Breaking News

बिहार पंचायत चुनाव: 10 जिले की 151 पंचायत में वोटों की गिनती जारी

bihar panchayat chunav

पटना: बिहार में 11 चरणों में हो रहे पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को हुआ. जिसमें पहले चरण की काउंटिंग रविवार सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है. मुखिया, पंचायत समित सदस्‍य, वार्ड सदस्‍य, सरपंच, पंच व जिला पार्षदों के चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद अब रविवार को संबंधित जिला मुख्यालयों में मतगणना अभी जारी है. राज्य चुनाव आयोग का कहना है कि जरूरत अनुसार मतगणना का काम सोमवार को भी करवाया जा सकता है. मतगणना के लिए भी साफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है. ईवीएम से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर ओसीआर साफ्टवेयर के माध्यम से परिणाम दिया जाएगा.

निर्वाचन आयोग कर रहा कंट्रोल रूम से मतगणना की निगरानी
राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए अपने मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया है. जहां प्रथम चरण में सभी 10 जिलों के 12 प्रखंडों को सीधे कंट्रोल रूम को जोड़ दिया गया है. इसके अलावा निर्वाचन आयोग की तरफ से 24 घंटे के लिए निःशुल्क टोल फ्री नंबर जारी भी जारी किया गया है जहां कोई भी फोन कर शिकायत दर्ज करवा सकता है या फिर जानकारी ले सकता है.

काउंटिंग सेंटर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
काउंटिंग सेंटर पर सुरक्षा के मजबूत इंतजाम किए गए हैं. आपको बता दें कि बिना पास के मतगणना केंद्र तक कोई भी नहीं पहुंच सकता. अंदर जाने के लिए केंद्र पर त्रिस्तरीय जांच प्रणाली से गुजरना होगा. दूसरे घेरे पर सभी की तलाशी ली जाएगी. मतगणना केंद्र के अंदर कोई भी संदिग्ध वस्तु लेकर नहीं जा सकता है.

तेज तूफान के कारण कम हुई मतगणना की रफ्तार
मतगणना के दौरान दोपहर में अचानक तेज तूफान के साथ बारिश शुरू हो गयी. लगभग एक घंटे तक बारिश से कई मतगणना केंद्रों में पानी भर गया . कई जगहों पर जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए टेम्परोरी शेड तूफान में उड़ गए. बाहर मोजूद सुरक्षा बलों के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. तूफान की वजह से पूरी व्यवस्था ही ढीली पड़ गई. केंद्रों के अंदर पानी भड़ने के कारण कई जगह काम रोकना पड़ा. हालांकि एक से दो घंटों के भीतर फिर से रूका हुआ काम शुरू कर दिया गया.

यह भी देखें