PM नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन में तीन वैश्विक नेताओं से की वार्ता, कमला हैरिस को दिया भारत आने का न्यौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा के क्रम में विभिन्न वैश्विक नेताओं से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात होनी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से बात करते हुए।

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा के क्रम में विभिन्न वैश्विक नेताओं से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात होनी है।

भारत-आस्ट्रेलिया की द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री मोदी ने होटल विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल में विभिन्न नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने उनसे आर्थिक संबंधों के साथ व्यक्तिगत संबंधों को बेहतर बनाने सहित कई विषयों पर बात की।

विदेश मंत्रालय ने दोनों वैश्विक नेताओं के बीच हुई वार्ता के संबंध में बयान जारी किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है, ये आस्ट्रेलिया के साथ हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी का एक और अध्याय है। इस बैठक में क्षेत्रीय और वैश्विक के साथ-साथ कोविड19, व्यापार, स्वच्छ ऊर्जा आदि से संबंधित क्षेत्रों में चल रहे द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।


भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल के साथ अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ आइजनहावर एग्जीक्यूटिव ऑफिस बिल्डिंग में द्विपक्षीय वार्ता की। इससे पहले दोनों नेताओं मोदी व कमला हैरिस ने आइजनहावर एग्जीक्यूटिव ऑफिस बिल्डिंग वन-टू-वन वार्ता की।

प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त बयान जारी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका उप राष्ट्रपति से कहा कि आपकी विजय यात्रा ऐतिहासिक है। भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें। आपका स्वागत करें। इसलिए मैं आपको विशेष रूप से भारत आने का निमंत्रण देता हूं। ध्यान रहे कि कमला हैरिस भारतीय मूल की पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैं, जिनका संबंध भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु से है।


अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, भारत वैक्सीनेशन के लिए दूसरे देशों के लिए महत्वपूर्ण स्रोत रहा है। भारत जल्द ही वैक्सीन के निर्यात की फिर से शुरुआत करने वाला है, मैं इसका स्वागत करती हूं। भारत में रोज एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगायी जा रही है जो प्रभावशाली कदम है।

अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र का वाशिंगटन डीसी में स्वागत करना मेरे लिए बहुत गर्व की बात है। इतिहास गवाह है कि जब भी हम दोनों एक-दूसरे के साथ खड़े हुए हैं, दोनों देशों ने खुद को ज्यादा सुरक्षित, मजबूत और समृद्ध समझा है।

पीएम मोदी ने कहा, मैं मैं गर्मजोशी से मेरा और मेरे प्रतिनिधि मंडल के स्वागत के लिए आपका आभारी हूं। कुछ महीने पहले टेलीफोन से आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला था। वो समय था जब भारत कोविड की दूसरी लहर से बहुत पीड़ित था। उस समय आप ने जिस तरह से आत्मीयता से भारत की चिंता की, जो सहायता के लिए कदम बढाए उसके लिए मैं एक बार फिर आपका आभार व्यक्त करता हूं। उस समय अमेरिका की सरकार, कंपनियां और भारतीय समुदाय सभी मिलकर भारत की सहायता के लिए एकजुट हो गए थे।

पीएम मोदी ने कहा, विश्व की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डेमोक्रेसी के रूप में भारत और अमेरिका नेचुरल पार्टनर हैं। हमारे मूल्यों में समानता है। हमारा तालमेल और सहयोग भी निरंतर बढ़ता जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने भारत-अमेरिका वार्ता पर क्या कहा?

विदेश सचिव हषवर्धन श्रृंगला ने भारत-अमेरिका वार्ता पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज अमेरिकी उप.राष्ट्रपति कमला हैरिस से पहली बार व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात की। उन्होंने हाल के वैश्विक और क्षेत्रीय विकास पर चर्चा की। कोविड और वैक्सीनेशन उनकी चर्चा का मुख्य हिस्सा रहा। दोनों देशों ने भविष्य में स्पेस कोपरेशन, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इमरजींग एंड क्रिटिकल टेक्नोलोजी, हेल्थ सेक्टर में साथ काम करने पर चर्चा की। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 5 बड़ी कंपनियों के सीइओ के साथ मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने ऐसी कंपनियों के सीइओ से मुलाकात की जिन्होंने भारत में काफी निवेश किया है और भारत में निवेश को और बढ़ाना चाहती हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा के क्रम में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात व वार्ता की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय वार्ताओं में हिस्सा लिया। विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में बयान जारी किया है कि इतिहास में जापान के साथ भारत की एक विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी निहित है जो समान मूल्यों पर आधारित है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से इंडो.पैसिफिक, क्षेत्रीय विकास, व्यापार, डिजिटल अर्थव्यवस्था आदि विषयों पर चर्चा की।

 

यह भी देखें