Breaking News

राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह का 164वां बलिदान दिवस: जनजातीय समाज के कल्याण के लिए किए गए कई अहम फैसले

मध्यप्रदेश: मध्यप्रदेश के जबलपुर में आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अंतर्गत शनिवार को जनजातीय नायक अमर शहीद राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह के श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंचे. उन्होंने राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

इस मौके पर शाह ने कहा कि अमर राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह दोनों पिता-पुत्र का बतिदान भुलाया नहीं जाएगा. आजादी की लड़ाई में दोनों पिता-पुत्र को तोप से उड़ा दिया गया था. मगर अफसोस इस बात का है कि जो इतिहास लिखा गया है, उसमें इनका नाम शामिल नहीं है. अमित शाह ने कहा कि कुछ लोग अलग-अलग काम से, अलग-अलग प्रयास से जनजातियों को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं. हम उन्हें सफल नहीं होने देंगे. सभी मिलकर काम करेंगे. एक कविता के लिए किसी को बांधकर उड़ा दिया जाता है. आज मेरा सौभाग्य है, जो मप्र सरकार ने शौर्य स्मारक बनाने का निर्णय किया है, उसका मेरे हाथों शिलान्यास हो रहा है.

देश भर में बनाए जाएंगे जनजाति संग्रहालय

शाह ने अपने भाषण के दौरान कहा कि पीएम मोदी के इस योजना के तहत करीब 200 करोड़ की लागत से देश भर में 9 जनजाति संग्रहालय बनाए जाएंगे. आजादी के दौरान जिन्होंने शहादत दी है, उनका इतिहास जीवित रखा जाएगा, जिन्होंने भी आजादी की लड़ाई में शहादत दी है, उन सबका इतिहास इस संग्रहालय का हिस्सा होगा.

प्रदेश में लागू किया जाएगा पैसा एक्ट

मुख्यमंत्री शिवराज ने अपने भाषण के दौरान कहा कि आदिवासियों के लिए केंद्र और राज्य कई सौगातें दी हैं. इस बार भी सरकार ने अपनी नीतियों को सुधारने के अग्रसर है. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि पेसा एक्ट पूरे प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा. आपको बता दें कि पेसा एक्ट (अनुसूचित क्षेत्रों में विस्तार) कानून 1996 में लाया गया था. इस कानून को आदिवासी क्षेत्र में स्व-शासन (ग्राम सभा) को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से लाया गया था. आदिवासी क्षेत्रों में खाद्यान्न वितरण के लिए भी वाहन लगाए जाएंगे. यह वाहन आदिवासी परिवार के ही होंगे. इसका किराया 26 हजार रुपए तय किया जा रहा है. यहां तक कि आदिवासी समाज के लोगों को वाहन खरीदने के लिए फाइनेंस सुविधा प्रदेश सरकार ही देगी.

 

शहीद राजा शंकर शाह के नाम पर बनेगा छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय

मुख्यमंत्री शिवराज ने अपने भाषण के दौरान कहा कि छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय शंकर शाह के नाम पर बनाया जाएगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि भाजपा सरकार ने ट्राइबल बेटा-बेटियों के लिए किराये से कमरा लेकर पढ़ने वालों का भी किराया भरने का निर्णय लिया है. इसके अलावा एमपी में 15 नवंबर को बिरसा मुंडा के जन्मदिन के मौके पर आदिवासी जनजातीय गौरव दिवस भी मनाया जाएगा.

इसके अलावा स्कूल छोड़ने वालों को जनजातीय युवकों को सरकार के तरफ से कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर प्रमाण पत्र दिया जाएगा. इंजीनियरिंग प्रशिक्षण देकर उन्हें गांव से जुड़े कार्य करने के लायक बनाया जाएगा ताकि किसी मजबूरी की वजह से स्कूल छोड़ने वाले बच्चें भी योग्य बन सके.

यह भी देखें