Breaking News

Google Maps ने पर्यावरण के अनुकूल नेविगेशन टूल को 40 और देशों में विस्तारित किया

गूगल मैप्स ने पर्यावरण के अनुकूल नेविगेशन टूल को 40 और देशों में विस्तारित किया

नई दिल्ली: गूगल (Google) ने पूरे यूरोप के 40 देशों में गूगल मैप्स पर पर्यावरण (Environment) के अनुकूल रूटिंग के लिए अपने फीचर का विस्तार किया है। पर्यावरण के अनुकूल रूटिंग के साथ, उपयोगकर्ता कम ईंधन खपत के लिए अनुकूलित मार्ग चुन सकते हैं, जो उन्हें ईंधन पर पैसे बचाने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा।

कंपनी ने हाल ही में जर्मनी में भी इस फीचर को रिलीज किया था। पर्यावरण के अनुकूल रूटिंग के साथ, गूगल मैप्स यूजर्स को सबसे तेज मार्ग और सबसे अधिक ईंधन-कुशल मार्ग दोनों दिखाएगा।

गूगल ने सूचित किया, “आपके पास किस प्रकार के इंजन के आधार पर सबसे अधिक ईंधन- कुशल मार्ग अलग- अलग होंगे। उदाहरण के लिए, डीजल इंजन आमतौर पर पेट्रोल या गैस इंजन की तुलना में उच्च गति पर अधिक कुशल होते हैं, जबकि हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहन स्टॉप- एंड- गो ट्रैफिक में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।”

आने वाले हफ्तों में, गूगल यूरोप, अमेरिका और कनाडा में पर्यावरण के अनुकूल रूटिंग का उपयोग करने वाले ड्राइवरों के लिए अपनी कार के प्रकार- पेट्रोल या गैस, डीजल, हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) का चयन करना संभव बना देगा।

गूगल मैप्स पैदल चलने वालों के लिए मोड़- दर- मोड़ दिशा- निर्देश भी प्रदान करता है।

कंपनी ने कहा, “यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गलत रास्ते पर नहीं चल रहे हैं, लाइव व्यू ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग कर मैप्स पर स्पष्ट रूप से एरो और दिशाओं को प्रदर्शित करता है। साथ ही, आप स्ट्रीट व्यू के साथ अपने पैदल मार्ग का पूर्वावलोकन कर सकते हैं।”

यह भी देखें