Breaking News

पहचाना क्या? यह हैं देश की एक ताकतवर महिला राजनेता, कॉलेज के दिनों में दिखती थीं ऐसी

नयी दिल्ली : खबर में लगी तसवीर देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का है। यह तसवीर उनके कॉलेज के दिनों की है। निर्मला सीतारमण ने भारतीय राजनीति में बहुत तेजी से अपने लिए बड़ी जगह बनायी और आज मोदी सरकार का प्रमुख चेहरा हैं। 2010 के दशक के भाजपा के प्रवक्ता के रूप में राजनीति की शुरुआत करने वाली निर्मला सीतारमण के बारे में किसी को अनुमान भी नहीं रहा होगा कि यह महिला कुछ ही सालों में देश की रक्षा मंत्री बन जाएंगी।

निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री हैं। उनसे पहले इंदिरा गांधी रक्षा मंत्री के पद पर रहीं थीं, लेकिन यह प्रधानमंत्री के पद पर होने के कारण उनका अतिरिक्त प्रभार था।

इसी प्रकार निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला वित्तमंत्री भी हैं। आंध्रप्रदेश व तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाली निर्मला सीतारमण आज भाजपा की प्रमुख दक्षिण भारतीय चेहरा भी हैं जो अक्सर अर्थव्यवस्था को मोर्चे पर मोदी सरकार का बचाव करती व नीतियों की व्याख्या करती दिखती हैं।

सौम्य व विनम्र निर्मला सीतारमण ने जेएनयू से पढाई की है। 62 वर्षीय निर्मला सीतारमण संसद में राज्यसभा का प्रतिनिधित्व करती हैं। मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने उन्हें 2020 में दुनिया के 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में 41वें नंबर पर रखा था।

यह भी देखें