बड़ी खबर

भूरबन्धा, असम राज्य के मोरीगांव ज़िले का एक ऐसा गांव है जहां वर्ष 2017 तक बिजली नहीं पहुच पाई थी। गाँव में पढ़ाई करने वाले छात्र अक्सर किरोसिन तेल से जलने वाले लालटेन या लैंप की मदद से पढ़ाई करते थे। ब्रह्मपुत्र नदी से 20 किलोमीटर दूर बसे इस गांव में बाढ़ के दिनों में तो ग्रामीणों की तकलीफ कई गुना बढ़ जाती थी। दूर-दराज़ का इलाका होने के कारण यहां बिजली के तार के आने की संभावना भी नहीं के बराबर थी। 

राज्य के सभी जिलों में महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा उच्च न्यायालय के आदेश की अवमानना के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कोडरमा की संस्था कल्याण फाउंडेशन के सचिव मेरियन सोरेन ने झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सहित राज्यपाल, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एवं राष्ट्रपति को पत्र लिखा है।

राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन की कार्यकारिणी की सोमवार को यहां बैठक संपन्न हुई। बैठक में राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन के संरक्षक केएन गोविंदाचार्य ने प्रकृति केंद्रित विकास का मॉडल पेश करते हुए कहा कि भारत को भारत के नजरिए से देखना चाहिए। अंग्रेजों की बनायी शिक्षा पद्धति आज भी चल रही है। जबकि प्राचीन शिक्षा पद्धति और गुरूकुल जैसे मॉडल के बूते भारत को कभी विश्व गुरू का दर्जा प्राप्त था।

राज्यसभा में सोमवार को कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 पारित हो गया। उपसभापति हरिवंश इस दौरान आसान पर मौजूद थे। विपक्ष के हंगामे के बीच विधेयक को पारित कराया गया। मालूम हो कि पिछले साल नरेंद्र मोदी सरकार ने तीन कृषि कानून पारित करवाया था, जिसको लेकर एक साल से किसान आंदोलन कर रहे थे। इसके बाद आखिरकार इस महीने 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस लेने का ऐलान किया।

दुमका : फूलो झानो मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, दुमका में झारखण्ड सरकार द्वारा बनाया गया हरा राशन कार्ड धारियों को मुफ्त जाँच की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इस कारण गरीब मरीजों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रविवार को ऐसा ही एक वाकया सामने आया। दुमका प्रखंड की भुरकुंडा पंचायत के अंतर्गत गरडी गांव

नागरिक संगठन के प्रतिनिधि दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों के साथ करेंगे समन्वय वायु प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में तेज़ी लाने के लिए, देश की राजधानी में 2500 से अधिक निवासी कल्याण संघों (RWAs) के एक संघ, यूनाइटेड रेजिडेंट्स जॉइंट एक्शन (URJA) ने शुक्रवार को एक नागरिक संचालित मॉनिटरिंग अभियान शुरू किया। दिल्ली के 13

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की शुक्रवार को तबीयत बिगड़ गयी जिसके बाद उन्हें आनन-फानन में दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया। रिपोर्ट के अनुसार, लालू प्रसाद यादव के तेज बुखार है और चक्कर आ रहा है, इस कारण उन्हें एम्स के इमरजेंसी में ले जाया गया।

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में उधमपुर-दुर्ग एक्सप्रेस ट्रेन की दो बोगियां ए1 व ए2 में आग लग गयी जिससे वे बुरी तरह जल गयीं। यह घटना ट्रेन के हेतमपुर रेलवे स्टेशन से निकलने घटी है। नार्थ सेंट्रल रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी डॉ शिवम शर्मा ने कहा कि अज्ञात कारणों से आग लगने की सूचना मिली है और ट्रेन से यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

बिहार में नालंदा जिले में एक शिक्षक के बैंक लॉकर में एक करोड़ का नकद और दो किलो सोना मिला है। हाइस्कूल के शिक्षक निरज कुमार के पास इतना धन मिलने की वजह अज्ञात है, वे भी यह नहीं बता पा रहे हैं कि यह सब उनके पास कहां से आया। इसके साथ ही कुछ अहम कागजात भी मिले हैं।

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले (जमशेदपुर) के जादूगोड़ा में यूरियनम प्लांट के कचरे की पाइप लाइन फट गयी, जिससे कचरा फैल गया। यह घटना डुंगरडीह गांव में घटी। भाटीन पंचायत में पड़ने वाले डुंगरडीह गांव में सोमवार, 22 नवंबर 2021 को टेलिंग पौंड में जाने वाली यूरेनियम कचरे की पाइप लाइन फट गयी।