झारखंड : नौवीं से 12वीं तक के छात्रों को अगले सत्र के लिए मु्फ्त मिलेगी किताब-पोशाक

झारखंड में सरकारी स्कूल के कक्षा नौ से 12 तक के बच्चों को मुफ्त किताब व पोशाक सरकार की ओर से दिया जाएगा। बच्चों के बीच इसका वितरण अगले सत्र के लिए किया जाएगा। झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने सोमवार, 25 अक्टूबर 2021 को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

रांची : झारखंड में सरकारी स्कूल के कक्षा नौ से 12 तक के बच्चों को मुफ्त किताब व पोशाक सरकार की ओर से दिया जाएगा। बच्चों के बीच इसका वितरण अगले सत्र के लिए किया जाएगा। झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने सोमवार, 25 अक्टूबर 2021 को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो द्वारा स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद अब सरकारी स्कूल के कक्षा एक से 12 तक के बच्चों को मु्फ्त किताबें एवं पोशाक मिलेंगी। अबतक राज्य में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को ही किताब एवं पोशाक देने की व्यवस्था रही है।

सरकार के इस फैसले से अपर क्लास में पढने वाले पांच लाख बच्चों को लाभ मिलेगा। हालांकि कक्षा 11 एवं 12 की छात्राओं को वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा किताब के लिए राशि दी जाती थी, लेकिन अब इसका लाभ सभी को मिल सकेगा।

कक्षा नौ से 12 तक के बच्चों को किताब व पोशाक देने पर आने वाले खर्च का पूरा बोझ राज्य सरकार वहन करेगी। ध्यान रहे कि कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को किताब एवं पोशाक वितरण पर आने वाले खर्च में 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार द्वारा और 40 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा वहन की जाती है।

यह भी देखें