Breaking News

हैती में 7.2 तीव्रता का भूकंप, 700 से अधिक लोगों की मौत, 2800 से ज्यादा घायल

PHOTO: ABC

हैती: कैरेबियाई देश हैती में शनिवार को आये जबरदस्त भूकंप में मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 700 से अधिक पहुंच गई है और घायलों की संख्या 2800 से अधिक है। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई। इस भूकंप के चलते हजारों घर नष्ट हो गए जिसके चलते हजारों की संख्या में लोगों को सड़कों या फुटबाल के मैदानों में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। ये लोग अपने सामानों के साथ सड़कों पर देखे गए।

 

अमेरिकी जियोजॉकिल सर्वे डिपार्टमेंट के अनुसार भूकंप का केंद्र उत्तर-पूर्व में 12 किलोमीटर दूर संत लुइस दु सुड में था।

Event image
PHOTO: SOCIAL MEDIA

 

 

मौसम विभाग ने हैती के हालात और खराब होने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को मूसलाधार बारिश, बाढ़ और भूस्खलन की आशंका जताई है। यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर ने हैती और डोमिनिकन रिपब्लिकन में 4 से 8 इंच (10 से 20 सेंटीमीटर) बारिश का अनुमान लगाया है, जो द्वीप के कुछ दक्षिणी हिस्सों में 15 इंच तक है।

 

इस भीषण भूकंप पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रभावितों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने तुरंत प्रभाव से हैती को अमेरिकी सहायता के लिए भी मंजूरी दी है।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा है कि वह इस परिस्थिति में हैती के लोगों के साथ खड़ा है और लोगों को स्वास्थ्य संबंध जरूरतें पूरी करने में मदद कर रहा है। हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने कहा है कि भूकंप ने देश के दक्षिणी इलाके में बहुत बड़ी क्षति पहुंचाई है। उन्होंने बताया कि सरकारी तंत्र को पीड़ितों की मदद में लगाया गया है। भूकंप की वजह से प्रधानमंत्री हेनरी को अगले एक महीने के लिए देश में आपातकाल लगाने की घोषणा करनी पड़ी है।

 

यह भी देखें