतदाता जागरूकता रथ को किया गया रवाना 
विधानसभा चुनाव 2024: माले ने तीन सीटों से किया प्रत्याशियों का एलान, जानिये हार जीत का समीकरण
Deoghar News: प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें: उपायुक्त
आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के अब तक 12 मामले दर्जः के.रवि कुमार
निश्चित चुनावी हार देख बौखलाये सीएम हेमंत अब हिंसा की भाषा पर उतर आए हैं: प्रतुल शाहदेव 
Ranchi News: इंफ्लुएंसर्स कला के माध्यम से ऑनलाइन मतदाताओं को करेंगे जागरूक 
सरयू राय को जिताने के लिए कस लें कमर: निर्मल सिंह
राधाकृष्ण किशोर कांग्रेस में हुए शामिल, प्रदेश अध्यक्ष ने दिलायी सदस्यता
सत्ता नहीं, हेमंत सरकार के भ्रष्टाचार से मुक्ति ही एकमात्र लक्ष्य: बाबूलाल मरांडी
Ranchi News: सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं के साथ जावेद मंसूरी ने ली भाजपा की सदस्यता