जादूगोड़ा के डुंगरीडीह गांव में फटी यूरेनियम कचरे की पाइप लाइन, ग्रामीण के घर में घुसा प्रदूषित कचरा

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले (जमशेदपुर) के जादूगोड़ा में यूरियनम प्लांट के कचरे की पाइप लाइन फट गयी, जिससे कचरा फैल गया। यह घटना डुंगरडीह गांव में घटी। भाटीन पंचायत में पड़ने वाले डुंगरडीह गांव में सोमवार, 22 नवंबर 2021 को टेलिंग पौंड में जाने वाली यूरेनियम कचरे की पाइप लाइन फट गयी।

Phto Credit - Prabhat Khabar

जमशेदपुर : झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले (जमशेदपुर) के जादूगोड़ा में यूरियनम प्लांट के कचरे की पाइप लाइन फट गयी, जिससे कचरा फैल गया। यह घटना डुंगरडीह गांव में घटी। भाटीन पंचायत में पड़ने वाले डुंगरडीह गांव में सोमवार, 22 नवंबर 2021 को टेलिंग पौंड में जाने वाली यूरेनियम कचरे की पाइप लाइन फट गयी।

प्रभात खबर अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार, इसकी जानकारी मिलते ही यूसिल प्रबंधन ने आनन-फानन में पाइप लाइन की मरम्मत शुरू करवाया। हालांकि आक्रोशित ग्रामीणों ने मरम्मत कार्य को तीन घंटे बाधित कर दिया। ग्रामीण इस बार से नाराज थे कि यूरेनियम का कचरा पानी एक ग्रामीण के घर में घुस गया और गलियों व सड़कों पर बहने लगा।

इसके बाद यूसिल के अधिकारी एमके साहू गांव पहुंचे और ग्रामीणों को समझाया। मंगलवार को वार्ता तय की गयी, जिसके बाद मरम्मत कार्य शुरू हो सका।

यूसिल के जादूगोड़ा मिल से चाटीकोचा स्थित टेलिंग पौंड में चार पाइप लाइन के माध्यम से यूरेनियम का कचरा पानी भेजा जाता है। ये पाइप लाइन चाटीकोचा, टुवांडुंगरी, डुंगरीडीह गांव से होकर गुजरती है। सोमवार दोपहर दो बजे इनमें से एक पाइन लाइन के फट जाने से सड़क पर प्रदूषित कचरा बहने लगा। डुंगरीडीह के ग्राम प्रधान श्याम दास ने कहा कि ग्रामीणों के लिए प्रबंधन का रवैया टालमटोल भरा रहता है।

यह भी देखें