Breaking News

आपके पास सोने के जेवर हैं तो यह है आपके लिए बड़ी खबर, ज्वेलर्स को करना ही होगा यह काम

Photo Source - Social Media.

नयी दिल्ली : सोने के जेवर को लेकर भारत सरकार की ओर से आज एक बड़ा फैसला आया है। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड ने सोने के जेवर पर हाल मार्किंग अनिवार्य कर दी है और यह फैसला नए के साथ पुराने जेवरों पर भी लागू होगा।

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड के महानिदेशक प्रमोद कुमार तिवारी ने कहा है कि आज से हाॅलमार्किंग अनिवार्य कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि पुराने जेवर जो बिना होलमार्क के हैं उन्हें अब भी बेचा जा सकेगा, लेकिन ज्वेलर्स व जेवर की दुकान पर इसकी जिम्मेवारी होगी कि वह उसकी होलमार्किंग करे या फिर उसके नए जेवर बनाने के वक्त तय स्टैंडर्ड को अपनाये।

स्वर्ण आभूषणों की होलमार्किंग के संबंध में यह अबतक का सबसे बड़ा फैसला है। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड की ओर से पिछले कई वर्षाें से यह प्रयास किया जा रहा था कि आभूषणों की शुद्धता की परख के लिए होलमार्किंग को अपनाया जाए। अब ब्यूरो ने उसे अनिवार्य कर दिया है।

ब्यूरो के इस फैसले से ग्राहकों के हितों की रक्षा होगी। उन्हें यह पता चल सकेगा कि उनकी सोने की वास्तविक शुद्धता किस स्तर की है। अबतक सामान्यतः सोने की समझ नहीं होने के कारण आमलोग उचित गुणवत्ता के आभूषण खरीदने से या फिर अपने आभूषण का उचित मूल्य पाने से वंचित रह जाते थे।

यह भी देखें