Breaking News

मधुबन: शाश्वत ट्रस्ट ने जरूरतमंदो के बीच किया कम्बल का वितरण, दो सप्ताह तक जारी रहेगा यह अभियान

ठंड का मौसम अपने चरम सीमा पर है, इस हाड़ कंपाती ठंड में वैसे भी लोगों का जीना मुहाल हो गया है, जिनके पास ठंड से बचने के लिए पर्याप्त गर्म कपड़े नहीं है, ऐसे में मधुबन स्थित श्री दिगम्बर जैन शाश्वत तीर्थराज सम्मेदशिखर ट्रस्ट ने जगदीश जैन- पानीपत के सौजन्य से ट्रस्ट के महामंत्री राजकुमार जैन अजमेरा-हजारीबाग के निर्देश पर मधुबन पंचायत के सूदूरवर्ती क्षेत्र में जरूरतमंदो के बीच कम्बल वितरण का आयोजन प्रारम्भ किया है।

Madhuban Shashwat Trust distributed blankets among the needy, this campaign will continue for two weeks

गिरिडीह: ठंड का मौसम अपने चरम सीमा पर है, इस हाड़ कंपाती ठंड में वैसे भी लोगों का जीना मुहाल हो गया है, जिनके पास ठंड से बचने के लिए पर्याप्त गर्म कपड़े नहीं है, ऐसे में मधुबन स्थित श्री दिगम्बर जैन शाश्वत तीर्थराज सम्मेदशिखर ट्रस्ट ने जगदीश जैन- पानीपत के सौजन्य से ट्रस्ट के महामंत्री राजकुमार जैन अजमेरा-हजारीबाग के निर्देश पर मधुबन पंचायत के सूदूरवर्ती क्षेत्र में जरूरतमंदो के बीच कम्बल वितरण का आयोजन प्रारम्भ किया है।

कार्यक्रम का प्रारम्भ मुख्य अतिथि मधुबन थाना प्रभारी दिलशन बिरूआ, वरिष्ठ प्रबंधक प्रदुमन कुमार जैन, प्रबंधक संजीव जैन, तीर्थक्षेत्र कमेटी के वरिष्ठ प्रबंधक सुमन सिन्हा, प्रबंधक देवेन्द्र कुमार जैन व मधुबन समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर किया गया, उपस्थित सभी लागों के बिच मंगलाचरण कर कार्यक्रम को प्रारम्भ किया गया।

श्री दिगम्बर जैन शाश्वत तीर्थराज सम्मेदशिखर ट्रस्ट के उदेश्यों व विगत तीन वर्षों के कार्यकलापों पर प्रकाश डालते हुए देवेन्द्र कुमार जैन ने कहा ट्रस्ट के द्वारा धर्मसम्मत जनकल्याणकारी कार्यों में जैन धर्म व देश के महापुरूषों पर आधारित बाल क्यूज प्रतियोगिता, पूज्य आचार्यों के नाम पर टूर्नामेंट, लॉकडाउन में निर्धनों के बीच अनाज वितरण, ठंड में कंबल एवं गर्म कपड़ों का वितरण, ग्रामीण विद्यालयों की बच्चियों को शैक्षणिक भ्रमण आदि जैसे कार्यो को काफी सुंदर योजनाबद्ध तरीके पूर्ण कर अपना सर्वाच्च स्थान प्रदर्शित करने का प्रयास किया है।

Madhuban Shashwat Trust distributed blankets among the needy, this campaign will continue for two weeks

इन कार्यों से ट्रस्ट को नई आयाम और एक नई पहचान भी मिल रही है साथ ही साथ जैन धर्म का प्रकाश एवं ज्ञान शिखरजी के आसपास के आदिवासी, गैर आदिवासी लोगों को प्रभावित कर रहा है तथा वो धर्म के प्रति श्रद्धा प्रकट कर रहें है । देवेन्द्र जैन ने कहा की ट्रस्ट इस क्षेत्र में जनकल्याणकारी कार्य पिछले लगभग बीस वर्षो से करती आ रही है तीन वर्ष पूर्व के जनकल्याणकारी कार्यों में विकलांग शिविर, आई शिविर, कैंसर प्रीडिडेक्शन कैम्प जैसे कार्यों को सफल किया था जो यहां के अन्य संस्थान के लिए प्रेरणा श्रोत भी बना।

ट्रस्ट के वरिष्ठ प्रबंधक प्रदुमन कुमार जैन ने जानकारी दी की बुधवार को मधुबन पंचायत के आस-पास असहायों एवं वृद्धों के बीच मुख्य अतिथि थाना प्रभारी के कर कमलों से कम्बल वितरण प्रारम्भ किया गया, जिसमें 155 असहाय वृद्धों को इसका लाभ दिया गया।

Madhuban Shashwat Trust distributed blankets among the needy, this campaign will continue for two weeks

ट्रस्ट के प्रबंधक संजीव जैन ने भविष्य में भी ट्रस्ट के द्वारा की जाने वाली कार्यो की रूप रेखा कार्यक्रम में उपस्थित सभी के बीच रखते हुए बताया की ट्रस्ट इस क्षेत्र में पिछडे़ वर्गों के उत्थान के लिए पूर्व में कई योजनात्मक कार्य कर चुका है और भविष्यि के सम्भावनाओं के प्रति गंभीर है इसी उदेश्य की पुर्ति के निमित मधुबन पंचायत के सूदूरवर्ती क्षेत्र में जरूरतमंदो के बीच यह कम्बल वितरण कार्यक्रम अलगे 15 दिनों तक निरन्तर चलता रहेगा।

ट्रस्ट के महामंत्री ने बताया की ट्रस्ट के कम्बल विरतण कार्यक्र्रम को एक अभियान की तरह ले रहा है, ट्रस्ट के हर आयोजन का विशिष्ट उदेश्य निहित है उदाहरण स्वरूप खेल-कुद का आयोजन कर जहां नई प्रतिभा को तलाषने एवं उसे प्रशिक्षित करना है बल्कि युवाओं को खेल से जोड़कर उन्हे उचित मंच उपलब्ध करवाते हुए भटकाव से रोकना है दुसरी ओर अध्ययनरत विद्यार्थियों में प्रतिभा की पहचान करने एवं उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान करने हेतु निरंतर इस तरह के आयोजन किये जाने का भी प्रयास रहेगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मधुबन के थाना प्रभारी ने ट्रस्ट को धन्यवाद देते हुए कहा की यह मेरा सौभाग्य है मुझे इतने अच्छे कार्यक्रम में आने का सौभाग्य मिला, आशा है की ट्रस्ट भविष्य में भी इसी प्रकार की जनकल्याणकारी कार्य करते रहेगी आज निश्चित रूप से कम्बल पाकर लोगों ने ट्रस्ट टीम की भूरी-भूरी प्रशंसा कर रहे हैं।

बताया जाता है कि मधुबन स्थित श्री दिगम्बर जैन शाष्वत तीर्थराज सम्मेदशिखर ट्रस्ट की योजना इसके बाद भी मधुबन पंचायत के आस-पास के गांवों में कंबल वितरण करने की है, इस योजना के तहत उन गांवों में भी जाकर वितरण किया जायेगा जो आम तौर पर बाहरी दुनिया से पुरी तरह कटे हुए हैं, इन गांवों में वाहनों का जाना तो दूर पैदल पहुंचना भी बहुत दुष्कर कार्य है।

कम्बल वितरण के मौके पर तीर्थक्षेत्र कमेटी के मधुबन के कई प्रबुद्ध लोग, कई संस्थान के प्रबंधक व पत्रकारों में मुख्यरूप से विजय सिन्हा आदि उपस्थित थें। ट्रस्ट के अनुप जैन, शैलेन्द्र जैन, गंगाधर महतो, मुकेश महतो, भोला तिवारी, अशोक दास, पवन माली, रोबिन बनर्जी, समेत अन्य कर्मचारीगण भी कार्यकर्म में सहयोगी के तौर पर उपस्थित थे।