झारखंड से मैट्रिक-इंटर करने वालों की ही संविदा पर अब राज्य में होगी नियुक्ति, कार्मिक विभाग का प्रस्ताव

झारखंड में आने वाले कुछ दिनों में संविदा पर होने वाली नियुक्ति में उन्हीं अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा जिन्होंने झारखंड से ही मैट्रिक या इंटर की परीक्षा पास की है। इस संबंध में कार्मिक विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार कर मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की स्वीकृति के बाद यह व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी। इससे पहले स्थायी नियुक्तियों में ऐसा प्रावधान लागू किया जा चुका है।

Jharkhand CM Hemant Soren File Photo.

रांची : झारखंड में आने वाले कुछ दिनों में संविदा पर होने वाली नियुक्ति में उन्हीं अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा जिन्होंने झारखंड से ही मैट्रिक या इंटर की परीक्षा पास की है। इस संबंध में कार्मिक विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार कर मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की स्वीकृति के बाद यह व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी। इससे पहले स्थायी नियुक्तियों में ऐसा प्रावधान लागू किया जा चुका है।

प्रभात खबर अखबार ने इस आशय की खबर देते हुए लिखा है कि हालांकि आरक्षित वर्ग के प्रतिभागियों को इस नियम में शिथिलता दी जाएगी। राज्य में प्रखंड से लेकर सचिवालय स्तर तक संविदा पर नियुक्तियां की जाती हैं। राज्य में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग में संविदा पर अधिक नियुक्तियां होती हैं। कंप्यूटर ऑपरेटर, लेखपाल व कई तकनीकी पदों पर भी संविदा नियुक्ति होती है।

इससे पहले झारखंड में निजी क्षेत्र की नौकरी में 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है, जो 40 हजार रुपये तक मासिक की नौकरी के लिए प्रभावी है। सरकार के विभागों में नियमावली को लेकर बदलाव किया जा रहा है। कुछ जगह यह प्रक्रिया पूरी हो गयी है, वहीं कई जगहों पर प्रक्रियाधीन है।

यह भी देखें